आरोग्य सेतु ऐप की पारदर्शिता बढ़ाने के लिए अब 'बैकएंड कोड' जारी, पहले सोर्स कोड किया था रिलीज

नई दिल्ली: सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप का 'बैकएंड कोड' शुक्रवार को जारी किया है. अब लोगों को कोविड-19 संक्रमितों का पता लगाने के संबंध में ऐप के संचालन को समझने में मदद मिलेगी और इसको लेकर गोपनीयता, सुरक्षा संबंधी आशंकाएं दूर होगी.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक सभी कोड शेयर करने की सरकार की नीति के तहत इससे पहले आरोग्य सेतु ऐप के एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन का सोर्स कोड जारी किया गया था. अब बैकएंड सोर्स कोड जारी किया गया है.
ऐप का कामकाज समझने में होगी आसानी बयान में कहा गया, "बैकएंड कोड जारी करने से लोगों को ऐप के समूचे कामकाज को समझने में मदद मिलेगी. इससे अपने डाटा की गोपनीयता और सुरक्षा के संबंध में आशंका दूर होगी." मंत्रालय ने ई-गवर्नेंस ऐप स्रोत कोड को शेयर करने और इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार द्वारा स्थापित ओपेन फोर्ज प्लेटफॉर्म पर आरोग्य सेतु के बैकएंड कोड को जारी किया है .
बयान में कहा गया, "आरोग्य सेतु ऐप के संबंध में सरकार का प्रयास इसके संबंध में सभी सूचनाएं जारी करने का रहा है." केंद्र सरकार ने दो अप्रैल को इस ऐप को जारी किया था. अब राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एआईसी) इस ऐप के संचालन का काम कर रहा है.
दिल्ली में कोरोना के हालात ठीक होते होते कैसे बिगड़ गए, जानिए एक्सपर्ट्स का क्या है कहना कोरोना की दूसरी लहर में राज्यों ने प्रतिबंध लगाना शुरू किए, जानिए- किस शहर में लगा कर्फ्यू, कहां स्कूल हुए बंद

अन्य समाचार