1,000 रुपये के बजट में 5 सर्वश्रेष्ठ गैर-चीनी फोन, नोकिया, माइक्रोमैक्स और लावा,जानें क्या है खास

हर कोई अपनी जरूरत के हिसाब से फोन लेना पसंद करता है। हर किसी के पास स्मार्टफोन पर खर्च करने के लिए एक बड़ी राशि नहीं है। आज भी, कई लोग हैं जो फोन का उपयोग मुख्य रूप से कॉल करने और बहुत सारे एफएम या संगीत सुनने के लिए करते हैं। ऐसे में उनका बजट भी कम होगा। मोबाइल यूजर्स की इन जरूरतों को देखते हुए हमने आज ऐसे 5 फोन की लिस्ट तैयार की है जिनकी कीमत 1,000 रुपये से कम है। साथ ही, हमने ऐसे फोन चुने हैं जो न केवल भारत में बने हैं, बल्कि गैर-चीनी भी हैं। अन्यथा वे चीनी मोबाइल निर्माता से संबंधित नहीं हैं। इनमें से दो कंपनियां भारतीय हैं जबकि तीसरी नोकिया है जो भारत में अभी भी बहुत लोकप्रिय है।

फीचर फोन बाजार में, आज भी, नोकिया फोन बहुत लोकप्रिय हैं। इसका सबसे बड़ा कारण लंबे समय तक चलने वाला है। एक बार जब आप फोन लेकर 3-4 साल के लिए रिलेक्स हो जाते हैं। नोकिया 105 की गुणवत्ता भी समान है। इस फोन में 1.77 इंच की रंगीन स्क्रीन है जो 128 x 160 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन के साथ आती है। फोन में 4 जीबी मेमोरी और 800 एमएएच की बैटरी है। कंपन 14.4 घंटे के टॉक टाइम का दावा करता है जो काफी अच्छा कहा जा सकता है।
यदि आप कम बजट में एक खूबसूरत मोबाइल फोन लेना चाहते हैं, तो इस मॉडल को लावा कहा जाएगा। कलर स्क्रीन के साथ व्हाइट कलर में उपलब्ध लावा ए 1 काफी खूबसूरत फोन है। इसमें 1.8 इंच की TFT स्क्रीन है। इसके साथ ही बैक पैनल पर वीजीए कैमरा भी उपलब्ध होगा। कंपनी ने इसे 800 एमएएच की बैटरी के साथ पेश किया है।
माइक्रोमैक्स ने स्मार्टफोन सेगमेंट में फिर से प्रवेश किया है। वहीं, फीचर फोन सेगमेंट में कंपनी के पास एक अच्छा डिवाइस उपलब्ध है। माइक्रोमैक्स X424 प्लस एक ऐसा मॉडल है। इस फोन में 1.8 इंच की टीएफटी स्क्रीन है और खास बात यह कही जा सकती है कि आपको फोन के फ्रंट और बैक दोनों पर वीजीए कैमरा देखने को मिलेगा। इस फोन में 1750 एमएएच की बैटरी है, जो इस बजट के हिसाब से काफी बड़ी है। वहीं, रेड कलर का यह फोन देखने में भी काफी अच्छा है।
फीचर फोन सेगमेंट में भारतीय ब्रांड की बात करें तो लावा के पास अधिकतम विकल्प है। इनमें से एक विकल्प लावा हीरो 600 है। इस फोन में 1.8 इंच का रंगीन डिस्प्ले है और कंपनी ने टीएफटी पैनल का इस्तेमाल किया है। हालांकि फोन में कैमरा नहीं है लेकिन एक म्यूजिक प्लेयर दिया गया है और इसमें एफएम रेडियो भी है। फोन में मैमोरी कार्ड सपोर्ट है और लाल रंग का यह फोन भी काफी खूबसूरत है। पावर बैकअप के लिए फोन में 600 एमएएच की बैटरी है।
ब्लैक और रेड कॉम्बिनेशन में बना यह फोन आपको बहुत प्यारा लगेगा। माइक्रोमैक्स X412 में कंपनी द्वारा 1.77-इंच का डिस्प्ले दिया गया है और यह TFT पैनल के साथ आता है। फोटोग्राफी के लिए वीजीए रिज़ॉल्यूशन कैमरा भी होगा। फोन में 800 mAh की बैटरी है जो रिमूवेबल है। फोन में एफएम रेडियो और म्यूजिक प्लेयर भी मिलेगा। इसकी मेमोरी 32 एमबी है और आप 32 जीबी तक के कार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य समाचार