ठंड में हृदय व ब्लडप्रेशर के मरीज सेहत का रखें ख्याल

सहरसा। यूं तो ठंड के मौसम में बीमारियां कम सताती हैं इसलिए चिकित्सक इसे हेल्दी सीजन कहते हैं, लेकिन हृदय ओर ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ठंड में एहतियात बरतने की आवश्यकता है।

इस बाबत सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि अभी मौसम में बदलाव होने से वायरल बुखार और सर्दी-जुकाम की समस्या हो रही है, लेकिन सर्दी बढ़ने पर ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारी से पीड़ितों की मुश्किल बढ़ जाएगी।
----
सर्दी में शारीरिक गतिविधियां भी कम हो जाती
----
सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि ठंड के दिनों में पसीना नहीं निकलता है और इसके कारण शरीर में नमक का स्तर बढ़ जाता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। सर्दी में शारीरिक गतिविधियां भी कम हो जाती हैं। लोग व्यायाम करने से भी कतराते हैं जिससे रक्तचाप बढ़ने की संभावना रहती है। खून की धमनियों में सिकुड़न की वजह से खून में थक्का जमने की आशंका रहती है जो हृदय रोगियों के लिए परेशानी का कारण बनती है।

-----
रोजाना करें व्यायाम
----
सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि ठंड में खून का दौरा (ब्लड सर्कुलेशन) कम हो जाता और इसलिए रक्त धमनियां सिकुड़ जाती हैं। इसके कारण दिल के मरीजों में हार्टअटैक की संभावना बढ़ जाती है। हृदय रोगियों के लिए जरूरी है कि इस मौसम में कुछ बातों का खास ख्याल रखें। थोड़ा बहुत शारीरिक व्यायाम अवश्य करें। इसके लिए 'रूल ऑफ फॉर' के अनुसार व्यायाम करना चाहिए। इस रूल के मुताबिक हृदय रोगियों को सप्ताह में चार दिन में कुल चालीस मिनट में चार किमी तेज चाल से चलने से लाभ होता है। ध्यान रखना चाहिए कि वातावरण अधिक ठंडा न हो।
---
कोरोना वायरस के दौर में इन बातों का रखे खयाल
-----
सिविल सर्जन डॉ. कुमार ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस से बचने के लिए कोई दवाई मौजूद नहीं है। आप इससे बचने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं। अपने हाथों को ज्यादा साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं। बिना धुले हुए हाथों से अपनी आंखों, नाक या मुंह को न छुएं। जो लोग बीमार हैं, उनके ज्यादा नजदीक न जाएं।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार