AUSvIND - गावस्कर ने की बड़ी भविष्यवाणी, टेस्ट सीरीज में कोहली के न होने पर बतौर कप्तान रहाणे का कैसा रहेगा हाल?

एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और टी20 सीरीज के बाद अब बारी है लाल गेंद वाले क्रिकेट की. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर यानी गुरूवार से एडिलेड में खेला जाएगा. यह मैच दिन-रात्री वाला होगा. मालूम हो कि इस मैच के तुरंत बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली वापस भारत लौट जाएंगे, क्योंकि उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा बहुत जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं.

ऐसे में स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे सीरीज के बाकी बचे तीन टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे. इससे पहले पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने रहाणे की कप्तानी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया में मेजबानों के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रहाणे कप्तानी का दबाव महसूस नहीं करेंगे.
लिटिल मास्टर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो गेम प्लान में कहा, "अजिंक्य रहाणे पर अत्यधिक दबाव नहीं है, क्योंकि दोनों ही बार उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है. उन्होंने धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी की थी और अफगानिस्तान के विरुद्ध भी. दोनों मैचों में उन्हें जीत मिली थी."
उन्होंने आगे कहा, "इसलिए मैं समझता हूं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में उनके ऊपर कोई दबाव नहीं होगा, क्योंकि वे (रहाणे) जानते हैं कि मौजूदा समय में वे कहां खड़े हैं. वाकई में उनके पास लीडरशिप की काबिलियत है."
आईसीसी ने हाल ही में एक फैन द्वारा इस दशक की ड्रीम इलेवन वनडे टीम को साझा करते हुए क्रिकेट के प्रशंसकों से सवाल किया है. आईसीसी ने फैंस से उनकी इस दशक की ड्रीम इलेवन वनडे टीम पूछी है. आईसीसी द्वारा साझा की गई टीम की कमान भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को दी गई है. साल 2010 से 2020 के बीच शानदार प्रदर्शन करने क्रिकेटर्स को दशक की वनडे एकादश में शामिल किया गया है.
टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा और कंगारू धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉनेर को ओपनिंग की ज़िम्मेदारी दी है. टीम में भारतीय कप्तान विराट कोहली, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को भी चुना गया है. ये तीनों टीम के मध्यक्रम की ज़िम्मेदारी निभाएंगे, जबकि टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज रवीन्द्र जडेजा, अफगानिस्तान के दिग्गज राशिद खान के ऊपर स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार रहेगा.
इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन, भारतीय टीम के पेसर जसप्रीत बुमराह और कीवी तूफानी पेसर ट्रेंट बोल्ट तेज गेंदबाजी आक्रमण का प्रतिनिधित्व करेंगे. स्वप्निल नाम के फैन द्वारा चुनी गई दशक की इस ड्रीम इलेवन वनडे टीम में 5 भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी गई है.
ड्रीम इलेवन एकदिवसीय टीम ऑफ द डिकेड इस प्रकार है -
एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, रवीन्द्र जडेजा, राशिद खान, मिचेल जॉनसन, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट.
वेस्टइंडीज टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को कई भारतीय खिलाड़ी बहुत पसंद हैं। अब उन्होंने भारत के उस क्रिकेटर बारे में बताया है, जिसकी बल्लेबाजी के वो दीवाने हैं। आज के आधुनिक समय में बहुत क्रिकेट खेला जा रहा है, इसी वजह से कई टीमों के बेहतरीन खिलाड़ी उभर कर सामने आ रहे हैं और सबको अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रहे हैं। ऐसे में लारा को केएल राहुल की क्लास बहुत पसंद आई है।
भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल इस समय अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं,जब बात सफेद गेंद क्रिकेट की आती है तो वह अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आते हैं। राहुल ने आईपीएल 2020 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 55.83 के औसत से कुल 670 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने पांच अर्द्धशतक और एक शतक लगाया था।
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने ब्रायन लारा से एक कार्यक्रम के दौरान सवाल किया कि उन्हें मौजूदा समय का कौन सा खिलाड़ी पसंद है? वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ने इसका जवाब देते हुए कहा कि वह केएल राहुल की बल्लेबाजी देखने के लिए पैसे भी खर्च कर सकते हैं। हालांकि लारा ने जोफ्रा आर्चर और निकोलस पूरन की भी तारीफ की।
लारा ने पोंटिंग को जवाब में कहा, ''इस सवाल का जवाब बहुत आसान है! वो केएल राहुल होंगे। यदि आप उन दो टीमों के बारे में बात कर रहे हैं जो इस समय खेल रही हैं, तो मेरी पसंद केएल राहुल हैं। वो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिसकी बल्लेबाजी देखने के लिए मैं पैसे खर्च करने के लिए तैयार हूं। दुनिया में जोफ्रा आर्चर शानदार हैं, निकोलस पूरन हैं, लेकिन मैं केएल राहुल को देखना बहुत पसंद करता हूं, खासकर टी 20 में, मुझे पता है कि वह टेस्ट क्रिकेट में खेलने जा रहे हैं, लेकिन जब आप पारंपरिक शॉट्स के साथ रन बनाने की क्षमता के साथ सही तरीके से बल्लेबाजी करते हुए देखते हैं, तो ये खिलाड़ी असाधारण है।''
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। कगारुओं के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम में केएल राहुल को मौका दिया गया है। ऐसे में उनसे एक बार फिर से बेहतरीन परफॉरमेंस की उम्मीद की जा रही है।
दाएं हाथ के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में अपनी शानदार गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था। केकेआर की तरफ से खेलते हुए उन्होंने टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फांसने वाले वरुण अब दूल्हे राजा बन गए हैं।
आरसीबी के पूर्व विकेटकीर बल्लेबाज अरूण कार्तिक ने वरुण की शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की है। मिस्ट्री स्पिनर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ विवाह के बंधन में बंध गए हैं। उन्होंने पूरे रिती-रिवाज के साथ चैन्नई में परिजनों के बीच प्रेमिका संग सात-फेरे लिए हैं। सोशल मीडिया पर वरुण चक्रवर्ती की शादी की तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं।
वरुण चक्रवर्ती के फैंस ने उन्हें शादी की बधाइयां देना शुरू कर दिया है। आईपीएल के 13वें सीजन में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करके सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर आर्कषित किया, जिसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टी-20 टीम में जगह मिली, लेकिन चोटिल होने के कारण वह ऑस्ट्रेलियाई दौरे का हिस्सा नहीं बन पाए। उसके बाद भारत की टी-20 टीम में उनकी जगह टी नटराजन को शामिल किया गया था।
कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए आईपीएल का यह सीजन कुछ खास नहीं रहा, लेकिन वरुण चक्रवर्ती ने अपनी धारधार गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। आईपीएल सीजन 13 में वरुण ने 13 मैच खेलते हुए कुल 17 विकेट चटकाए थे।
वेस्टइंडीज टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने भारत के उस क्रिकेटर के बारे में बताया है, जिसकी बल्लेबाजी के वो दीवाने हैं। आज के आधुनिक समय में बहुत क्रिकेट खेला जा रहा है, इसी वजह से कई टीमों के बेहतरीन खिलाड़ी उभर कर सामने आ रहे हैं और सबको अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रहे हैं। ऐसे में लारा ने केएल राहुल को अपना पसंदीदा भारतीय क्रिकेटर चुना है।
भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल इस समय अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं, बात चाहे सफेद गेंद वाले क्रिकेट की हो या जिक्र लाल गेंद वाले क्रिकेट का आता हो तो वह अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आते हैं। राहुल ने आईपीएल 2020 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 55.83 के औसत से कुल 670 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने पांच अर्द्धशतक और एक शतक लगाया था।
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने ब्रायन लारा से एक कार्यक्रम के दौरान सवाल किया कि उन्हें मौजूदा समय का कौन सा खिलाड़ी पसंद है? वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ने इसका जवाब देते हुए कहा कि वह केएल राहुल की बल्लेबाजी देखने के लिए पैसे भी खर्च कर सकते हैं। हालांकि, लारा ने जोफ्रा आर्चर और निकोलस पूरन की भी जमकर तारीफ की है।
लारा ने पोंटिंग के सवाल के जवाब में कहा, ''इस सवाल का जवाब बहुत आसान है! वो केएल राहुल होंगे। यदि आप उन दो टीमों के बारे में बात कर रहे हैं जो इस समय खेल रही हैं, तो मेरी पसंद केएल राहुल हैं। वो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिसकी बल्लेबाजी देखने के लिए मैं पैसे खर्च करने के लिए तैयार हूं। दुनिया में जोफ्रा आर्चर शानदार हैं, निकोलस पूरन हैं, लेकिन मैं केएल राहुल को देखना बहुत पसंद करता हूं, खासकर टी 20 में। मुझे पता है कि वह टेस्ट क्रिकेट में खेलने जा रहे हैं, लेकिन जब आप पारंपरिक शॉट्स के साथ रन बनाने की क्षमता के साथ सही तरीके से बल्लेबाजी करते हुए देखते हैं, तो ये खिलाड़ी असाधारण है।''
उल्लेखनीय है की भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत होगी। कंगारुओं के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम में केएल राहुल को मौका दिया गया है। ऐसे में उनसे एक बार फिर से बेहतरीन परफॉरमेंस की उम्मीद की जा रही है।

अन्य समाचार