जिले के 206 किसानों के लिए सम्मान निधि योजना बनी मुसीबत



लखीसराय। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कुछ किसानों के लिए वरदान तो कुछ के लिए मुसीबत बन गई है। इस योजना के तहत फसल की बोआई करने के लिए प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये की दर से छह हजार रुपये किसानों के बैंक खाता में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। शुरुआती दौर में पांच एकड़ से कम जमीन वाले लघु एवं सीमांत किसानों को ही योजना का लाभ देने की घोषणा की गई थी। बाद में सरकार ने इसमें सुधार करते हुए पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को भी उक्त योजना का लाभ देने की घोषणा की। इसके बाद अबतक जिले के 76,155 किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन किया है। इसमें से कुल 51,851 किसानों के आवेदन को स्वीकृत कर लाभ दिया जा रहा है। कुछ दिन पूर्व सरकार ने दस हजार रुपये प्रति माह पेंशन पाने वाले अथवा इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं देने की घोषणा करते हुए इस दायरे में आने वाले किसानों से राशि वापस लेने का आदेश दे दिया है। ऐसे में जिले के 206 किसानों से प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना की राशि वापस ली जा रही है। इनमें छह किसानों ने राशि वापस लौटा भी दी है।

---
प्रखंडवार योजना के तहत आवेदन, स्वीकृत आवेदन व राशि वापस करने वाले किसानों की संख्या
--
बड़हिया प्रखंड
आवेदन करने वाले किसानों की संख्या - 7,434
स्वीकृत आवेदन की संख्या - 4,812
राशि वापस करने वाले चिह्नित किसानों की संख्या - 42
---
चानन प्रखंड
आवेदन करने वाले किसानों की संख्या - 13,710
स्वीकृत आवेदन की संख्या - 8,958
राशि वापस करने वाले चिह्नित किसानों की संख्या - 08
---
हलसी प्रखंड
आवेदन करने वाले किसानों की संख्या - 10,962
स्वीकृत आवेदन की संख्या - 7,020
राशि वापस करने वाले चिह्नित किसानों की संख्या - 28
---
लखीसराय प्रखंड
आवेदन करने वाले किसानों की संख्या - 9,600
स्वीकृत आवेदन की संख्या - 6,588
राशि वापस करने वाले चिह्नित किसानों की संख्या - 39
---
पिपरिया प्रखंड
आवेदन करने वाले किसानों की संख्या - 4,813
स्वीकृत आवेदन की संख्या - 2,384
राशि वापस करने वाले चिह्नित किसानों की संख्या - 18
---
रामगढ़ चौक प्रखंड
आवेदन करने वाले किसानों की संख्या - 5,612
स्वीकृत आवेदन की संख्या - 4,202
राशि वापस करने वाले चिह्नित किसानों की संख्या - 17
---
सूर्यगढ़ा प्रखंड
आवेदन करने वाले किसानों की संख्या - 24,024
स्वीकृत आवेदन की संख्या - 17,877
राशि वापस करने वाले चिह्नित किसानों की संख्या - 54
---
क्या कहते हैं लाभान्वित होने वाले किसान
रबी फसल की बोआई को लेकर खेतों की जोताई कराने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि काम आई। उक्त राशि नहीं मिलने पर महाजनों से ब्याज पर राशि लेकर खेतों की जोताई कराते थे। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना खेती करने में काफी राहत दे रही है।
रतन देवी, किसान, बालगुदर, लखीसराय।
---
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना फसलों की ससमय बोआई करने में काफी मददगार साबित हो रही है। रबी फसल की बोआई करने में उक्त राशि काफी काफी उपयोगी साबित हुई। उक्त राशि से उर्वरक क्रय कर बीज के साथ खेतों में डाले हैं।
सुधांशु कुमार, किसान, वलीपुर, पिपरिया।
---
किसान सम्मान निधि वापस लौटाने वाले किसानों की व्यथा
पूर्व में सरकार ने सभी किसानों को आवेदन देने की घोषणा की। उसी समय सरकार को योजना का लाभ पाने वाले किसानों का मापदंड तय कर देना चाहिए था परंतु राशि देकर पुन: वापस लेना कहीं से भी जायज नहीं है। उन्हें दो वर्ष में ली गई छह किस्त की 12 हजार रुपये की राशि वापस लौटानी पड़ी है।
नीलेश कुमार, किसान, सलौनाचक, लखीसराय।
----
किसान सम्मान निधि की दी गई राशि वापस लौटाने का सरकार का निर्णय कहीं से भी उचित नहीं है। किसानों को प्रति किस्त दो-दो हजार रुपये दी जाती है। परंतु एक बार में ही सारी राशि वापस कराई जा रही है। चार किस्त में उन्हें आठ हजार रुपये मिला। विगत एक वर्ष में विभिन्न फसलों की बोआई करने के दौरान राशि खर्च हो गई। परंतु उन्हें एकमुश्त आठ हजार रुपये वापस करना पड़ा।
सिकंदर सिंह, किसान, कछियाना, लखीसराय।
---
कोट कुछ दिन पूर्व दस हजार रुपये एवं उससे अधिक पेंशन पाने वाले अथवा इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले किसानों से प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की अबतक ली गई राशि वापस कराने का निर्णय लिया गया हे। इसको लेकर विभाग द्वारा 206 किसानों की सूची एवं संबंधित किसानों को वापस करने वाली राशि की सूची भेजी गई है। संबंधित किसानों को इसकी जानकारी देकर राशि वापस करने का आग्रह किया जा रहा है। अबतक छह किसानों द्वारा राशि वापस की जा चुकी है।
- भरत प्रसाद सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, लखीसराय।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार