सरकार की इस स्कीम से मिल सकते हैं अगले महीने 2000 रुपये, जानिए क्या आपका नाम लिस्ट में है

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 7वीं किस्त को किसानों के खाते में भिजवा सकते हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी जिसके तहत उनके खातों में सीधा 2000 रुपये भेजे जाते रहे हैं. अब तक इस योजना के तहत 6 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है और 7वीं किस्त को अगले महीने यानी दिसंबर 2020 की शुरुआत में डाले जाने की खबर है.

देश के किसानों के लिए शुरू की गई इस स्कीम के जरिए 14.5 करोड़ वास्तविक किसानों को फायदा पहुंचाने की कवायद के तहत अब तक करीब 11.17 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिल चुका है. हालांकि कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें अभी तक इस मदद का फायदा नहीं मिल पाया है.
अगर आप भी उन किसानों में शामिल हैं जिन्हें इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा नहीं मिल पाया है तो सबसे पहले आप ये चेक करें कि आपका नाम 2000 रुपये पाने वाले किसानों की सूची में शामिल है या नहीं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे अपना नाम चेक कर सकते हैं.
यहां जानें कैसे चेक करें अपना नाम
* सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक https://pmkisan.gov.in पर विजिट करें.
* इस साइट पर जाने के बाद Farmer's Corner को देखें जिसमें आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. इनमें से एक विकल्प Beneficiary List का मिलेगा जिस पर आपको ना है.
* Beneficiary List को ने के बाद जो नया पेज खुलेगा उस पर आपको राज्य, जिला, उप-जिला और ब्लॉक और सबसे आखिर में गांव को सेलेक्ट करके Get Report पर ना होगा.
* रिपोर्ट आने के बाद इसमें कई सारे पेज खुलेंगे तो इसमें से आपको अपना नाम खोजने के लिए कुछ समय देना होगा. आप एल्फाबेटेकली आधार पर भी अपना नाम ढूंढ सकते हैं.
*हालांकि इसमें एक बात ध्यान रखने की है कि अगर आपने कुछ दिन पहले ही अप्लाई किया है तो Status of Self Registered/CSC Farmer के विकल्प पर ना होगा और अपनी जानकारी खोजनी होगी.
लक्ष्मी विलास बैंक के संकट के बीच जानें- अगर आपका लाखों रुपया बैंक में है तो महज कितने की गारंटी देता है बैंक
क्या होता है Masked Aadhaar Card और कैसे करें इसे डाउनलोड, जानें सब कुछ

अन्य समाचार