सारण में गेहूं बीज वितरण में नाजायज वसूली पर किसानों ने किया हंगामा

सारण । अनुदानित दर पर बीज वितरण की कुव्यवस्था एवं इसमें कर्मियों द्वारा मनमानी कर नाजायज राशि वसूल किए जाने के विरोध में प्रखंड के किसानों ने मंगलवार को ई किसान भवन के समक्ष जमकर प्रदर्शन किया। पानापुर प्रखंड के किसान बाढ़ की विभीषिका से पूरी तरह बर्बाद हो चुके है। उनकी माली हालत अत्यंत खराब है। इसलिए वे अनुदानित मूल्य के बीज पर निर्भर है । लेकिन स्थानीय स्तर पर कृषि कार्यालय के पदाधिकारी, कर्मियों व बीज विक्रेताओं की मनमानी के कारण उन्हें बीज नही मिल पा रहा । जिनको मिल भी रहा है, उन्हें निर्धारित दर से अधिक कीमत चुकानी पर रही है। प्रखंड के सैकड़ों किसान बीज के लिए आवेदन करके कृषि कार्यालय का चक्कर काट रहे है । लेकिन उन्हें बीज नही मिल पा रहा है।

सारण में वीर कुंवर सिंह पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए यह भी पढ़ें
जानकारी के अनुसार प्रखंड में सभी तरह के बीज वितरण को लेकर जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा मेसर्स मुन्ना लाल गुप्ता खाद बीज भंडार मढ़ौरा एवं कांति ब्रदर्स पानापुर को अधिकृत किया गया है । लेकिन दोनों विक्रेता मनमाने ढंग से बीज का वितरण कर रहे है। मंगलवार को प्रखंड के सैकड़ों किसान बीज लेने के लिए किसान भवन पर आए थे । जिसमें कुछ किसानों को बीज दिया गया जिसके बाद बीज खत्म हो गया । जिन किसानों को बीज दिया गया उनसे 730 रुपये के बदले 860 रुपया वसूल किया गया। जिसको लेकर किसान आक्रोशित हो गए एवं हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा कर रहे किसानों का आरोप था कि यहां की पूरी सिस्टम बिचौलियों व दलालों के चंगुल में फंस गई है। चना व मसूर के बीज का वितरण आज तक नही किया जा सका है। गेहूं के बीज के वितरण में ब्यापक पैमाने पर धांधली की जा रही है। लेकिन स्थानीय पदाधिकारी भी मौन धारण किए हुए है। इस संबंध में पूछे जाने प्रखंड के प्रभारी कृषि पदाधिकारी ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि अधिक राशि वसूल किए जाने की शिकायत मिली है । इस मामले में दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
वहीं जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि पानापुर में अधिकृत बीज विक्रेताओं द्वारा धांधली बरते जाने की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही है। जांच कराकर दोषी पाए जाने पर वहां दूसरे डीलर को अधिकृत कर दिया जाएगा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार