पूर्णिया जिले के नौ प्रखंडों में खुलेगा प्रदूषण जांच केंद्र

पूर्णिया। प्रदूषण के कारण उत्पन्न ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को देखते हुए वाहन से निकलने वाले धुआं से फैल रहे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अब परिवहन विभाग सख्त हो गया है। प्रदूषण सर्टिफिकेट के बिना वाहनों का संचालन नहीं हो इसके लिए अब प्रदूषण केंद्र खोलने पर विभाग फोकस कर रही है। ताकि अधिक से अधिक लोग प्रदूषण सर्टिफिकेट बनाकर वाहन चला सके। ऐसे में प्रदूषण जांच के दौरान अधिक प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का पता चल सके जिसपर कार्रवाई की जा सके। इसके लिए परिवहन विभाग ने जिले के सभी प्रखंडों में प्रदूषण केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। ताकि वाहन से प्रदूषण कम हो और क्षेत्र में स्वरोजगार उत्पन्न हो सके।


वर्तमान में जिला के 14 प्रखंडों में से सिर्फ पांच प्रखंड में कुल 22 प्रदूषण केंद्र संचालित हो रहा है। इसकी संख्या बढ़ाकर सभी प्रखंडों में कम से कम एक प्रदूषण केंद्र स्थापित कर वाहनों का प्रदूषण सर्टिफिकेट बनाने वाले वाहनों की संख्या बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है। परिवहन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि एक प्रखंड में एक से अधिक केंद्र को भी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। प्रदूषण केंद्र खोलने के इच्छुक लोगों से आवेदन लिया जा रहा है। प्राप्त होने वाले आवेदन में से पहले पहुंचने वाले आवेदक को प्राथमिकता के आधार पर लाइसेंस दिया जाएगा। डीटीओ विकास कुमार ने कहा कि जिला के सभी प्रखंड में प्रदूषण केंद्र होना अनिवार्य है। इसके लिए इच्छुक लोगों से आवेदन लिया जा रहा है। खासकर जिला के ऐसे नौ प्रखंड जहां एक भी केंद्र नहीं है वहां जल्द से जल्द प्रदूषण केंद्र खोला जाएगा।
10 हजार का है जुर्माना::
नए मोटर अधिनियम के तहत बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट वाले वाहनों से 10 हजार रुपये का जुर्माना का प्रावधान है। किसी भी नए वाहन के खरीदारी के बाद एक साल के बाद उस वाहन स्वामी को प्रदूषण सर्टिफिकेट बनाना होता है। वहीं नए वाहन का एक साल तक का और पुराने वाहन का छह माह का प्रदूषण सर्टिफिकेट बनता है।
पेट्रोल पंप पर नहीं खुल सका प्रदूषण केंद्र::
जिले में प्रदूषण केंद्र खोलने के लिए पूर्व में परिवहन विभाग ने सभी पेट्रोल पंप संचालकों को निर्देश दिया गया था। परिवहन विभाग के इस निर्देश की अब तक पूरी तरीके से पालन नहीं किया जा सका है। विभाग के अधिकारी पेट्रोल पंप संचालकों के साथ कई बार बैठक कर अपने-अपने पंप पर प्रदूषण केंद्र खोलने को कहा लेकिन अब तक यह प्रयास सफल नहीं हो पाया है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार