वीटीआर में पर्यटकों को आकर्षित कर रहा टाइटेनिक पहाड़, जंगल सफारी का ले रहे मजा

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। सर्दियों की आहट के साथ ही गंडक बराज के जलाशय में नौका विहार की हसरत लिए वाल्मीकिनगर आने वाले सैलानियों को निराशा हाथ लग रही है। बराज के जलाशय में फिलहाल पानी के कमी के कारण नौका विहार बंद है। फिलहाल सैलानी जंगल सफारी का मजा ले रहे हैं।

इस बाबत बराज के कार्यपालक अभियंता जमील अहमद ने बताया कि अप स्ट्रीम में बांध का सुरक्षात्मक कार्य प्रगति पर है। इसलिए गंडक नदी के जलस्राव को शून्य कर दिया गया है। 15 दिसंबर से गंडक नदी में पर्याप्त पानी उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिससे गर्मियों के सीजन तक पर्यटक गंडक नदी के जलाशय में नौका विहार का लुत्फ उठा सकते हैं। बताते चलें कि कोरोना वायरस को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर नौकायन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। हालांकि कोविड नियमों के तहत जंगल सफारी फिर से प्रारंभ कर दिया गया है ।

वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना के रेंजर महेश प्रसाद ने बताया कि फिलहाल पर्यटकों के लिए गंडक नदी में नौकायन सेवा बंद है। गंडक बराज के जलाशय में पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं होने के कारण नौका विहार फिलहाल बंद है। पानी उपलब्ध होते ही नौका विहार प्रारंभ कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि गंडक बराज के जलाशय में नौका विहार में नौका विहार का शुभारंभ सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया था। जलसंसाधन विभाग गंडक बराज में पानी की कमी न होने का राग अलाप रहा है। जबकि पानी कम होने से फिलहाल नौका विहार पर विराम लग गया है। पानी की कमी के कारण बराज में पानी में डूबी रेत भी बाहर आ गई है।
पर्यटकों को आकर्षित कर रहा टाइटेनिक पहाड़, ईको-हट में ठहरने की व्यवस्था
गोबर्द्धना : वीटीआर की हरियाली और वन्यजीवों को समीप से देखने की खुशी पर्यटकों में देखते बन रही है। लंबे अंतराल के बाद पर्यटन को हरी झंडी मिली है। बड़ी संख्या में पर्यटक वीटीआर पहुंच रहे हैं। गोबर्द्धना वन क्षेत्र पहुंचे पर्यटक सोमेश्वर व कालका माता के दर्शन भी कर रहे हैं। जंगल के बीच के एकांत में ईको हट में पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था हुई है। पर्यटक फैंटम टीला, टाइटेनिक पहाड़ आदि का भी दीदार करना नहीं भूलते। वन विभाग ने सोमेश्वर मंदिर के मार्ग की साफ-सफाई करा दी है। रघिया रेंजर रहीमुद्दीन अहमद ने बताया कि प्रवेश शुल्क और पहचान पत्र लेने के साथ जंगल में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। कोरोना को लेकर वन रक्षियों और पर्यटकों को जरूरी एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सबके लिए मास्क और शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य कर दिया गया है

अन्य समाचार