आदत में नहीं हो रहा बदलाव, उपयोग बिना बेकार हो रहे शौचालय

संवाद सूत्र, मरौना(सुपौल): मरौना प्रखंड के बेलही पंचायत को ओडीएफ घोषित कर दिया गया है। पंचायत खुले में शौच से मुक्त हो गई है। स्वच्छता अभियान के तहत पंचायत में 1900 शौचालयों को निर्माण हुआ है। लोहिया स्वच्छता अभियान के कागजी आंकड़े को देख जब बुधवार की अल सुबह जमीनी हकीकत तलाशने का प्रयास किया गया तो दूसरा ही नजारा दिखा। आदत से लाचार लोगों को शौचालय का व्यवहार करना रास नहीं आ रहा है और लोग लोटा लेकर खेतों का रुख करना आज भी नहीं छोड़े हैं।

वार्ड संख्या 01 और 02 में तो यह नजारा रोज दिख जाता है। यही हाल वार्ड नंबर 03, 04 और 05 का है। सड़क किनारे और बगीचे में गंदगी पसरी है। कमोबेस यह नजारा वार्ड नंबर 06, 07, 08, 09, 10, 11 और 12 का भी है। पूरे पंचायत में कोई भी खुली जगह ऐसी नहीं थी जहां गंदगी नहीं पसरी हो। भले ही लोगों ने खुले में शौच नहीं करने की कसम उठाई हो लेकिन अधिकांश लोग शौचालय में न जाकर खुले मैदान और खेतों में ही आज भी शौच के लिए जाते हैं।

ज्ञात हो कि बेलही पंचायत में स्वच्छता अभियान के तहत 1900 शौचालय का निर्माण कराया गया है। शौचालय निर्माण के बाद मिलने वाली राशि लाभुकों के बैंक खाता में दी जा रही है। खुले में शौच जा रहे लोगों से जब इस संबंध पूछा गया तो कई लोगों का कहना था कि वे पूर्व से खुले में शौच के लिए जाते हैं यह आदत आज भी छूट नहीं रही। खुले में शौच जाने से होनेवाली परेशानियों का हवाला देते हुए जब उन्हें ऐसा नहीं करने को कहा गया तो कई लोगों ने कहा कि वे धीरे-धीरे आदत बदलने का प्रयास कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पहले जहां गांव के अधिकांश लोग खुले में शौच जाते थे शौचालय निर्माण बाद इसमें काफी कमी आई है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार