48 घंटे के अंदर किसानों को धान की मिलेगी कीमत

- 1868 रुपये क्विटल बिक्री होगा साधारण धान

- 31 मार्च तक होगी धान की खरीद
संस, सहरसा: खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में सरकार ने धान खरीद के लिए रणनीति तैयार कर लिया है। सहकारिता विभाग ने पैक्सों व व्यापार मंडलों के माध्यम से 23 नवंबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक धान खरीदने का निर्णय लिया है। साथ ही सीएमआर अधिप्राप्ति के लिए भी 23 नवंबर 2020 से 30 जून 2021 तक की तिथि निर्धारित की गई है। विशेष परिस्थिति में इसे 31 जुलाई तक बढ़ोतरी की जा सकती है। निदेशानुसार जहां एक किसान को दो सौ क्विटल धान बेचने की छूट दी गई है। वहीं बटाईदार को बट्टा प्रमाणपत्र के आधार पर 75 क्विटल तक धान बेच पाएंगे। सरकार ने किसानों को लाभांवित करने के लिए धान बेचने के महज 48 घंटे के अंदर हर- हाल में भुगतान का आदेश जारी कर दिया है।
यहां सबकुछ का है जुगाड़, सड़कों पर चल रहा कबाड़ यह भी पढ़ें
------- 1888 रुपये क्विटल बिकेगा ए ग्रेड धान
------
खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में सरकार ने साधारण धान 1868 रुपये प्रति क्विटल तथा ए ग्रेड धान 1888 रुपए प्रति क्विटल खरीदने का निर्णय लिया है। आनलाइन पंजीकरण के आधार पर किसान धान बेचेंगे और पीएफएमएस के माध्यम से 48 घंटे के अंदर संबंधित किसान के खाते में राशि भेजी जाएगी। इसके साथ ही समितियों को भी समय पर सीएमआर जमा करने की बाध्यता तय कर दी गई है।
---------------------
इस वर्ष 60 हजार एमटी धान खरीद का है लक्ष्य
----------
विगत वर्षों में सहरसा जिले के धान खरीद का लक्ष्य सहकारिता विभाग द्वारा 41 हजार एमटी निर्धारित रहता था। उसके अनुरूप कमोवेश अधिप्राप्ति भी होती थी। इस वर्ष जिले पूरे जिले में 60 हजार एमटी धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सांख्यिकी विभाग से पंचायतवार उत्पादन रिपोर्ट भी मांगा गया है।
----------- धान खरीद के लिए सभी स्तर पर तैयारी चल रही है। समितियों को धान क्रय का आदेश दे दिया गया है। शीघ्र ही धान की खरीद प्रारंभ होगी। उम्मीद है कि क्रय के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।
सैयद मशरूक आलम डीसीओ, सहरसा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार