पांच केंद्रों पर वनरक्षी पद के लिए लिखित परीक्षा आज

पूर्णिया। वनरक्षी पद के लिए लिखित परीक्षा बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित पांच केंद्रों पर होगी। परीक्षा दो पाली में होगी। इसमें 1909 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

परीक्षा के शांतिपूर्ण एवं सफल आयोजन को लेकर समाहरणालय में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, निदेशक डीआरडीए, सदर एसडीओ, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।
प्रथम पाली प्रात: 10 से दोपहर 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर दो से चार बजे तक आयोजित होगी।

इसके लिए परीक्षा केंद्रों में ब्राईट कैरियर स्कूल (576), एसआरडीएवी पब्लिक स्कूल (408), बिजेन्द्र पब्लिक स्कूल मरंगा (384), विद्या विहार आवासीय विद्यालय, परोरा (384) एवं जिला स्कूल (157) शामिल है।
परीक्षा केंद्रों के 500 गज तक धारा 144 के तहत घूमने-फिरने या किसी अन्य प्रकार से परीक्षा को प्रभावित करने की क्रिया-कलाप के विरूद्ध निषेधाज्ञा आदेश जारी किया गया। किसी भी परीक्षार्थी को ई-प्रवेश-पत्र एवं फोटो पहचान-पत्र के बिना परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। ऐसा देखा जाता है कि परीक्षा भवन में प्रवेश करते समय परीक्षार्थी परीक्षा सामाग्रियों के अंतिरिक्त अन्य कागजातों को ले जाने का प्रयास करते हैं। परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त केन्द्राधीक्षक/स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी/वीक्षकों का यह दायित्व होगा कि परीक्षार्थी अपने साथ अनाधिकृत कागजात/ब्लू-टूथ/ कैलकुलेटर/क्लीप बोर्ड/सादा कागज/स्लाइड रूल/ग्राफ पेपर/चार्ट एवं किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रोनिक उपकरण यथा मोबाईल फोन, पेजर, एटीएम कार्ड, घड़ी आदि लेकर परीक्षा भवन में प्रवेश निषेध रहेगा। परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पूर्व से परीक्षा समाप्त होने तक केन्द्राधीक्षक एवं वीक्षक भी अपने पास मोबाईल फोन या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नही रखेंगे। एक बेंच पर एक ही परीक्षार्थी के बैठने की व्यवस्था रहेगी। यदि बेंच बड़ी/लंबी है तो इसके दोनों किनारों पर दो परीक्षार्थियों को बैठाया जा सकता है। परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था इस प्रकार की जाए कि दो अभ्यर्थियों के बीच कम से कम तीन फीट की दूरी अवश्य हो।
परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 20 मिनट पूर्व परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल/कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, परंतु परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय के 10 मिनट बाद देर से आए परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक केंद्राधीक्षक एवं जहां परीक्षार्थियों की संख्या 800 से अधिक है, वहां सहायक केंद्राधीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। स्टैटिक दंडाधिकारी उस केंद्र के लिए प्रेक्षक के रूप में भी अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार