IND Vs AUS: कोहली ने जीता टॉस, यहां देखिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन टीम

डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया सबसे अनुभवी टीम है. ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट प्रारूप में सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से चार एडिलेड ओवल में ही खेले हैं. वहीं भारत ने अभी तक डे-नाइट प्रारूप में सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. टीम इंडिया की तरफ से मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ ओपनिंग का जिम्मा संभालेंगे. ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11 वैसी ही जैसे कयास लगाए जा रहे थे. जो बर्न्स के साथ मैथ्यू वेड ओपनिंग का जिम्मा संभालेंगे. कैमरून ग्रीन छटे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे और अतिरिक्त गेंदबाज की भूमिका भी निभाएंगे. तेज गेंदबाजी की कमान हेजलवुड, कमिंस और स्टार्क के हाथों में रहेगी.
भारत की प्लेइंग इलेवन मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.
ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोस हेजलवुड और नॉथन लियोन
डे-नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया सबसे अनुभवी डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया सबसे अनुभवी टीम है. ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट प्रारूप में सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से चार एडिलेड ओवल में ही खेले हैं. वहीं भारत ने अभी तक डे-नाइट प्रारूप में सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है. भारत ने यह मैच पिछले साल ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. भारत का यह पहला डे-नाइट टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट मैच के चार साल बाद आया था. भारत को हालांकि इस बात से प्ररेणा मिलेगी की ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में उसने कुछ दमदार प्रदर्शन किए हैं, खासकर हालिया समय में.
2018-19 के पिछले दौरे पर भी भारत ने एडिलेड में जीत हासिल की थी. भारत ने दूसरा अभ्यास मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर गुलाबी गेंद से ही खेला था. इस तीन दिवसीय अभ्यास मैच में हालांकि भारत के कई टेस्ट विशेषज्ञ- कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा और उमेश यादव नहीं थे. इन सभी को एडिलेड टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11 में जगह मिली है.
मयंक अग्रवाल के साथ कौन? मयंक अग्रवाल के साथ कौन पारी की शुरुआत करेगा इसे लेकर संशया था और टीम प्रबंधन ने इसके लिए पृथ्वी शॉ को चुना है. शॉ हालांकि दोनों अभ्यास मैचों में विफल रहे थे और चार पारियों में सिर्फ 62 रन ही बना पाए थे. वह इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में भी रन नहीं कर पाए थे और सिर्फ एक अर्धशतक जमाया था. विकेटकीपर को लेकर भी बहस थी और यहां रिद्धिमान साहा का अनुभव युवा ऋषभ पंत पर भारी पड़ा है.
विराट कोहली को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने बनाई खास रणनीति, कप्तान पेन ने किया खुलासा
IND Vs AUS: विराट कोहली के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने की पूरी तैयारी, बनाया गया है खास प्लान

अन्य समाचार