घरेलू और आयुर्वेदिक पद्धतियां अपनाकर घर में ही बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

बिहारशरीफ। बढ़ती ठंड और कोरोना वायरस के प्रसार में फिर से तेजी हो रही है। स्थिति ऐसी है कि स्वास्थ्य संबंधित चिंताओं से समाज के एक व्यक्ति अछूते नहीं हैं। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग इनसे निपटने तथा समुदाय को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। संक्रमण और सर्दी के प्रभाव से बचने व अच्छे खानपान से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पोस्टर भी जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि घरेलू उपायों और आयुर्वेदिक पद्धतियों को अपनाकर हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।


-----------------------
गर्म पानी के सेवन से भी ठंड से बचाव संभव
आयुष मंत्रालय के पोस्टर में दिन भर गर्म पानी पीते रहने का सुझाव दिया गया है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि गुनगुना या गरम पानी पीने से कोरोना संक्रमण नहीं होगा। लेकिन, गरम पानी पीने से सर्दी-खांसी होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने से कई अन्य रोगों से बचा जा सकता है। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति बरकरार रहती है। रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत होने से कोरोना संक्रमण से भी बचाव संभव हैं। सर्दी में होने वाली सबसे आम शारीरिक समस्या कब्ज के लिए भी गर्म पानी पीना सही होता है।
-----------------------
नियमित 30 मिनट योगासन व ध्यान आवश्यक
योग शरीर को रोग मुक्त करता है। सर्दी में पसीना कम निकलने से कुछ अवयव शरीर में ही रह जाता है जो नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए व्यायाम के जरिए पसीना बहाकर शरीर को गर्म और स्वस्थ रखा जा सकता है। इससे शरीर के कई रोग जैसे घुटने का दर्द, गठिया, सायटिका अस्थमा, माइग्रेन जैसे रोग भी ठीक हो जाते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योगासन बहुत मददगार है।
---------------------
हल्दी, जीरा, लहसुन और धनिया का खाने में करें इस्तेमाल
आयुष मंत्रालय के अनुसार, रसोईघर में इस्तेमाल होने वाले ये मसाले केवल भोजन की स्वाद ही नहीं बढ़ाते हैं बल्कि इन सब में कुछ औषधीय गुण भी छिपे हुए हैं। लहसुन जहां शरीर को गर्म रख कर सर्दी खांसी दूर करने में मददगार है, वहीं हल्दी और धनिया रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ता है। जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है, जो पाचन शक्ति के लिए भी अच्छा है। इन सब के नियमित प्रयोग से सर्दी और किसी भी संक्रमक रोग से लड़ने में काफी मदद मिलती है। इनके अतिरिक्त भी अपने नियमित खान पान में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा को अंकुरित अनाज के रूप में लेकर प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हल्दी वाला दूध और हर्बल काढ़ा लें। खट्टे फल विटामिन-सी का महत्वपूर्ण स्रोत है। इसलिए, नींबू के पानी का सेवन करें। खांसी हो जाने पर गर्म पानी से कुल्ला करें। घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना न भूलें। मास्क पहनने से कोरोना के साथ साथ ठंड में भी आराम रहता है और मुंह और नाक में ठंड लगने की संभावना कम हो जाती है। इसके साथ ही घर से बाहर मास्क लगाएं, सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें व शारीरिक दूरी का पालन करें। अपने आसपास साफ-सफाई का रखें और दूसरों को भी प्रेरित करें।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार