गर्व की बात: नई ICC टेस्ट रैंकिंग जारी, टॉप 10 में भारत के 6 बल्लेबाज शामिल

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आज खिलाड़ियों के लिए नई टेस्ट रैंकिंग की घोषणा की। इस नई रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को काफी फायदा हुआ है। छह भारतीय खिलाड़ी विभिन्न रैंकिंग में शीर्ष दस में हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने बल्लेबाजी चार्ट में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

टॉप 10 में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट श्रृंखला के बाद आईसीसी द्वारा नई रैंकिंग की घोषणा की गई थी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ 911 अंकों के साथ बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से बाहर कर दिया गया है। विलियमसन, जो पिछली रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर थे, अब तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। इसलिए विराट कोहली अब स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर मजबूती से टिके हुए हैं।
विराट कोहली के अलावा भारत के प्रमुख बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे टॉप -10 में हैं। पुजारा जहां सातवें स्थान पर बने हुए हैं, वहीं न्यूजीलैंड के टॉम लाथम एक बार फिर शीर्ष 10 में हैं। ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मारनस लाबुशेन और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म शीर्ष पांच में हैं।
ऑस्ट्रेलिया के उप-कप्तान पैट कमिंस भी 904 अंकों के साथ आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की सूची में टॉप पर बने हुए हैं। हालांकि, इस रैंकिंग में, दो भारतीय गेंदबाजों ने एक-एक स्थान हासिल किया। शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अनुभवी खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन क्रमशः आठवें और दसवें स्थान पर हैं। तीन गेंदबाजों के साथ ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर है, इसके बाद भारत, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दो-दो हैं। दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा पांचवें स्थान पर हैं।
स्टोक्स ने ऑलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर काबिज होने के साथ ही टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष छह में कोई बदलाव नहीं किया। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर और भारत के रवींद्र जडेजा शीर्ष तीन में हैं। साथ ही, गेंदबाजों की सूची में 10 वें स्थान पर रहने वाले रविचंद्रन अश्विन ऑलराउंडर की सूची में छठे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के दिग्गज स्टुअर्ट ब्रॉड लंबी अनुपस्थिति के बाद शीर्ष दस में शामिल हो गए हैं।
'विराट कोहली को उकसाने की कोशिश न करें' ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपनी टीम को दी चेतावनी
विराट की जगह के आस्ट्रेलिया खिलाफ खेलेंगे ये 5 खिलाड़ी, जिसमें 2 दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी शामिल

अन्य समाचार