आरटीआइ कार्यकर्ता ने की पंचायत सचिव के विरुद्ध कार्रवाई की मांग

संवाद सूत्र, पोठिया (किशनगंज): आरटीआइ कार्यकर्ता आमना मंजर ने सूचना अधिकार अधिनियम के तहत गलत, दिग्भ्रमित व झुंझलाहट भरा जवाब देने का आरोप लगाते हुए पंचायत सचिव के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है। इसके लिए जिलाधिकारी से पोठिया प्रखंड के डुबानोची पंचायत के पंचायत सचिव मुस्ताक आलम के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की गई है।

दरअसल यह मामला उत्क्रमित मध्य विद्यालय सोनापुर में कार्यरत पंचायत शिक्षक हीरालाल राय से जुड़ा है। आरटीआई कार्यकर्ता आमना मंजर द्वारा पंचायत सचिव से संबंधित शिक्षक के सभी शैक्षणिक सहित जाति प्रमाण पत्र के अभिप्रमाणित छाया प्रति की मांग की थी । 21 अप्रैल 2018 को मांगे आरटीआइ के जबाब में पंचायत सचिव ने 27 अप्रैल 2018 को यह लिखकर सूचना उपलब्ध कराने से असमर्थता जताई कि पूर्व पंचायत सचिव द्वारा वांछित सूचना से संबंधित कागजात उनको प्रभार में नहीं दिया गया है।
आमजनों की लापरवाही कहीं पड़ न जाय भारी यह भी पढ़ें
पंचायत सचिव के जवाब से असंतुष्ट होकर आमना मंजर ने प्रथम अपीलीय प्राधिकार सह बीडीओ पोठिया के समक्ष 25 मार्च 2019 को अपील दायर किया। इसके बाद पंचायत सचिव ने आठ मई 2019 को पुन: सूचना उपलब्ध कराने से मना कर दिया। फलस्वरूप आवेदक ने 31 मई 2019 को राज्य सूचना आयोग बिहार पटना का दरवाजा खटखटाया। इसके बाद जब पंचायत सचिव को सूचना उपलब्ध कराने का राज्य सूचना आयोग ने आदेश दिया तो इसके जवाब में पंचायत सचिव ने जो सूचना उपलब्ध कराया वह गलत, दिग्भ्रमित करने वाला था।
आवेदक आमना मंजर के अनुसार पंचायत शिक्षक हीरालाल राय की पंचायत शिक्षक पद पर नियुक्ति 2005 में हुई थी। लेकिन पंचायत सचिव ने शिक्षक हीरालाल राय का जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया वह वर्ष 2016 का है। इसी को लेकर आमना मंजर ने पंचायत सचिव मुस्ताक आलम पर गलत तथा दिग्भ्रमित करने वाला सूचना उपलब्ध कराने का आरोप लगाया है। आमना मंजर का कहना है कि नियुक्ति के 11 साल बाद कागज नहीं होना कैसे संभव है। वहीं इस संबंध में पंचायत सचिव मुस्ताक आलम ने बताया कि पूर्व के पंचायत सचिव ने उन्हें कोई कार्यभार में नहीं दिया। संबंधित शिक्षक हीरालाल राय से नए सिरे से कागज लेकर उन्होंने आवेदक को उपलब्ध कराया है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार