कंगारू कप्तान ने पुजारा को नहीं, इस भारतीय बल्लेबाज को बताया ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन ने भारतीय टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को लेकर एक हैरान करने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अजिंक्य रहाणे अपनी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ की तरह हैं। 2018-19 की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज जिसे टीम इंडिया के इन सभी दिग्गज खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 2-1 से जीती थी।

टिम पेन ने कहा है कि अजिंक्य रहाणे ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन के लिए बहुत बड़ा सिरदर्द हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, ''जब कोहली भारत चले जाएंगे तब भी टीम इंडिया में कई अनुभवी खिलाड़ी हैं, जो उन्हें इस सीरीज में हराने का दम-खम रखते हैं। पुजारा ने पिछले दौरे पर हमने काफी परेशान किया था, इसलिए वह हमारे लिए एक बड़ा चैलेंज है। इनके अलावा युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत हैं, जिनके पास भी बहुत प्रतिभा है। हमने प्रैक्टिस मैच में उन्हें सबसे तेज शतक लगाते हुए देखा है। भारतीय टीम के इन खिलाड़ियों के पास प्रतिभा है, जो हमसे टेस्ट मैच दूर ले जाने की क्षमता रखते हैं। स्पष्ट रूप से, रहाणे ने पिछली बार टीम को एक साथ रखा था और उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। इसी वजह से वह हमारे लिए एक बड़ी परेशानी हैं।''
अजिंक्य रहाणे को लेकर टिम पेन की यह राय थोड़ी आश्चर्यजनक हैं, क्योंकि पिछले दौरे पर उन्होंने टेस्ट सीरीज में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दिया था। 2018-19 बॉर्डर गावस्कर श्रृंखला जब भारत ने जीती थी तब रहाणे ने चार टेस्ट मुकाबलों में 31 के औसत से 217 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ दो अर्द्धशतक ही निकले थे और उनका 70 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। इसके बावजूद भी अजिंक्य रहाणे अपनी काउंटर-अटैकिंग स्टाइल से विरोधी टीम से खेल को बहुत दूर ले जाने की क्षमता रखते हैं।
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बहुत जल्द ही पिता बनने वाले हैं. उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा जनवरी में बच्चो जन्म देने वाली हैं. ऐसे में कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के बाद वापस भारत लौट आएंगे, जहां वे अपनी पत्नी के साथ रहेंगे. कोहली को बीसीसीआई से इसकी मंज़ूरी भी मिल गई है. सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा.
कोहली के नहीं होने पर सीरीज के बाकी बचे टेस्ट मुकाबलों में दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे पर टीम इंडिया की कप्तानी का दारोमदार रहेगा. इस बीच कप्तान कोहली ने बताया कि क्यों अजिंक्य रहाणे भारत के लिए अच्छी कप्तानी करेंगे. कोहली ने रहाणे का खुलकर समर्थन किया है.
उन्होंने कहा, "इतने वर्षों से हमारे बीच में आपसी समझ और एक दूसरे के लिए सम्मान है. साथ में बल्लेबाजी करते हुए हमने अच्छी साझेदारियां की हैं, जो भरोसे और टीम के लिए क्या किया जाना चाहिए उस पर निर्भर है. रहाणे ने दो अभ्यास मैचों में शानदार काम किया है."
कोहली ने आगे कहा, "वह शांत रहते हैं और टीम की ताकत के बारे में जानते हैं. हमने जिस तरह की क्रिकेट खेली है, वह पूरी टीम का एक संयुक्त प्रयास रहा है. हम जानते हैं कि हमें कैसे खेलना है और हम चीजों को कैसे लेंगे."
गौरतलब है कि रहाणे ने दो वॉर्म-अप मुकाबलों में टीम की कप्तानी की थी. दोनों में भारत को जीत तो नहीं मिली, लेकिन जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजों को चलाया, वो तारीफ के काबिल था.
यह भी पढ़ें
AUS v IND : एडिलेड टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग XI का हुआ ऐलान, पंत-राहुल को नहीं मिली जगह
भारतीय टीम गुरूवार से एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलने के लिए उतरेगी. इससे पहले बीसीसीआई ने एडिलेड में खेले जाने वाले डे-नाईट टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है. एडिलेड टेस्ट की अंतिम एकादश से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का पत्ता साफ हो गया है. इसके अलावा सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को भी अभी इंतज़ार करना होगा.
बीसीसीआई ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर आईपीएल 2020 में धमाका करने वाले मयंक अग्रवाल और डेब्यू टेस्ट में शतक ठोंकने वाले पृथ्वी शो को चुना है. इसके बाद मध्य क्रम के लिए टीम इंडिया की न्यू वॉल चेतेश्वर पुजारा, कप्तान विराट कोहली, उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी को जगह दी गई है.
भारतीय क्रिकेट को चलाने वाली सबसे बड़ी संस्था बीसीसीआई ने दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी सौंपी है. इसके अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव तेज गेंदबाजी आक्रमण का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि रविचंद्रन अश्विन पर स्पिन की ज़िम्मेदारी होगी.
एडिलेड टेस्ट के लिए बीसीसीआई की भारत की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है :
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी.
UPDATE?: Here's #TeamIndia's playing XI for the first Border-Gavaskar Test against Australia starting tomorrow in Adelaide. #AUSvIND pic.twitter.com/WbVRWrhqwi
भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर इन दिनों सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजी कोच पिछले कई दिनों से मजेदार मीम शेयर कर रहे हैं, जो क्रिकेट फैंस को बहुत पसंद आ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली गई वनडे और टी-20 सीरीज में ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार बल्लेबाजी की थी, जिसके बाद वसीम जाफर ने उन्हें ट्रोल किया था। अब उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को ट्रोल करने की कोशिश की है।
हाल ही में, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ का एक नया पोस्ट साझा किया है। इस छोटे से वीडियो में दोनों खिलाड़ी कह रहे हैं कि वह एक दूसरे से सवाल-जवाब का सेशन करेंगे। हालांकि, इसमें स्मिथ और कोहली के सवाल-जवाब के सिलसिले को नहीं दिखाया गया है। उन्होंने दर्शकों को थोड़ा इंतजार करने के लिए कहा है। वसीम जाफर ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उनके इसी वीडियो के लिए ट्रोल करते हुए हिंदी फिल्म के एक सीन का मीम शेयर किया है।
#AUSvsIND https://t.co/fqmJzHv8un pic.twitter.com/jmrSLGCqxr - Wasim Jaffer (@WasimJaffer14) December 15, 2020
#AUSvsIND https://t.co/fqmJzHv8un pic.twitter.com/jmrSLGCqxr
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल आईपीएल 2020 में खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए विस्फोटक पारियां खेलीं। इसके बाद जाफर ने अपने ही अंदाज में मैक्सवेल को जमकर ट्रोल किया था। पिछले काफी समय से जाफर अपने इसे अंदाज के लिए सुर्खियां बटोर रहे हैं। सोशल मीडिया पर उनके यह पोस्ट फैंस को बेहद पसंद आ रहे हैं और खूब शेयर भी किए जा रहे हैं।
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन पहली बार पिता बन गए हैं. उनकी पत्नी साराह रहीम ने बुधवार को बेटी को जन्म दिया है. कीवी क्रिकेटर ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक बेहद ही खूबसूरत तस्वीर शेयर करके फैंस को इस बारे में जानकारी दी.
दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने एक ब्लैक एंड वाइट तस्वीर शेयर की है, जिसमें उनकी बेटी का धुंधला चेहरा नज़र आ रहा है. वहीं, विलियमसन के हाथ पर पत्नी साराह का हाथ रखा हुआ है. उन्होंने तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "हमारे परिवार में एक सुंदर बच्ची का स्वागत करने के लिए बहुत खुशी हुई."
View this post on Instagram A post shared by Kane Williamson (@kane_s_w)
A post shared by Kane Williamson (@kane_s_w)
विलियमसन के पिता बनने पर क्रिकेट के कई दिग्गज क्रिकटर्स ने भी उन्हें मुबारकबाद दी है, जिसमें वीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन, फाफ डू प्लेसी, राशिद खान, विराट कोहली, ब्रेंडन मैकुलम, खलील अहमद जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं.
कीवी टीम के कप्तान ने कुछ दिनों पहले कहा था कि उनकी पत्नी दिसंबर महीने में उनके पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं, जिस कारण उन्हें लीव लेनी पड़ सकती है. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने विलियमसन के पैटरनिटी लीव को हरी झंडी दे दी थी. इसलिए न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की अगुवाई करने वाले केन विलियमसन वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच पैटरनिटी लीव लेकर वापस घर लौट गए थे.
गौरतलब है कि मेजबानों ने हैमिल्टन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में कैरिबियाई टीम को एक पारी और 134 रनों से पराजित किया था, इस मुकाबले में कप्तान विलियमसन ने 251 रन की शानदार पारी खेली थी.

अन्य समाचार