IND vs AUS 1st Test: आज से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच, यहां देखिए प्लेइंग-11

नई दिल्ली : वनडे और टी 20 सीरीज के बाद आज से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला डे-नाइट टेस्ट होगा जो एडिलेड ओवल मैदान में खेला जाएगा। भारत के लिए यह प्रारूप काफी नया है। दूसरी ओर, डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया सबसे अनुभवी टीम है।

ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट प्रारूप में सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से चार एडिलेड ओवल में ही खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया ने सात पिंक बॉल टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। जबकि भारत के पास सिर्फ 1 डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है, जो उसने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत का यह विदेशी जमीन पर पहला डे-नाइट टेस्ट भी होगा
भारतीय समयानुसार यह मुकाबला सुबह 9:30 बजे शुरू होगा। जबकि टॉस सुबह 9:00 बजे होगा। मैच सोनी टीवी के कुछ चैनलों पर टेस्ट इसका सीधा प्रसारण होगा।
मुकाबले के शुरु होने से एक दिन पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया । पृथ्वी शॉ को मौका दिया गया है। वे मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। ऋषभ पंत के ऊपर अनुभवी ऋद्धिमान साहा को तरजीह दी गई है। तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा खेलेंगे। उनके बाद मध्यक्रम में विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी होंगे। विहारी ने अभ्यास मैच में सेंचुरी लगाई थी। रविचंद्रन अश्विन टीम में इकलौते स्पिनर होंगे। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगी। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वो टॉस के दौरान प्लेइंग इलेवन का खुलासा करेगा।
टीम इंडिया- प्लेइंग 11
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी साव, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।
ऑस्ट्रेलिया- - संभावित प्लेइंग 11टिम पेन (कप्तान), जोए बर्न्‍स, पैट कमिंस, कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशाने, नाथन लियोन, मिशेल नासेर, जेम्स पैटिनसन, विल पुकोवस्की, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मिसेल स्वेप्सन, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर।
आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था। वहीं भारतीय टीम ने 2-1 टी-20 सीरीज अपने नाम की थी। इसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया-A के खिलाफ तीन दिवसीय पिंक बॉल प्रैक्टिस मैच भी खेला था, जो कि ड्रॉ रहा था।
गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 98 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 42 मैच जीते हैं। जबकि 27 मैच ड्रॉ यानी बेनतीजा रहा। वहीं ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 48 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 29 मैचों में जीत हासिल की है जबकि 12 मैच ड्रॉ रहे हैं।

अन्य समाचार