स्नातक में 12 मिनट में 2,671 छात्र-छात्राओं को मिला नामांकन

आरा। स्नातक, पार्ट वन, सत्र 2020-23, नामांकन में पहले आओ, पहले पाओ के तहत मंगलवार को विभिन्न कॉलेजों में 7,670 छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन स्पॉट नामांकन लिया गया। नामांकन लेने वालों का जज्बा इतना बुलंद था कि 12 मिनट में 2,671 छात्र-छात्राओं ने नामांकन ले लिया। नामांकन की साइट पूर्वाह्न 10 बजे खुलते ही इतनी व्यस्त हो गई कि कई छात्र-छात्राएं नामांकन से वंचित रह गए। 30 सेकेंट में गणित, इतिहास, राजनीति शास्त्र, भौतिकी जैसी महत्वपूर्ण विषयों के 431 सीटें भर गई। पॉली, जैनिज्म, हिदी, दर्शनशास्त्र, अंग्रेजी विषयों की 1,312 सीटें भी आधे धंटे में फूल हो गई। सबसे दिलचस्प नामांकन संबद्धता प्राप्त 36 कॉलेजों के चार हजार सीटें अपराह्न एक बजे तक फूल हो गई। बता दें कि विवि द्वारा पहली बार पहले आओ पहले पाओ योजना के तहत स्नातक पार्ट वन में नामांकन लिया गया। महज चार घंटे में पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न दो बजे तक का समय सुनिश्चित था। इसकी योजना पिछले दिनों कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में हुई नामांकन समिति की बैठक में लिया गया था। अब तक सबसे अधिक नामांकन होने पर छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो केके सिंह ने खुशी का इजहार किया है। उन्होंने कहा कि कुलपति प्रो तिवारी के दिशा निर्देश में नामांकन लेने की योजना बनी थी, जो सफल रही। उन्होंने बताया कि विवि में अब तक के सबसे अधिक नामांकन 78,670 हो गया। विद्यार्थियों को नामांकन लेने के लिए कॉलेज जाने की आवश्यकता नहीं थी। क्योंकि ऑनलाइन स्पॉट नामांकन कॉलेज लेना था। केवल फीस ऑफलाइन मोड में कॉलेज द्वारा जमा कराया जाएगा।


------------
देखते-देखते भर गई अंगीभूत कॉलेजों की सीटें
विवि के सभी 17 अंगीभूत कॉलेजों में मात्र आधे घंटे में भर गई। अंकिता, दिव्या ने बताया कि एचडी जैन कॉलेज में वाणिज्य संकाय में 13 सीटें साइट पर दिखायी दिया, लेकिन एक मिनट के अंदर उसे भरा हुआ दिखाई देने लेगा। एसबी कॉलेज में नामांकन का स्टेटस भी फूल दिखाया। नामांकन से वंचित नहीं रह जाये अंकिता ने जगदीशपुर में माता मंझारो अजब दयाल सिंह कॉलेज में नामांकन ली। बादल कुमार ने बताया कि गणित संकाय में सात सीटें रिक्त दे रहा था। लेकिन पांच मिनट में वह भी भर गया। वह कहीं भी नामांकन नहीं ले पाया। इससे नामांकन लेने वाले छात्र-छात्राओं के हौसला का पता चलता है। छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो केके सिंह ने बताया कि गर्वमेंट डिग्री कॉलेज, हाटा, रोहतास में पहली बार इतिहास, राजनीति शास्त्र और हिदी में सीटें भर गई।
------------
पूर्व की तुलना में 15 हजार से अधिक हुए नामांकन
