पार्किंग स्थल चिन्हित कर ई-रिक्शा व ऑटो का किया गया रूट निर्धारण

- ऑटो व ई-रिक्शा चालक संध के प्रतिनिधियों के साथ डीएम ने की बैठक

- ई-रिक्शा का निबंधन कराना होगा अनिवार्य, रूट चार्ट के अनुसार होगा परिचालन
संवाद सहयोगी, किशनगंज : शहरी क्षेत्र में जाम से निजात दिलाने के लिए ऑटो और ई- रिक्शा के परिचलन के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित रूट निर्धारण किया गया है। बुधवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर ऑटो व ई रिक्शा चालक संघ सहित ई रिक्शा विक्रेताओं के साथ नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक कुमार ने बैठक की। जिसमें निर्णय लिया गया कि ऑटो व ई रिक्शा परिचालन को सुव्यवस्थित किया जाएगा। इसके लिए पांच जगहों पर पार्किंग स्थल का चिन्हित कर रूट का निर्धारण किया गया।
एक नजर की पहली फाइल यह भी पढ़ें
बैठक ई- रिक्शा विक्रेताओं को निर्देश दिया गया कि उनके एजेंसी से पूर्व में बिक्री किए गए और बिक्री होने वाले शत प्रतिशत ई-रिक्शा का निबंधन कराना जरूरी है। जांच में यदि किसी एजेंसी द्वारा ई-रिक्शा अनिबंधित पाया जाता है तो ऐसी स्थिति में संबंधित विक्रेताओं का ट्रेड अनुज्ञप्ति रद कर दिया जाएगा। साथ ही उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।
इसके अलावा कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा शहरी क्षेत्र में सात सौ ऑटो और ई-रिक्शा के लिए पांच पार्किंग स्थल बनाए गए। जिसमें रुईधासा में फ्लाई ओवर के नीचे 50, पश्चिमपाली में 150, कैल्टैक्स चौक पर 250, बस स्टैंड स्थित वृद्धा आश्रम या जिला परिषद के सामने 100 और तेघरिया में 50 क्षमता वाले पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे। चालक संघ के प्रतिनिधियों को स्पष्ट कर दिया गया कि रूट नंबर आवंटन का मतलब वाहन का निबंधन नहीं है। रूट का निर्धारण और रूट नंबर का आवंटन केवल शहरी क्षेत्र में जाम की समस्या से निजात दिलाने सहित लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था की गई है। रूट नंबर आवंटित प्रत्येक ई-रिक्शा के सामने स्क्रीन पर रूट नंबर, रूट का नाम और चालक का मोबाइल नंबर अवश्य लिखे होने चाहिए। ऑटो और ई-रिक्शा के लिए रूट आवंटन शुल्क निर्धारित कर दिए गए हैं। इसके तहत रूट आवंटन शुल्क के रुप में प्रति ऑटो और ई रिक्शा को एक सौ रुपये वार्षिक शुल्क और पार्किंग शुल्क प्रतिदिन पांच रुपये लगेंगे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार