6 दिग्गज क्रिकेटर और उनका छिपा हुआ टैलेंट

विश्व में ऐसे कई क्रिकेटर्स हैं, जो क्रिकेट के अलावा दूसरे हुनर के भी बादशाह हैं, लेकिन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में फैंस कम ही जानते हैं. फैंस ने उन्हें क्रिकेट के मैदान पर छक्के-चौके लगाते और विकेट लेते खूब देखा होगा. मगर कुछ प्रशंसक अपने पसंसीदा क्रिकेटर की छुपी हुई कला से अनजान हैं. आज हम ऐसे ही 6 बड़े क्रिकेटर्स के बारे में बात करेंगे, जिन्हें क्रिकेट के मैदान से परे अलग टैलेंट में भी महारथ हासिल है:

एंड्रू फ्लिंटॉफ (बॉक्सर) - इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर ने क्रिकेट के मैदान पर गेंद और बल्ले से खूब रिकॉर्ड्स बनाए और तोड़े, लेकिन संन्यास लेने के बाद उन्होंने बतौर बॉक्सर अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की. बॉक्सिंग में उनका डेब्यू यादगार रहा था, जब उन्होंने अमेरिकी पहलवान रिचर्ड डॉसन के खिलाफ मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया था.
ड्वेन ब्रावो (सिंगर) - वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का अहम हिस्सा रहने वाले ड्वेन ब्रावो को क्रिकेट के अलावा गायन में महारथ हासिल है. आईपीएल 2019 के दौरान उनका 'चैंपियन' ट्रैक लॉन्च हुआ था, जो सुपर हिट हुआ. ब्रावो ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे जब भी क्रिकेट से संन्यास लेंगे तो वे बॉलीवुड में अपना करियर शुरू करेंगे.
मैथ्यू हेडन (कुक) - जब भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का नाम सामने आता है तो क्रिकेट के मैदान पर पॉवर हिटिंग की बात याद आ जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं हेडन बहुत अच्छा खाना बनाते हैं. उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद शेफ के तौर पर अपना दूसरा करियर चुना. कुकिंग के अलावा उन्हें सर्फ़ करना भी बेहद पसंद है.
अनिल कुंबले (वाइल्ड फोटोग्राफर) - भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज़यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है. उन्होंने लाल गेंद वाले क्रिकेट में 619 विकेट अपने नाम किए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुंबले को क्रिकेट के अलावा वाइल्ड फोटोग्राफी का काफी शौक है. उन्हें इसमें खूब महारथ हासिल है. उन्हें कई बार जानवरों की तस्वीरें लेते हुए भी देखा गया है.
माइकल वॉन (डांसर) - इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को 2002 और 2003 में विस्डन क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया था. लगातार दो सालों तक यह उपलब्धि हासिल करने वाले वॉन इकलौते खिलाड़ी हैं. इसके अलावा वे एक टीवी शो 'स्ट्रिक्टली कम डांसिंग' में बतौर डांसर नज़र आए थे. वे इस प्रतिस्पर्धा को जीत नहीं पाए थे, लेकिन उन्होंने इसमें शानदार डांस किया.
ब्रेट ली (सिंगर) - ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज पेसर ब्रेट ली को तूफानी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. अपने समय में बल्लेबाजों के दिलों में खौफ पैदा करने वाले ब्रेट ली एक बेहतरीन गायक भी हैं. उन्होंने बॉलीवुड की 'कोकिला' आशा भोंसले के साथ एक म्यूजिक वीडियो भी की है. इतना ही नहीं वे बहुत अच्छा गिटार भी बजाते हैं. उनका मुकाबला पाकिस्तानी टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर से रहता था. कभी अख्तर तो कभी ब्रेट ली रफ़्तार के मामले में आगे रहते थे.
ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मुकाबला गुरुवार 17 दिसंबर को एडिलेड में खेला जाएगा। इससे पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न ने टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जमकर तारीफ की है। उनको लगता है कि अगर इस सीरीज में हार्दिक को मौका दिया जाता तो वह भारतीय टीम को ज्यादा मजबूती दे सकते थे।
शेन वॉर्न ने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए कहा, ''मेरे लिए हार्दिक पांड्या हमेशा टेस्ट टीम में शामिल होंगे। उन्हें टीम में नहीं लिया गया यह काफी आश्चर्यचकित बात है। मुझे वह बहुत पसंद हैं। मैंने कुछ हफ्ते पहले कहा था कि इस ग्रह पर हार्दिक मेरे टॉप तीन खिलाड़ियों में से एक हैं। वह कमाल के खिलाड़ी हैं और उन्होंने निश्चित रूप से टी-20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है। अब सब यही बोल रहे हैं कि हार्दिक पांड्या बेहतर खिलाड़ी हैं।''
51 साल के पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा, ''मैं उन्हें टेस्ट टीम में देखना पसंद करूंगा। इस समय वह जबरदस्त फॉर्म में हैं। विराट कोहली की अनुपस्थिति में वह बहुत सी चीजें भारत के पक्ष में कर सकते थे। मुझे लगता है कि वह टीम इंडिया को खेलने में काफी मददगार साबित होते। वह रॉकस्टार हैं, 'मिस्टर कूल' हैं, जब वह बात करते हैं तो ऐसा लगता है कि वह भारत के नहीं वेस्टइंडीज से हैं।''
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से पहले एक चौंकाने वाला बयान दिया है। गावस्कर को लगता है कि मेजबान टीम के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर मौका दिया जाना चाहिए।
सुनील गावस्कर ने कहा कि पंत ने प्रैक्टिस मैच में जिस तरह से शतकीय पारी खेली उसे देखकर लगता है कि वह भारत के बल्लेबाजी क्रम को बैलेंस देंगे। उन्होंने कहा, ''सेलेक्शन कमेटी के लिए यह फैसला बहुत ही कठिन होगा क्योंकि पंत ने दो साल पहले सभी चार टेस्ट मुकाबले खेले थे और उसमें शतक भी लगाया था। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को विकेट के पीछे से परेशान भी खासा किया था। अगर आपने कुछ दिन पहले ही एक शतकीय पारी खेली है तो मेरे अनुसार टीम मैनेजमेंट की भी वह पहली पसंद होंगे।''
सुनील गावस्कर ने कहा, ''जब आप ऐसी पिचों पर खेलते हैं, जहां पर गेंद अधिक टर्न के साथ आती है तब आप अपने बेस्ट विकेटकीपर का उपयोग करते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पिचों में तेज गेंदबाजों को काफी मदद करती है और वहां पर विकेटकीपर को बहुत दूरी पर खड़ा होना पड़ता है। ऐसे में उन्हें समय भी अतिरिक्त मिलता है। इसी वजह से मुझे लगता है कि साहा की बजाए पंत को अंतिम ग्यारह में मौका दिया जाएगा।''
गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ प्रैक्टिस मुकाबले में ऋषभ पंत ने 103 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 6 छक्के और 9 चौके भी लगाए थे। पंत की इस पारी के बाद पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट से उनकी तुलना कर दी थी।
भारतीय टीम को 17 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ना है. सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड में खेला जाएगा, जो दिन रात्री वाला होगा. टीम इंडिया पहली बार विदेश में डे-नाईट टेस्ट खेलेगी. चार मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के लिए खुशखबरी सामने आई है. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के लिए मंगलवार को रवाना हो चुके हैं.
एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया में क्वारंटीन के दौरान अपनी फिटनेस और अपने खेल पर ध्यान देंगे. रोहित दुबई से होते हुए ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे, जहां उन्हें 14 दिन की क्वारंतीन की अनिवार्य प्रक्रिया से गुज़रना होगा.
गौरतलब है कि शुक्रवार को फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद मुंबई के इस बल्लेबाज को खेलने के लिए एनसीए ने फिट माना था. याद हो कि रोहित शर्मा को यूएई में आयोजित आईपीएल के 13वें संस्करण के दौरान चोट लगी थी. उन्हें हैमस्ट्रिंग की शिकायत हुई थी. रोहित 19 नवंबर को एनसीए पहुंचे थे. बीसीसीआई ने तब कहा था कि मेडिकल टीम उनकी फिटनेस की निगरानी कर रही है.
सीरीज का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है :
पहला टेस्ट मैच, 17-21 दिसंबर, एडिलेड, ओवल में दूसरा टेस्ट मैच, 26-30 दिसंबर, मेलबर्न, एमसीजी में तीसरा टेस्ट मैच, 7-11 जनवरी, सिडनी, एससीजी में चौथा टेस्ट मैच, 15-19 जनवरी, ब्रिसबेन, गाबा में
टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम इस प्रकार है :
टिम पेन (कप्तान), सीन एबॉट, जो बर्न्स, पैट कमिंस, कैमरोन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, नाथन ल्योन, माइकल नेसर, जेम्स पैटिंसन, विल पुकोव्सकी, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, मैथ्यू वेड, मार्कस हैरिस (सिर्फ पहले मैच के लिए) और डेविड वार्नर (आखिरी तीन मैचों के लिए).
भारतीय टीम इस प्रकार है :
टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान) (सिर्फ पहले टेस्ट के लिए), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन और मोहम्म सिराज.
भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा समय में दिग्गज क्रिकेट कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने इस दशक की बेस्ट टेस्ट इलेवन टीम का चुनाव किया है. उनकी इस टीम में विश्व के दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं. सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि आकाश ने पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को अपनी टीम में शामिल नहीं किया है. इतना ही नहीं उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज बाबर आज़म को भी अपनी टीम से बाहर रखा है. आकाश चोपड़ा ने इस टीम में सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी है.
इस टीम में आकाश चोपड़ा ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर इंग्लैंड के एलिस्टर कुक और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को चुना है. तीसरे नंबर पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को चुना. इस टीम में चौथे क्रम के लिए आकाश ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को चुना है.
पांचवें और छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उन्होंने क्रमश: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और कुमार संगकारा को जगह दी है. इसके बाद सातवें क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उन्होंने इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को शामिल किया है. गेंदबाजी के लिए आकाश ने दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन का चुनाव किया है. आकाश ने अपनी इस टीम में दो स्पिनर्स का चुनाव किया है, जिसमें भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज रंगना हैराथ शामिल हैं.
आकाश चोपड़ा की इस दशक की बेस्ट टेस्ट इलेवन इस प्रकार है :
एलिस्टर कुक, हाशिम अमला, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, केन विलियमसन, कुमार संगकारा, बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, रंगना हेराथ, डेल स्टेन और जेम्स एंडरसन.

अन्य समाचार