शीर्ष प्रदर्शन करने वाली टीम, बल्लेबाज और गेंदबाज: सभी गुलाबी गेंद टेस्ट रिकॉर्ड जिन्हें आपको जानना आवश्यक है

टेस्ट मैचों को देखने के लिए अधिक भीड़ को आकर्षित करने के उद्देश्य से, ICC ने लाल गेंद को गुलाबी रंग में रंगा, फ्लडलाइट को चार्ज किया और लंच ब्रेक को रात के खाने में फिर से शामिल किया। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय टीमों को गुलाबी गेंद टेस्ट मैचों के लिए अनुकूल होना धीमा पड़ गया है, फिर भी पारंपरिक सुबह के खेल को प्राथमिकता दे रहे हैं।

14 पुरुषों की गुलाबी गेंद के टेस्ट ने अब तक दर्शकों को देखा है और सभी टीमों में से एक के लिए एक जीत में समाप्त हो गए हैं। इनमें से आधे खेलों में से एक प्रतिभागी के रूप में ऑस्ट्रेलिया था। पाकिस्तान ने चार गुलाबी गेंद टेस्ट खेले हैं, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और श्रीलंका ने तीन, और वेस्ट इंडीज ने दो खेले हैं।
भारत, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे ने एक-एक दिन / रात टेस्ट खेला है।
भारत ने गुरुवार को अपना पहला विदेशी पिंक-बॉल असाइनमेंट शुरू करने के लिए सेट किया, यह अब तक के सभी शीर्ष कलाकारों को वापस देखने के लिए उपयुक्त है।
गुलाबी गेंद के साथ शीर्ष प्रदर्शन करने वाली टीमों ऑस्ट्रालिया के पास सबसे अधिक गुलाबी गेंद टेस्ट जीत का रिकॉर्ड है। ऑस्ट्रेलिया के पास सर्वाधिक गुलाबी गेंद से टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड है। जब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2015 में पहली बार गुलाबी गेंद के टेस्ट में न्यूजीलैंड को हराया था, तो यह आने वाली चीजों का एक अग्रदूत था। अपने 7 दिनों / रात के टेस्ट में, ऑस्ट्रेलिया ने हर उस टीम पर अपना वर्चस्व कायम किया है जो उन्होंने पूरी की है और अपरिभाषित है।
यह जीत के मामले में सबसे सफल टीम है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने घर पर अपने सभी खेल खेले हैं और न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को दो बार हराया है।
श्रीलंका तीन में से दो जीत के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है। इसने 2019 में ऑस्ट्रेलिया से हारने से पहले ब्रिजटाउन (2018) में दुबई (2017) और वेस्ट इंडीज में पाकिस्तान को सर्वश्रेष्ठ दिया। इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, भारत ने एक-एक गुलाबी-गेंद टेस्ट जीता। जबकि, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश ने कोई भी नहीं जीता है।
विज्ञापन दिलचस्प बात यह है कि इंग्लैंड के पास सबसे ज्यादा जीत का अंतर (रन के हिसाब से) और एक गुलाबी गेंद टेस्ट में पहली पारी में सबसे कम पारियां हैं।
इसने वेस्टइंडीज को एक पारी और 209 रनों से हराकर तीन साल पहले सौजन्य एलेस्टेयर कुक के दोहरे टन को हराया। फिर अगले साल, ट्रेंट बाउल्ट और टिम साउथी ने जो रूट के पक्ष को 58 रन पर रोक दिया।
ऑस्ट्रेलिया के पास सबसे अधिक पहली पारी खेलने का रिकॉर्ड है - 589। पाकिस्तान ने 2019 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 10 और जीतने से पहले 579 के साथ तीन साल के लिए अपनी छाप छोड़ी।
गुलाबी गेंद के साथ शीर्ष प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज मैक्ग्राथ डेविड वार्नर को गुलाबी टोपी के साथ पेश करते हैं। वार्नर ने इस खेल में अपने नाबाद 335 रन बनाए। ग्लेन मैकग्राथ ने डेविड वार्नर को गुलाबी टोपी के साथ पेश किया। वार्नर ने इस खेल में अपने नाबाद 335 रन बनाए। दर्शकों की भागीदारी बढ़ाने के अलावा, गुलाबी गेंद टेस्ट ने खेल में कुछ अनदेखे पहलुओं को भी जोड़ा है।
इनमें से एक गोधूलि चरण है। दिन के इस समय में, बल्लेबाजों के लिए गुलाबी गेंद को हाजिर करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। प्रभावी रूप से, यह बल्लेबाजों को पहले और तीसरे सत्र में हावी होने की अनुमति देता है जबकि गेंदबाजों के बीच में प्रभार ले सकते हैं।
बहुत से बल्लेबाज इस बदलाव का उपयोग नहीं कर पाए हैं, लेकिन जिनके पास रन के ढेर हैं। गुलाबी गेंद के टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर के शिखर पर ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर हैं।
2019 में, वार्नर ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को मौज मस्ती के लिए उकसाया, जो देश के दूसरे सर्वाधिक स्कोर 335 नॉट आउट पर पहुंच गए। यह दस्तक 39 चौके और एक छक्का लगाकर हुई थी। 2016 में पाकिस्तान की गुलाबी गेंद से पदार्पण करने वाले अजहर अली का 302 नॉट आउट, इस सूची में दूसरे स्थान पर है जो अलाइस्टेयर कुक के 243 के बाद है।
वार्नर ने गुलाबी गेंद के टेस्ट में सर्वाधिक 596 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया, इस शेर का हिस्सा उस ट्रिपल टन ने हासिल किया। स्टीव स्मिथ और अज़हर अली क्रमशः 500 और 474 के योग के साथ उनका अनुसरण करते हैं।
पिंक-बॉल टेस्ट में पाकिस्तान के असद शफीक और ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुस्चगने को बाहर किया गया। दोनों संयुक्त रूप से सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड रखते हैं - 2. कुल मिलाकर, गुलाबी गेंद वाले टेस्ट में 19 शतक लगे हैं। इनमें विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन के फैब -4 शामिल हैं।
सूची में एक आश्चर्यजनक नाम पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह का है, जिन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 113 रनों के साथ अपनी टीम के लिए उच्च स्कोर बनाया।

अन्य समाचार