IND vs AUS: पैट कमिंस ने बताया, पिंक बॉल से क्यों होगी एडिलेड टेस्ट में कप्तानों की परीक्षा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होना है। सीरीज का पहला टेस्ट एडिलेड में खेला जाएगा, जो कि डे-नाइट मैच होगा। यह पहला मौका होगा जब भारत ऑस्ट्रेलिया की सरजर्मी पर पिंक बॉल से खेलता दिखाई देगा। टेस्ट सीरीज से पहले वनडे मैचों में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन टी20 सीरीज में टीम ने वापसी करते हुए सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पिंक बॉल से होने वाले पहले टेस्ट मैच में पहले कहा है कि गेंद की रफ्तार अलग होने के चलते एडिलेड में होने वाले टेस्ट में कप्तानों की रणनीति की परीक्षा होगी।

ऑस्ट्रेलिया रवाना हुए रोहित शर्मा, जानिए कब खत्म होगा क्वारंटाइन पीरियड
पैट कमिंस ने कहा, 'हम रोमांचित हैं नर्वस नहीं। आम टेस्ट मैच से यह थोड़ा अलग होगा। दूधिया रोशनी में कुछ होंगे जिनमें गेंद की रफ्तार अलग ही होती है। डिनर के बाद जब फ्लड लाइट चालू होगी तो गेंद अलग ही उछाल और गति लेगी। ऐसे में कप्तानों को ध्यान रखना होगा कि गेंदबाजी कब करनी है और बल्लेबाजी कब।' भारत ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन उस टीम में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ नहीं थे। नंबर एक टेस्ट तेज गेंदबाज ने कहा, 'हम अपनी घरेलू मैचों को जीतना चाहते हैं। भारत के पास दो साल पहले हमसे बेहतर टीम थी, जिसने हमें उस सीरीज में हराया था। अब डेविड वॉर्नर और स्मिथ टीम में लौटे हैं जो दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। इससे मदद मिलेगी। इसके अलावा ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन जैसे युवा भी काफी प्रतिभावान हैं।'
जनवरी में बांग्लादेश दौरे पर जाएगा वेस्टइंडीज, जानें पूरा शेड्यूल
ऑस्ट्रेलिया की टीम पिंक बॉल से अबतक न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी बड़ी टीमों को हरा चुकी है, जबकि भारत ने इस गेंद से खेले एकमात्र टेस्ट में बांग्लादेश को पिछले साल शिकस्त दी थी। पैट कमिंस को आखिरी वनडे और टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था और वह टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के मुख्य गेंदबाज होने वाले हैं।

अन्य समाचार