टॉप गेंदबाज पैट कमिंस की विकेट की गिनती के साथ एक और बात का जिक्र ख़ास है

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वन डे सीरीज हो या टेस्ट क्रिकेट की बात हो, हर जानकार ने कहा पेसर पैट कमिंस की गेंदबाज़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए मास्टर स्ट्रोक होगी। 3 वन डे की सीरीज में जिन पहले दो मैच में वे खेले, उन्हें ऑस्ट्रेलिया ने जीता, जिस तीसरे मैच में वे नहीं खेले. उसे विराट कोहली की टीम ने जीता। टेस्ट में - 30 मैच में 143 विकेट और रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज़ 900 से भी ज्यादा के रेटिंग अंक के साथ, वन डे में - 69 मैच में 111 विकेट और रैंकिंग में नंबर 8 गेंदबाज़ तथा टी20 में - 30 मैच में 37 विकेट और रैंकिंग में नंबर 24 गेंदबाज़। ये रिकॉर्ड उन्हें आज की क्रिकेट में टॉप गेंदबाज़ साबित करता है।

ऐसे टॉप गेंदबाज़ पैट कमिंस में कोई कमी लगती है? एक शारीरिक कमी है, जिसका वे खुद कभी जिक्र नहीं करते।
पैट कमिंस जब लगभग तीन साल के थे तो उन्होंने बीच की उंगली का आगे का हिस्सा खो दिया था। उनकी बहन ने गलती से जोर से दरवाज़ा बंद किया तो दरवाजे के बीच में उंगली आ गई। आगे से उंगली लगभग एक सेंटीमीटर तक कट गई। इसीलिए उनके दाहिने हाथ की बीच की उंगली, इंडेक्स उंगली के लगभग बराबर लंबाई की है, जब गेंद फेंकने वाले हाथ में एक ख़ास उंगली की लंबाई ही कम हो तो गेंदबाज़ गेंद पर सही ग्रिप कैसे बना सकता है? पैट कमिंस ने न सिर्फ सही ग्रिप बनाई, वे तो आज की क्रिकेट के टॉप गेंदबाज़ हैं और अटैक में उनकी मौजूदगी ही ऑस्ट्रेलिया के लिए जीतने के आसार बढ़ा देती है। गेंदबाज़ी के जानकार मानते हैं कि आउटस्विंग के लिए गेंद फेंकने वाले हाथ की बीच की उंगली बड़ी ख़ास होती है, क्योंकि इसी से सही ग्रिप बनती है। इसीलिए ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, जो गेंदबाज़ी कर रहे हैं, उसे देखते हुए यह मानना बड़ा मुश्किल लगता है कि उनकी बीच की उंगली के आगे का हिस्सा है ही नहीं। किसी फोटो में उनके गेंदबाजी वाले हाथ को बारीकी से देखें तो यह देखा जा सकता है कि दाहिने हाथ में बीच की उंगली, इंडेक्स उंगली के बराबर लंबाई की है।
कमिंस इसका जिक्र नहीं करते पर एक इंटरव्यू में ख़ास तौर पर पूछे जाने पर कहा था, "यह कमी वास्तव में मुझ पर कोई असर नहीं डालती, क्योंकि प्रभावित उंगली दूसरी (इंडेक्स फिंगर) से लंबाई में बराबर है, कम तो नहीं।" हां ये जरूर है कि वे इस बात पर अब भी अपनी बहन की आंखों में आंसूं ले आते हैं।
खुद कामयाब पेसर रहे ब्रेट ली का कहना है कि कमिंस ने अपनी उंगली को एक फायदे में बदल दिया - अब उनकी उंगली गेंद की सीम पर सही जगह पर आती है और स्विंग के लिए उंगली उनकी मदद करती है। ये बात कहने में जितनी आसान है वास्तव में उतनी आसान है नहीं। पैट कमिंस की इस बात के लिए तारीफ होनी चाहिए कि इस कमी के बावजूद उस क्रिकेट को चुना, जिसमें खेलने में उंगलियां ख़ास भूमिका निभाती हैं।
वे ख़ास किस्म के पेसर हैं तभी तो आईपीएल में पिछली नीलामी में उन्हें एक रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा गया। अब टेस्ट सीरीज में वे अपनी पिचों पर भारत के बल्लेबाज़ों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होंगे। कमिंस ने अपना आखिरी टेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी साल जनवरी में खेला था, लेकिन इसका मतलब कतई ये नहीं कि मैच प्रैक्टिस में कमी है।
यह भी पढ़ें
वाशिंगटन सुंदर की वह कमी, जिसका वे न तो जिक्र करते हैं और न ही अपने क्रिकेट पर हावी होने दिया
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन पहली बार पिता बन गए हैं. उनकी पत्नी साराह रहीम ने बुधवार को बेटी को जन्म दिया है. कीवी क्रिकेटर ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक बेहद ही खूबसूरत तस्वीर शेयर करके फैंस को इस बारे में जानकारी दी.
दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने एक ब्लैक एंड वाइट तस्वीर शेयर की है, जिसमें उनकी बेटी का धुंधला चेहरा नज़र आ रहा है. वहीं, विलियमसन के हाथ पर पत्नी साराह का हाथ रखा हुआ है. उन्होंने तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "हमारे परिवार में एक सुंदर बच्ची का स्वागत करने के लिए बहुत खुशी हुई."
View this post on Instagram A post shared by Kane Williamson (@kane_s_w)
A post shared by Kane Williamson (@kane_s_w)
विलियमसन के पिता बनने पर क्रिकेट के कई दिग्गज क्रिकटर्स ने भी उन्हें मुबारकबाद दी है, जिसमें वीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन, फाफ डू प्लेसी, राशिद खान, विराट कोहली, ब्रेंडन मैकुलम, खलील अहमद जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं.
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की अगुवाई करने वाले केन विलियमसन वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच पैटरनिटी लीव लेकर वापस घर लौट गए थे. कीवी टीम के कप्तान ने कुछ दिनों पहले कहा था कि उनकी पत्नी दिसंबर महीने में उनके पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं, जिस कारण उन्हें लीव लेनी पड़ सकती है. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने विलियमसन के पैटरनिटी लीव को हरी झंडी दे दी थी.
गौरतलब है कि मेजबानों ने हैमिल्टन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में कैरिबियाई टीम को एक पारी और 134 रनों से पराजित किया था, इस मुकाबले में कप्तान विलियमसन ने 251 रन की शानदार पारी खेली थी.
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के स्पिनर सुनील नरेन बहुत जल्द ही पिता बनने वाले हैं. उनकी पत्नी एंजेलिया जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं. मालूम हो कि सुनील नरेन आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं. हाल ही में केकेआर ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से नरेन और उनकी पत्नी की तस्वीर साझा कर इस बात की जानकारी दी है.
आईपीएल की फ्रेंचाइजी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "सुनील नरेन और उनकी पत्नी एंजेलिया बहुत जल्द ही मम्मी-पापा बनने वाले हैं. इसके लिए उन्हें बधाइयां. नाइट राइडर्स परिवार जूनियर नरेन के स्वागत के लिए बेताब है."
?? Congratulation, and celebrations! @SunilPNarine74 and #Anjellia are having a baby boy soon Can't wait to welcome Jr. Narine to the Knight Riders family ? Photos and Details inside ⤵️ https://t.co/uQVi8A8myO
इससे पहले बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज सुनील नरेन ने अक्टूबर में अपनी पत्नी संग तस्वीर साझा कर जल्द ही पिता बनने की जानकारी दी थी. नरेन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था, "बड़ी डिलीवरी से ब्लेसिंग्स छोटे पैकेज में आती हैं."
View this post on Instagram A post shared by Sunil Narine (@sunilnarine24)
A post shared by Sunil Narine (@sunilnarine24)
32 साल के सुनील नरेन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले सबसे पुराने खिलाड़ियों में से एक हैं. दाएं हाथ के स्पिनर नरेन साल 2012 से केकेआर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ नरेन अपनी घरेलू टी20 लीग कैरेबियन प्रीमियर लीग में चार बार की खिताबी विजेता त्रिंबगो नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं. वे अपनी टीम के लिए मिस्ट्री स्पिनर की भूमिका के साथ-साथ किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने की ज़िम्मेदारी को बखूबी निभाती हैं.
टीम इंडिया गुरूवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी. यह डे नाईट टेस्ट मैच होगा. इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे कंगारुओं के खिलाफ गुलाबी गेंद वाले क्रिकेट में खेलनी को लेकर बेताब हैं. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से अभ्यास वालीं तस्वीरें भी साझा की हैं.
दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने लिखा, "टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए काफी उत्साहित हूं. (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) प्रतिस्पर्धी मैच का इंतज़ार कर रहा हूं." साथ ही कोहली ने चार तस्वीरों का कॉलाग साझा किया है, जिसमें वे अभ्यास करते नज़र आ रहे हैं.
गौरतलब है कि कोहली सीरीज के पहले मुकाबले के तुरंत बाद ही वापस भारत लौट जाएंगे, क्योंकि उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा बहुत जल्द बच्चे को जन्म देने वाली हैं. ऐसे में कोहली उनके पास समय बिताएंगे. यानी भारतीय टीम को सीरीज के बाकी बचे तीन टेस्ट मैच कोहली के बिना ही खेलने होंगे. इस दौरान कोहली के न होने पर अजिंक्य रहाणे मेहमान टीम की कमान संभालेंगे.
Excited to be back playing Test cricket ??? Looking forward to a competitive game ?? pic.twitter.com/Mm5FU8ISsB
सीरीज का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है :
पहला टेस्ट मैच, 17-21 दिसंबर, एडिलेड, ओवल में (डे-नाईट टेस्ट) दूसरा टेस्ट मैच, 26-30 दिसंबर, मेलबर्न, एमसीजी में तीसरा टेस्ट मैच, 7-11 जनवरी, सिडनी, एससीजी में चौथा टेस्ट मैच, 15-19 जनवरी, ब्रिसबेन, गाबा में
यह भी पढ़ें -
पूर्व भारतीय बल्लेबाज की एडिलेड टेस्ट प्लेइंग XI में साहा के लिए जगह नहीं, शुभमन करेंगे डेब्यू
विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम 17 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी. टीम इंडिया विदेशी धरती पर पहली बार गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलेगी. यह भारत का दूसरा डे-नाईट टेस्ट होगा. इससे पहले विराट सेना को ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर नाथन ल्योन से निपटने के लिए ख़ास रणनीति तैयार करनी होगी, क्योंकि एडिलेड में अभी तक खेले गए डे नाईट टेस्ट मुकाबलों में ल्योन के आंकड़े विपक्षी टीम की नींद उड़ाने वाले हैं.
दाएं हाथ के स्पिनर ल्योन ने इस मैदान पर खेले 8 टेस्ट मैचिस में 18 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान उनका औसत 23.44 का रहा है. इस तरह से ये कंगारू फिरकी गेंदबाज एडिलेड में दिन-रात्री टेस्ट मैच में सबसे कामयाब स्पिनर रहे हैं. इसके बाद इस मामले में न्यूजीलैंड के स्टार स्पिनर मार्क क्रैग (2 मैच, 2 विकेट), मिचेल सेंटनर (2 मैच, 2 विकेट) और दक्षिण अफ्रीका के मिस्ट्री स्पिनर तबरेज़ शम्सी (2 मैच 2 विकेट) का नंबर आता है.
डे-नाईट टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (46) ने सर्वाधिक विकेट अपने नाम किए हैं. ऐसे में स्टार्क की वापसी से भी मेहमान टीम के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. स्टार्क के बाद दिन रात्री वाले टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वालों की कतार में ऑस्ट्रेलिया के ही नाथन ल्योन का नाम मौजूद है. उन्होंने गुलाबी गेंद से 28 विकेट चटकाए हैं.
Where other spinners have struggled, Nathan Lyon has been superb with the pink ball at the Adelaide Oval ?https://t.co/MGclUjqZK9 #AUSvIND pic.twitter.com/z7kL2V1JZJ

अन्य समाचार