IND vs AUS 2nd ODI: करो या मरो मैच में कोहली कर सकते हैं ये 2 बड़े बदलाव, देखें संभावित 11

सिडनी में धमाकेदार अंदाज में पहला वनडे जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। अब सीरीज अपने नाम करने के लिहाज से उन्हें एक और जीत की तलाश होगी। वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया का सारा ध्यान सीरीज बचाने पर होगा। ऐसे में भारत को किसी भी हाल में दूसरा वनडे जीतना होगा अन्यथा एक हार उनसे सीरीज छिन लेगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया की हार की समीक्षा करें तो हम देखेंगे कि भारत के सलामी बल्लेबाज टीम को जरूरी शुरुआत देने में असफल रहे। ऐसा लगातार मैचों में देखने को मिल रहा है। इसके अतिरिक्त पांच गेंदबाजों के साथ उतरना टीम के पक्ष में नहीं रहा। खराब फील्डिंग को छोड़ दे तो इन दो बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए दूसरे वनडे के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव किए जा सकते हैं।
भले ही केएल राहुल ने मध्यक्रम में रन बनाए हो पर वे जब ओपनिंग करते हैं तब उनकी बल्लेबाजी और भी ज्यादा निखर जाती है। वनडे के रिकॉर्ड्स पर नजर दौड़ाएं तो राहुल ने मध्यक्रम में 15 मैचों की 14 पारियों में 443 रन बनाए हैं। जहां उनका बल्लेबाजी औसत करीब 40 का रहा है। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 2 अर्धशतक भी लगाए। वहीं बतौर ओपनर उन्होंने 18 वनडे मैच खेले हैं जहां उनका बल्लेबाजी औसत 50 का रहा है। वहां ओपनिंग करते हुए 18 पारियों में 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। ये ऐसे आंकड़े है जो राहुल को ओपनर के तौर पर मौका देने की ओर इशारा करते हैं।
बेशक मयंक अग्रवाल टेस्ट क्रिकेट बेहतरीन ओपनर हैं। पर कुछ आंकड़े ऐसे भी हैं जो मयंक अग्रवाल को 50 ओवर के फॉर्मेट में बतौर ओपनर खिलाने के पक्ष में नजर नहीं आते। मयंक ने टीम इंडिया के लिए केवल 4 वनडे खेले हैं। इन चारों मैचों में उन्होंने ओपनिंग की है। न्यूजीलैंड दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में उन्होंने ओपनिंग करते हुए क्रमशः 32, 3 और 1 रन बनाए थे। उनकी पृथ्वी शॉ के साथ साझेदारी क्रमशः 50, 21 और 8 रनों की हुई थी।
ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में देखने को मिला जब वे मयंक 22 रन बनाकर चल दिए थे। इस स्थिति में शिखर धवन के साथ केएल राहुल का ओपनिंग करना भारत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस स्थिति में मयंक अग्रवाल की जगह मनीष पांडे को नंबर 5 पर मौका दिया जा सकता है।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय टीम 4 स्पेशलिस्ट गेंदबाज और 2 ऑल राउंडर के साथ खेली थी। जिसमें से हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी नहीं की। वहीं रवींद्र जडेजा बेअसर साबित हुए। ऐसे में दूसरे वनडे में भारत एक और स्पेशलिस्ट गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम में जगह दे सकता है। जहां यूजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी साथ खेलती हुई दिख सकती है। वहीं रवींद्र जडेजा को बाहर बैठना पड़ सकता है।
शिखर धवन, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, यूजवेन्द्र चहल, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह
बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे 29 नवंबर रविवार को एक बार फिर सिडनी क्रिकेट ग्राउन्ड में खेला जाएगा। मैच भारतीय समय के मुताबिक सुबह 9:10 बजे से प्रसारित होगा।

अन्य समाचार