वीर कुंवर सिंह विवि में स्नातक पार्ट 2020-23 में कुल 78,670 नामांकन हो गया। यह अब तक सबसे अधिक नामांकन है। विगत सत्र 2019-22 में करीब 61 हजार नामांकन हुए थे। सभी अंगीभूत कॉलेजों में करीब 20 फीसद सीटें खाली रह गई थी। छात्र-छात्राओं की सबसे अधिक दिलचस्पी एचडी जैन कॉलेज, महाराजा कॉलेज, एसबी कॉलेज, जगजीवन कॉलेज तो छात्राओं ने महिला कॉलेज में नामांकन लेने की दिलचस्पी दिखाई। सासाराम में एसपी जैन कॉलेज, श्रीशंकर कॉलेज, भभुआ में सरदार वल्लभ भाई कॉलेज में सबसे अधिक नामांकन हुआ। यह पहला मौका है कि विवि में अंगीभूत कॉलेजों की सीटें भर गई। संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में भी आनर्स विषय की सभी सीटें भर गई। हालांक इस साल भी नामांकन के लिए कुल 1.71 लाख छात्र-छात्राओं ने नामांकन के लिए आवेदन दिया था। जब कि विवि के सभी कॉलेजों में करीब 84 हजार सीटें हैं।
----------------
संबद्ध कॉलेजों में छह हजार सीटों पर हुआ नामांकन
विवि के अंगीभूत कॉलेजों की तरह संबद्ध कॉलेजों में जमकर नामांकन हुआ, लेकिन सभी नामांकन बहुप्रचलित ऑनर्स विषयों में किया गया, लेकिन पास कोर्स की सीटें खाली रह गई। किसी विद्यार्थी ने उसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। चालू सत्र में संबंध महाविद्यालयों के पासकोर्स में 10 फीसद सीटें बढ़ाई गई हैं। जनरल कोर्स की सीटें खाली रह गई हैं। जबकि विवि प्रशासन ने पास कोर्स का महत्व आनर्स विषयों के बराबर बताया है। पास कोर्स का भी विद्यार्थी स्नातकोत्तर में नामांकन ले सकते हैं।
-------------
अंगीभूत कॉलेजों में 1,743 सीटे थीं रिक्त
शेरशाह कॉलेज, सासाराम में 170, श्रीशंकर कॉलेज, सासाराम में 160, एमवी कॉलेज, बक्सर में 120, एसवीपी कॉलेज, भभुआ में 110, जगजीवन कॉलेज, आरा में 95, महाराजा कॉलेज, आरा में 90, श्यामल देव कॉलेज, खैरादेव में 70, रोहतास महिला कॉलेज, सासाराम में 50, शांति प्रसाद जैन कॉलेज, सासाराम में 160, महिला महाविद्यालय, आरा में 78, डीके कॉलेज डुमरांव में 60, जीबी कॉलेज, रामगढ़ में 70, एएस कॉलेज, बिक्रमगंज में 80, महिला कॉलेज, डालमियानगर में 70, एचडी जैन कॉलेज, आरा में 150, एसबी कॉलेज, आरा में 140, जवाहरलाल नेहरू कॉलेज, डेहरी-ऑन-सोन में 70, विवि प्रशासन की मानें तो इन महाविद्यालयों में संस्कृत, प्राकृत, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, अंग्रेजी, हिदी आदि विषयों की सीटें रिक्त हैं। कुछ कॉलेजों में इतिहास, राजनीति शास्त्र आदि अधिक मांग वाली विषयों में भी सीटें खाली हैं। विज्ञान में भी कुछ कॉलेजों में सीटें खाली हैं।
------------
पास कोर्स में नामांकन के लिए 27 को नामांकन
जासं,आरा: विवि के विभिन्न संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों में पास कोर्स में नामांकन के लिए 27 नवंबर को ऑनलाइन स्पॉट नामांकन लिया जाएगा। छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो केके सिंह ने बताया कि पास कोर्स में संबद्धता प्रात कॉलजों में करीब 6000 सीटें खाली हैं। उन्होंने छात्रों को सलाह दी है कि अगर उनका नामांकन किसी ऑनर्स विषय में नहीं हुआ है, तो वे अपना नामांकन पास कोर्स में ले सकते हैं। पास कोर्स का भी उतना ही महत्व है, जितना तीन वर्षीय प्रतिष्ठा कोर्स का है। पास कोर्स का भी विद्यार्थी स्नातकोत्तर में नामांकन ले सकते हैं।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार