अब बैंकों की तर्ज पर डाकघर के खाते में रखना होगा न्यूनतम राशि



पूर्णिया। बैंकों की तर्ज पर अब डाकघर के बचत खाते में भी उपभोक्ताओं को न्यूनतम राशि रखना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए ग्राहकों को अब अपने बचत खाता में कम से कम 500 रुपये अनिवार्य रूप से रखने होंगे अन्यथा जुर्माना काटा जाएगा। खाते में 500 रुपये से कम राशि रखने पर सालाना 100 रुपये का जुर्माना ग्राहकों से वसूला जाएगा। इसको लकर डाक विभाग अपने ग्राहकों को जागरूक करने में जुटा है ताकि उपभोक्ताओं को नुकसान नहीं उठाना पड़े। ग्राहकों को डाकघर की अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

डाक अधीक्षक विनय कुमार ने बताया कि डाक विभाग ने अपने गजट के तहत संदेश जारी किया है। विभाग के किसी भी तरह के बचत खाते में न्यूनतम 500 रुपये बैलेंस रखना जरूरी हो गया है। अन्यथा 100 रुपये जुर्माने के रूप में डाक विभाग द्वारा आपके खाते से सलाना काट लिया जाएगा। इसलिए विभाग अपने उपभोक्ताओं को जागरूक कर रहा है ताकि ग्राहकों को इस वित्तीय घाटा से बचाया जा सके। ग्राहकों को अधिक से अधिक नए नियम की जानकारी दी जा रही है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नही हो।मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जा रही सूचना
-------------------------------------------------------------------- खाता धारकों को जागरूक करने के लिए तकनीकी माध्यमों को भी सहारा लिया जा रहा है। इस संबंध में डाक विभाग अपने सभी खाताधारकों को उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से सूचना दे रही है। उनसे अपील की जा रही है कि कम से कम 500 रुपये अपने खाते में जरूर रखें ताकि वे बिना वित्तीय घाटे के अपने खाते को नियमित रूप से संचालन कर सकें। खाता में पैसा रहने पर ग्राहकों को किसी भी प्रकार का कोई जुर्माना नही देना पड़ेगा।
ग्राहकों को दिया जा रहा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट
--------------------------------------------------------------- डाक अधीक्षक ने बताया कि डाक विभाग ग्राहकों की सुविधा के लिए कई तरह की योजना चला रही है तथा उन्हें तकनीकी सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। डाक विभाग पेंशनधारियों की सुविधा के लिए पहले से हीं डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट अभियान चला रहा है। इसकी शुरुआत भी पिछले महीने 18 नवंबर से की गयी है। इससे ज्यादा से ज्यादा पेंशनर इसका लाभ उठा सकेंगे। अब ग्राहक घर बैठे हीं डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पा सकेंगे।
डाकघर के खाते को कराएं अपडेट
------------------------------------------ डाक अधीक्षक ने बताया कि जितने भी डाकघर के खाताधारी ग्राहक हैं। अपने-अपने बचत खातों को अप टू डेट अवश्य करा लें। ताकि यह पता चल सके कि उनके खाते में न्यूनतम राशि कतनी है। अगर 500 रुपये से कम की राशि हो तो तुरंत उसमें न्यूनतम राशि जमा करा लें ताकि उन्हें 100 रुपये की वित्तीय हानि न उठानी पड़े और डाकघर के नियमित ग्राहक भी बने रहें।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार