अंतरिक्ष में बेहद करीब पहुंचे भारत और रूस के सैटेलाइट्स, दोनों देशों ने मापी अलग-अलग दूरी

नमस्कार दोस्तों स्वगात है आप सभी का आपके अपने channel "RJ VIDEOS ARTICLES" में, दोस्तों आपको biography, indian history, general knowledge question answer, Entertainment, News, से जुड़ी जानकारी जानना चाहते है तो Channel को Follow करना ना भूले, आइये सुरु करते है l

नई दिल्ली : पृथ्वी की कक्षा में भारत का रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट CARTOSAT-2F, रूस के अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (Kanopus-V) के काफी नजदीक आ गया है। दोनों देशों की अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन नजदीकी से इसकी निगरानी कर रहे हैं।
शुक्रवार को रूस के अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने कहा कि रूस के रॉकेट (TsNIIMash) के मुताबिक, 27 नवंबर 2020 को 700 किलोग्राम का CARTOSAT-2F सैटेलाइट खतरनाक तरीके से Kanopus-V के नजदीक आ गया था। इस रॉकेट की गणना के अनुसार, रूस और भारत के सैटेलाइट के बीच न्यूनतम दूरी 224 मीटर है। 
रॉसकॉसमॉस का कहना है कि दोनों स्पेसक्राफ्ट को धरती की रिमोट सेंसिंग के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रमुख के सिवान का कहना है कि हम चार दिन से इस सैटेलाइट की निगरानी कर रहे हैं और यह रूस की सैटेलाइट से 420 मीटर की दूरी पर है। जब इसकी दूरी 150 मीटर हो जाएगी तब इसके निपटने के लिए योजना बनाई जाएगी।

अन्य समाचार