जेपी विवि : कैम्पस में ही चलेंगे सभी पीजी विभाग, कमरे आवंटित

जेपी विवि : कैम्पस में ही चलेंगे सभी पीजी विभाग, कमरे आवंटित

भवनों के आवंटन को अंतिम रूप देने को वीसी ने किया निरीक्षण
फिलहाल दो जगहों पर होता है पीजी विभागों का संचालन
छपरा। हिंदुस्तान प्रतिनिधि
जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पीजी के सभी 17 विभाग कैम्पस में ही संचालित होंगे। भवनों के आवंटन को अंतिम रूप देने के लिए वीसी प्रो. फारूक अली ने निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। डीन के साथ बैठक कर कमरों का भी आवंटन किया गया। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो जनवरी में विवि कैंपस में ही सभी 17 विभाग शिफ्ट कर जाएंगे। युद्धस्तर पर इसकी कवायद शुरू हो गयी है। कुलपति प्रो. फारूक अली ने बताया कि विवि कैंपस से ही सभी विभागों का संचालन हो इसकी व्यवस्था बनायी जा रही है। इस दिशा में कई महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए विवि के पदाधिकारियों, डीन व विभागाध्यक्षों से चर्चा की गयी है। विभागों की शिफ्ट करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। शुक्रवार को कुलपति ने विवि कैंपस में मौजूद सभी भवनों का निरीक्षण किया। इसके बाद कैम्पस से बाहर दूसरे कॉलेजों के भवन में चल रहे पीजी विभागों को जल्द से जल्द विवि में लाकर संचालित कराने के निर्देश पदाधिकारियों को दिये। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस माह के अंत तक विभागों को एक जगह से संचालित कराने की व्यवस्था की जा रही है।
कैम्पस में संकायवार संचालित होंगे पीजी विभाग
विवि के सीसीडीसी प्रो हरिश्चंद्र ने बताया कि पीजी विभागों का संचालन संकायवार किया जायेगा। मानविकी संकाय से जुड़े विषयों का संचालन एक ही भवन से होगा। वहीं विज्ञान, वाणिज्य सामाजिक विज्ञान संकाय के विषयों को एक ही केंद्र से संचालित कराया जायेगा। इस समय विश्वविद्यालय में सोशल साइंस संकाय व साइंस संकाय के लिए अलग-अलग ब्लॉक मौजूद हैं। मानविकी व सोशल साइंस के कुछ विषयों का विभाग राजेंद्र कॉलेज के पीजी भवन से संचालित होता है। जेपीयू के अंतर्गत वर्तमान में पीजी के कुल 17 विभाग हैं। जिनमें आठ विवि कैंपस, आठ राजेंद्र कॉलेज पीजी भवन में संचालित होते हैं। जबकि होम साइंस का पीजी विभाग जेपीएम कॉलेज से संचालित किया जाता है।
नैक के लिए विभागों का एक जगह होना जरूरी
जयप्रकाश विश्वविद्यालय को अबतक नैक से मान्यता नहीं मिली है जिस कारण यूजीसी से मिलने वाले कई लाभों से विवि वंचित है। वहीं पीएचडी इंट्रेस के लिए भी अब नैक का होना आवश्यक है। नैक के लिए आवेदन करने से पूर्व पीजी विभागों का एक जगह होना जरूरी है। विभागों को एक जगह शिफ्ट करने के बाद छात्रों को भी काफी सहूलियत मिलेगी। वहीं विभागों की वर्तमान व्यवस्था को भी बेहतर किया जा सकेगा।

अन्य समाचार