टेढ़ागाछ में सीएचसी निर्माण में जुटे संवेदक की लापरवाही उजागर

जेएनएन, किशनगंज : स्वास्थ्य व्यवस्था में हो रहे खिलवाड़ पर अब राज्य सरकार गंभीर है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के द्वारा सिविल सर्जन को दो पीएचसी और एसीएमओ को एक पीएचसी का औचक निरीक्षण कर रिपोर्ट तलब किया गया था, जिसे लेकर सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन ने पीएचसी दिघलबैंक और पीएचसी टेढ़ागाछ का निरीक्षण किया। साथ ही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रफत हुसैन के द्वारा ठाकुरगंज पीएचसी की जांच की गई।

सिविल सर्जन और डीआइओ के द्वारा किए गए जांच में कई खामियां सामने आई है। साफ-सफाई से लेकर रोस्टर मेंटेन करने तक में कर्मी पाई गई है। साथ ही कुछ कर्मी भी अनुपस्थित पाए गए हैं। टेढ़ागाछ और ठाकुरगंज में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निर्माण में देरी की वजह संवेदक की लापरवाही सामने आई है। अनुपस्थित पाए गए कर्मियों का तत्काल वेतन पर रोक लगाते हुए सिविल सर्जन ने स्पष्टीकरण मांगा है। सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन ने बताया कि दवा व अन्य उपलब्ध सुविधाओं समेत तमाम खामियों को लेकर प्रधान सचिव को रिपोर्ट भेजा जाएगा।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टेढ़ागाछ में बुधवार को सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन कुमार के द्वारा औचक निरीक्षण किए जाने से हड़कंप मच गया। उन्होंने ओपीडी, प्रसव कक्ष, कार्यालय सहित जनरल वार्ड का निरीक्षण किया। कर्मियों के साथ समीक्षा बैठक कर स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़ी जानकारियां ली। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को तत्काल असुविधाओं से जुड़ी खामियों को दूर करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी कर्मी ड्यूटी से अनुपस्थित रहेंगे, उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
इस दौरान पीएचसी परिसर में निर्माणाधीन 30 बेड का सीएचसी के भवन निर्माण में हो रही देरी पर नाराजगी जाहिर की। सिविल सर्जन ने कहा कि इसे लेकर विभाग को पत्र लिखा जाएगा। औचक निरीक्षण से टेढ़ागाछ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रोगियों को असुविधा से जुड़ी कई समस्याओं की जानकारी मिली है। जांच के दौरान चार स्वास्थ्य कर्मी अनुपस्थित पाए गए, जिनका हाजिरी काटकर स्पष्टीकरण पूछा जाएगा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार