लोक अदालत में आज ऑनलाइन होगा समझौता

अररिया। व्यवहार न्यायालय अररिया के प्रांगण मे शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत लगेगा। जहां सुलह-समझौते की बयार बहेगी। लोक अदालत में ऑनलाइन मोड में मामले का निपटारा किया जायेगा। लंबित मामले का त्वरित निष्पादन को लेकर कुल छह बेंच का गठन कर लिया गया है। जहां दोनों पक्षों की आपसी सहमति के आधार पर सुलहनीय वादों का निपटारा किया जायेगा।उक्त बातें शुक्रवार को अररिया डीएलएसए सचिव सह सब जज धीरेन्द्र कुमार ने कही।

कार्यक्रम की सफलता के लिए एडीजे प्रथम रमण कुमार ने शुक्रवार को अधिकारियों की एक बैठक की गई। जिसमें12 दिसंबर को ऑनलाइन होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किया गया। सचिव श्री कुमार ने कहा कि यह कार्यक्रम राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार, नई दिल्ली व विधिक सेवा प्राधिकार, पटना के निर्देशानुसार किया जा रहा है। ऑनलाईन मोड में आयोजित इस लोक अदालत में पक्षकार को अपना मोबाइल नंबर डीएलएसए को देना अनिवार्य है। ताकि ऑनलाईन मोड में मामले का सुगम तरीके से मामले निपटारा किया जा सके। जहां पक्षकार घर बैठे ही अपने मामले का निपटारा कराएंगे।

पहली बार ऑनलाइन मोड में आयोजित हो रहे इस आयोजन को सफल बनाने को लेकर अररिया डीएलएसए काफी सक्रिय भूमिका निभा रहा है। इस कार्यक्रम में मामले को निपटाने को लेकर पक्षकार अपने अधिवक्ताओं के माध्यम डीएलएसए से लगातार संपर्क में हैं। जबकि जिले के बैंक आफ बड़ौदा आदि विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबंधकों द्वारा भी इस कार्यक्रम में समझौता के माध्यम मामले का निपटारा को लेकर डीएलएसए से संपर्क जारी है।
डीएलएसए सचिव धीरेन्द्र कुमार ने कहा कि इस बार ऑनलाईन के माध्यम राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित हो रहा है। मामले का निपटारा को लेकर गठित कुल छह बेंच में एक कार्यपालिका के मामले निपटाने को लेकर बेंच बनाया गया है। इस कार्यक्रम में दो पक्षकार के बीच आपसी तालमेल के आधार पर सौहार्दपूर्ण ढंग से मामले निपटाने का एक सार्थक पहल है। इस बार इस कार्यक्रम में सुलहनीय वादों को आनलाइन मोड में निपटाएं जाएंगे। उन्होंने लोक अदालत में अधिक से अधिक मामले निपटाने को लेकर अधिवक्ताओं से सार्थक सहयोग अपेक्षित है। छह बेंच का हुआ है गठन राष्ट्रीय लोक अदालत बेंच संख्या-एक में परिवार न्यायालय से संबंधित वाद एवं सभी एमएसीटी वाद, बेंच संख्या-दो में सीजेएम व एसीजेएम वन कोर्ट के वादों सहित युनियन बैंक, यूनाइटेड बैंक सहित बीओआई बैक, बेंच संख्या-तीन में एसीजेएम चतुर्थ व एसडीजेएम कोर्ट के वादों सहित बिजली विभाग, पीएनबी, केनरा बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक सहित सेंट्रल बैंक के मामले, बेंच संख्या-चार में एसीजेएम तृतीय कोर्ट के वादों सहित वन अधिनियम, मापतौल, श्रम, परिवहन एवं अन्य मामले जो किसी भी बेंच के समक्ष लिस्टेड नहीं है के अतिरिक्त टाटा मोटर्स फिनांस लि. तथा आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई बैंक सहित बीएसएनएल से संबंधित मामले, बेंच संख्या-पांच में जेएम रिजेश रंजन, जेएम अमीत वैभव, जेएम मुस्तफा साही कोर्ट के विभिन्न वादों के अतिरिक्त यूसीवी बैंक, ग्रामीण बैंक व कोआपरेटिव बैंक के अलावा अन्य सभी बैंकों से संबंधित वाद का निपटारा सुलह समझौते के आधार पर किया जाएगा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार