एडिलेड डे-नाईट टेस्ट में ल्योन के ये आंकड़े उड़ा रहे टीम इंडिया की नींद, विराट सेना को रहना होगा सतर्क

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम 17 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी. टीम इंडिया विदेशी धरती पर पहली बार गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलेगी. यह भारत का दूसरा डे-नाईट टेस्ट होगा. इससे पहले विराट सेना को ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर नाथन ल्योन से निपटने के लिए ख़ास रणनीति तैयार करनी होगी, क्योंकि एडिलेड में अभी तक खेले गए डे नाईट टेस्ट मुकाबलों में ल्योन के आंकड़े विपक्षी टीम की नींद उड़ाने वाले हैं.

दाएं हाथ के स्पिनर ल्योन ने इस मैदान पर खेले 8 टेस्ट मैचिस में 18 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान उनका औसत 23.44 का रहा है. इस तरह से ये कंगारू फिरकी गेंदबाज एडिलेड में दिन-रात्री टेस्ट मैच में सबसे कामयाब स्पिनर रहे हैं. इसके बाद इस मामले में न्यूजीलैंड के स्टार स्पिनर मार्क क्रैग (2 मैच, 2 विकेट), मिचेल सेंटनर (2 मैच, 2 विकेट) और दक्षिण अफ्रीका के मिस्ट्री स्पिनर तबरेज़ शम्सी (2 मैच 2 विकेट) का नंबर आता है.
डे-नाईट टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (46) ने सर्वाधिक विकेट अपने नाम किए हैं. ऐसे में स्टार्क की वापसी से भी मेहमान टीम के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. स्टार्क के बाद दिन रात्री वाले टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वालों की कतार में ऑस्ट्रेलिया के ही नाथन ल्योन का नाम मौजूद है. उन्होंने गुलाबी गेंद से 28 विकेट चटकाए हैं.
Where other spinners have struggled, Nathan Lyon has been superb with the pink ball at the Adelaide Oval ?https://t.co/MGclUjqZK9 #AUSvIND pic.twitter.com/z7kL2V1JZJ
टीम इंडिया गुरूवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी. यह डे नाईट टेस्ट मैच होगा. इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे कंगारुओं के खिलाफ गुलाबी गेंद वाले क्रिकेट में खेलनी को लेकर बेताब हैं. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से अभ्यास वालीं तस्वीरें भी साझा की हैं.
दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने लिखा, "टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए काफी उत्साहित हूं. (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) प्रतिस्पर्धी मैच का इंतज़ार कर रहा हूं." साथ ही कोहली ने चार तस्वीरों का कॉलाग साझा किया है, जिसमें वे अभ्यास करते नज़र आ रहे हैं.
गौरतलब है कि कोहली सीरीज के पहले मुकाबले के तुरंत बाद ही वापस भारत लौट जाएंगे, क्योंकि उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा बहुत जल्द बच्चे को जन्म देने वाली हैं. ऐसे में कोहली उनके पास समय बिताएंगे. यानी भारतीय टीम को सीरीज के बाकी बचे तीन टेस्ट मैच कोहली के बिना ही खेलने होंगे. इस दौरान कोहली के न होने पर अजिंक्य रहाणे मेहमान टीम की कमान संभालेंगे.
Excited to be back playing Test cricket ??? Looking forward to a competitive game ?? pic.twitter.com/Mm5FU8ISsB
सीरीज का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है :
पहला टेस्ट मैच, 17-21 दिसंबर, एडिलेड, ओवल में (डे-नाईट टेस्ट) दूसरा टेस्ट मैच, 26-30 दिसंबर, मेलबर्न, एमसीजी में तीसरा टेस्ट मैच, 7-11 जनवरी, सिडनी, एससीजी में चौथा टेस्ट मैच, 15-19 जनवरी, ब्रिसबेन, गाबा में
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरूवार से एडिलेड में खेला जाएगा. यह डे-नाईट टेस्ट मैच होगा. टीम इंडिया विदेशी धरती पर पहली बार दिन-रात्री वाला टेस्ट मैच खेलेगी. इससे पहले पूर्व भारतीय बल्लेबाज और मौजूदा समय में दिग्गज कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने एडिलेड टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन का चुनाव किया है. उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को अपनी अंतिम एकादश से बाहर रखा है. डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को भी उन्होंने टीम का हिस्सा नहीं बनाया है.
इसके अलावा मांजरेकर ने स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल को बतौर सलामी बल्लेबाज टेस्ट टीम में जगह दी है. मालूम हो कि शुभमन ने अभी तक टेस्ट में डेब्यू नहीं किया है. मांजरेकर ने बतौर सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के ऊपर मयंक अग्रवाल को तरजीह दी है.
उन्होंने साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तीन शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा को नंबर तीन पर चुना है. इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली को चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए शामिल किया है.
मांजरेकर ने तेज गेंदबाजी आक्रमण के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव को चुना है. साथ ही उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को स्पिन गेंदबाजी विभाग की अगुवाई के लिए टीम में जगह दी है.
Virat's likely XI tomorrow. Mayank Gill Pujara Virat Rahane Vihari Pant Ashwin Umesh Shami Bumrah
संजय मांजरेकर की एडिलेड टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग XI टीम इस प्रकार है :
मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.
यह भी पढ़ें
वाशिंगटन सुंदर की वह कमी, जिसका वे न तो जिक्र करते हैं और न ही अपने क्रिकेट पर हावी होने दिया
ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मुकाबला गुरुवार 17 दिसंबर को एडिलेड में खेला जाएगा। इससे पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न ने टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जमकर तारीफ की है। उनको लगता है कि अगर इस सीरीज में हार्दिक को मौका दिया जाता तो वह भारतीय टीम को ज्यादा मजबूती दे सकते थे।
शेन वॉर्न ने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए कहा, ''मेरे लिए हार्दिक पांड्या हमेशा टेस्ट टीम में शामिल होंगे। उन्हें टीम में नहीं लिया गया यह काफी आश्चर्यचकित बात है। मुझे वह बहुत पसंद हैं। मैंने कुछ हफ्ते पहले कहा था कि इस ग्रह पर हार्दिक मेरे टॉप तीन खिलाड़ियों में से एक हैं। वह कमाल के खिलाड़ी हैं और उन्होंने निश्चित रूप से टी-20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है। अब सब यही बोल रहे हैं कि हार्दिक पांड्या बेहतर खिलाड़ी हैं।''
51 साल के पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा, ''मैं उन्हें टेस्ट टीम में देखना पसंद करूंगा। इस समय वह जबरदस्त फॉर्म में हैं। विराट कोहली की अनुपस्थिति में वह बहुत सी चीजें भारत के पक्ष में कर सकते थे। मुझे लगता है कि वह टीम इंडिया को खेलने में काफी मददगार साबित होते। वह रॉकस्टार हैं, 'मिस्टर कूल' हैं, जब वह बात करते हैं तो ऐसा लगता है कि वह भारत के नहीं वेस्टइंडीज से हैं।''
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से पहले एक चौंकाने वाला बयान दिया है। गावस्कर को लगता है कि मेजबान टीम के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर मौका दिया जाना चाहिए।
सुनील गावस्कर ने कहा कि पंत ने प्रैक्टिस मैच में जिस तरह से शतकीय पारी खेली उसे देखकर लगता है कि वह भारत के बल्लेबाजी क्रम को बैलेंस देंगे। उन्होंने कहा, ''सेलेक्शन कमेटी के लिए यह फैसला बहुत ही कठिन होगा क्योंकि पंत ने दो साल पहले सभी चार टेस्ट मुकाबले खेले थे और उसमें शतक भी लगाया था। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को विकेट के पीछे से परेशान भी खासा किया था। अगर आपने कुछ दिन पहले ही एक शतकीय पारी खेली है तो मेरे अनुसार टीम मैनेजमेंट की भी वह पहली पसंद होंगे।''
सुनील गावस्कर ने कहा, ''जब आप ऐसी पिचों पर खेलते हैं, जहां पर गेंद अधिक टर्न के साथ आती है तब आप अपने बेस्ट विकेटकीपर का उपयोग करते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पिचों में तेज गेंदबाजों को काफी मदद करती है और वहां पर विकेटकीपर को बहुत दूरी पर खड़ा होना पड़ता है। ऐसे में उन्हें समय भी अतिरिक्त मिलता है। इसी वजह से मुझे लगता है कि साहा की बजाए पंत को अंतिम ग्यारह में मौका दिया जाएगा।''
गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ प्रैक्टिस मुकाबले में ऋषभ पंत ने 103 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 6 छक्के और 9 चौके भी लगाए थे। पंत की इस पारी के बाद पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट से उनकी तुलना कर दी थी।

अन्य समाचार