'क्रिकेट के भगवान' ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रहाणे की कप्तानी पर दिया बड़ा बयान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले डे-नाइट मैच के बाद स्वदेश लौट आएंगे। उनकी अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे सीरीज के बाकी बचे मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। सीरीज शुरू होने से पहले ही रहाणे की कप्तानी को लेकर कई क्रिकेट पंडितों ने अभी से चर्चा करनी शुरू कर दी है। कुछ कह रहे हैं कि रहाणे को यह अवसर खुद को साबित करने के लिए अच्छा मिला है, वहीं, कुछ का मानना है कि विराट की कप्तानी इस सीरीज में टीम इंडिया को बहुत खलेगी। ऐसे में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने अपनी बात रखी है।

सचिन तेंदुलकर ने एक इंटरव्यू में कहा, ''विराट, पुजारा, रहाणे या फिर रोहित शर्मा यह सभी टीम के सीनियर-अनुभवी खिलाड़ी हैं। इन्हें खुद को हर हालात से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। विराट अपने निजी कारणों के चलते पहले टेस्ट के बाद टीम में नहीं होंगे। ऐसे में उनकी अनुपस्थिति में जब टीम को रहाणे जीत दिलाएंगे तो, वह दूसरे भारतीय क्रिकेटर की ही तरह बहुत खुश और गर्व महसूस करेंगे।''
दिग्गज सलामी बल्लेबाज ने आगे कहा, ''मैंने काफी समय से रहाणे को खेलते हुए देखा है। वह एक बहुत ही ईमानदार, कड़ी मेहनत करने वाले व्यक्ति हैं, जिनके पास एक शानदार क्रिकेट दिमाग है। रहाणे संतुलित, आक्रामक और खेल को अच्छे से समझते हैं साथ ही एक व्यवस्थित इंसान है।''
अजिंक्य रहाणे ने अपने ऑस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत अच्छी की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ प्रैक्टिस मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन किया है। अब यह देखना होगा कि दाएं हाथ के बल्लेबाज मेजबान के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में कैसा प्रदर्शन करते हैं।
टीम इंडिया के खिलाड़ी अपने शानदार खेल के अलावा अपनी फैशन स्टाइल को लेकर भी फैंस के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। इन खिलाड़ियों के पास कई बड़े-बड़े ब्रांड्स की ऐक्सेसरीज हैं, जिनको यह खास इवेंट्स पर फ्लॉन्ट करते नज़र आते हैं। इन क्रिकेटर्स के पास कई महंगी घड़ियों के कलेक्शन हैं, जिसे वह बेहद सहजता के साथ कैरी करते हैं। चलिए, आपको भारतीय टीम के कुछ ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं, जो ब्रांडेड घड़ियों के दीवाने हैं।
हार्दिक पांड्या
टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या कई बार महंगी घड़ियां पहने नजर आते हैं। उन्होंने जब 2019 में अपनी पीठ की सर्जरी करवाई थी तब उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर साझा की थी और उसमें वह घड़ी पहने दिखाई दिए थे। उस दौरान पांड्या ने Patek Philippe Nautilus ब्रांड की वॉच पहनी हुई थी।
बता दें कि इस ब्रांड की घड़ी के लिए कस्टमर्स को प्री-ऑर्डर करने के लिए भी लंबे समय का इंतजार करना पड़ता है। हार्दिक पांड्या की इस घड़ी की कीमत लगभग 81 लाख रुपय तक की है। पांड्या की इस घड़ी के फेस पर 9 डायमंड है, जबकि डायल पर 32 डायमंड है। इसके अलावा वॉच की दोनों तरफ की स्ट्रैप पर छह-छह डायमंड लगे हैं। इस घड़ी पर रुबीज भी लगा हुआ है।
विराट कोहली
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम जितना बड़ा क्रिकेट में है उतने ही बड़े उनके शौक भी हैं। आपने उनके करोड़ों के बंगले, गाड़ियां और बिजनेस के बारे में तो सुना ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं रन मशीन को घड़ियां भी बहुत पसंद है।
कोहली के पास Rolex Daytona Rainbow Everose Gold model वॉच है। कोहली की यह घड़ी रोलेक्स के नवीनतम और सबसे महंगे संस्करणों में से एक है, जिसके डायल पर 11 बैगुइट-कट नीलम लगे हुए हैं। इस लग्जरी घड़ी की कीमत 69 लाख रुपये है।
सचिन तेंदुलकर
टीम इंडिया के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कई शानदार पारी खेलकर भारत को मैच जिताएं हैं। क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन भी कई ब्रांडेड चीजों के दीवाने हैं। उनको महंगी गाड़ियों के अलावा घड़ियों का भी शौक है। उनके पास कार और वॉच के कलेक्शन हैं। पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज के पास फरारी कार के अलावा महंगी घड़ियां हैं। उनके पास Audemars Piguet Carbon Concept Tourbillon वॉच है और इसकी कीमत लगभग 1.3 करोड़ रुपय है।
जसप्रीत बुमराह
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास भी ब्रांडेड वॉच है, जिसे वह कई बड़े इवेंट्स पर फ्लॉन्ट करते नजर आए हैं। 27 साल के भारतीय गेंदबाज के पास रोलेक्स ब्रांड की Daytona Chrono की घड़ी है। बुमराह की इस घड़ी की कीमत करीब 26 लाख रुपय की है।
हरभजन सिंह
टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को महंगी कार के अलावा महंगी घड़ियों का भी शौक है। भज्जी के पास Hublot ब्रैंड की वॉच है। इसके अलावा उनके पास Hublot King Power F1 India Gold की वॉच का लिमिटेड एडिशन भी है। इस घड़ी की कीमत करीब 33 लाख रुपय है।
साल 2020 क्रिकेट के नज़रिए से अभी तक बेहद ही निराशाजनक रहा है. इस साल पूरे विश्व में कोरोना की महामारी का बोलबाला रहा, जिसकी वजह से कई महीनों तक विश्व भर की कई खेल प्रतियोगिताओं पर फुल स्टॉप लगा रहा. भारत में मार्च से अब तक एक भी क्रिकेट मैच नहीं खेला गया है. इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग के संस्करण को भी भारत से बाहर संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित करना पड़ा, जो सफल हुआ. कोरोना काल के बीच कुछ सीरीज खेली गईं. इस कड़ी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने सबसे ज्यादा क्रिकेट खेला.
इस बीच कई ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी भी रहे, जिन्होंने सगाई रचा कर फैंस को खुशखबरी दी. आज हम ऐसे ही पांच क्रिकेटर्स के बारे में जानेंगे, जिनकी इस साल सगाई हुई, तो आइये नज़र डालते हैं -
हार्दिक पांड्या और नतासा स्टेनकोविक : टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने सर्बिया की खूबसूरत मॉडल और डांसर नतासा स्टेनकोविक के साथ सगाई रचाकर फैंस को चौंका दिया था. हार्दिक ने इस साल की शुरुआत में दुबई में समुद्र के बीच नतासा को सगाई की रिंग पहनाई थी. इसके कुछ महीने बाद दोनों को एक बेटा भी हुआ, जिसका नाम अगस्त्य है. हार्दिक और नतासा के बीच अच्छी बोन्डिंग नज़र आती है.
युजवेंद्र चहल और धनश्री वर्मा : भारतीय टीम के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इस साल अगस्त में फेमस यू-ट्यूबर धनश्री वर्मा संग सगाई रचकर फैंस को बहुत बड़ा सरप्राइज़ दिया था. चहल की होने वाली दुल्हनिया धनश्री एक डांसर/कोरियोग्राफर होने के अलावा एक डेंटिस्ट भी हैं. आए दिन उनकी डांसिंग वीडियोज सोशल मीडिया की सनसनी बनती रहती हैं. इधर, चहल को भी सोशल मीडिया पर उनके नटखट अंदाज़ के लिए जाना जाता है.
ग्लेन मैक्सवेल और विनी रमन : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के धाकड़ ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने इस साल मार्च में भारतीय मूल की अपनी गर्लफ्रेंड विनी रमन के साथ भारतीय अंदाज़ में सगाई रचाई थी. मैक्सवेल और विनी लंबे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. इससे एक महीने पहले ही मैक्सवेल ने अपनी भारतीय गर्लफ्रेंड विनी रामन को रिंग पहनाकर सगाई की थी, जिसके बाद उन्होंने भारतीय रीति रिवाज़ से फिर से सगाई रचाई.
निकोलस पूरण और मिगुअल : वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज निकोलस पूरण ने इस साल नवंबर में अपनी गर्लफ्रेंड मिगुएल संग सगाई रचाकर फैंस को चौंका दिया. इससे पहले दोनों काफी लंबे समय से रिलेशनशिप में थे. बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज की गर्लफ्रेंड आईपीएल 2020 के दौरान उनके लिए चीयर्स करती नज़र आईं थी और दोनों ने यूएई में सगाई की, लेकिन इस बारे में जानकारी काफी दिनों बाद दी.
कायनात इम्तियाज और अरशान अली : पाकिस्तानी महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज कायनात इम्तियाज ने इस साल जुलाई में अरशान अली नाम के एक बड़े बिजनेसमैन से सगाई रचाई. हालांकि, अभी दोनों की शादी की तारिख फिक्स नहीं हुई है. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10 साल पहले यानी 2010 में पदार्पण करने वाली पाकिस्तान की महिला पेसर कायनात ने अब तक 11 वनडे और 12 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. उन्होंने पिछले साल बांग्लादेश महिला टीम के विरुद्ध लाहौर में टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था.
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार का कहा कि नए भारत का प्रतिनिधित्व उनके व्यक्तित्व को दर्शाता है। इस नए युग में हर किसी को चुनौतियों से लड़ना पसंद है और वह जीतना भी चाहता है।
विराट कोहली ने एएनआई के साथ बातचीत में कहा, ''मैं सबसे पहले यह कहना चाहता हूं कि मैं हमेशा से मैं रहा हूं और जैसे मेरा व्यक्तित्व है, वह नए भारत का प्रतिनिधित्व करता है और मेरे लिए महत्वपूर्ण यह है कि मैं इसे कैसे देखता हूं। यह मेरे मन में ऑस्ट्रेलियाई मानसिकता के समान होने की तुलना में नहीं है, यह है कि हमने क्रिकेट टीम के रूप में कैसे खड़ा होना शुरू किया है, मेरा व्यक्तित्व हमेशा से ऐसा रहा है और यह नए भारत का प्रतिनिधित्व है, जहां हम चाहते हैं कि चुनौतियों का सामना करें और आशावाद और सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ें।''
कोहली ने आगे कहा, ''मैं पिछले काफी समय से ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रहा हूं, यह क्रिकेट खेलने के लिए अद्भुत जगह है। यहां आप जब अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो आप लोगों का सम्मान अपने प्रति बढ़ता देखते हैं। यही बात जसप्रीत बुमराह के साथ भी है, उन्होंने वास्तव में यहां अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए हमेशा आशंका रहती है कि आप कैसा प्रदर्शन करेंगे। सभी बाहरी चीजें हमारे नियंत्रण में नहीं हैं, लेकिन हमारा ध्यान टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने पर रहता है।''
कप्तान कोहली पहला टेस्ट खेलने के बाद भारत वापस पितृत्व अवकाश के लिए आ जाएंगे। उसके बाद अजिंक्य रहाणे सीरीज के बचे बाकी मैचों की कप्तानी करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज का आगाज भारत 17 दिसंबर से एडिलेड टेस्ट से करेगा। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मेजबान टीम को कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया कैसे मात दे पाएगी।
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बहुत जल्द ही पिता बनने वाले हैं. उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा जनवरी में बच्चो जन्म देने वाली हैं. ऐसे में कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के बाद वापस भारत लौट आएंगे, जहां वे अपनी पत्नी के साथ रहेंगे. कोहली को बीसीसीआई से इसकी मंज़ूरी भी मिल गई है. सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा.
कोहली के नहीं होने पर सीरीज के बाकी बचे टेस्ट मुकाबलों में दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे पर टीम इंडिया की कप्तानी का दारोमदार रहेगा. इस बीच कप्तान कोहली ने बताया कि क्यों अजिंक्य रहाणे भारत के लिए अच्छी कप्तानी करेंगे. कोहली ने रहाणे का खुलकर समर्थन किया है.
उन्होंने कहा, "इतने वर्षों से हमारे बीच में आपसी समझ और एक दूसरे के लिए सम्मान है. साथ में बल्लेबाजी करते हुए हमने अच्छी साझेदारियां की हैं, जो भरोसे और टीम के लिए क्या किया जाना चाहिए उस पर निर्भर है. रहाणे ने दो अभ्यास मैचों में शानदार काम किया है."
कोहली ने आगे कहा, "वह शांत रहते हैं और टीम की ताकत के बारे में जानते हैं. हमने जिस तरह की क्रिकेट खेली है, वह पूरी टीम का एक संयुक्त प्रयास रहा है. हम जानते हैं कि हमें कैसे खेलना है और हम चीजों को कैसे लेंगे."
गौरतलब है कि रहाणे ने दो वॉर्म-अप मुकाबलों में टीम की कप्तानी की थी. दोनों में भारत को जीत तो नहीं मिली, लेकिन जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजों को चलाया, वो तारीफ के काबिल था.
यह भी पढ़ें
AUS v IND : एडिलेड टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग XI का हुआ ऐलान, पंत-राहुल को नहीं मिली जगह

अन्य समाचार