IND Vs AUS, Adelaide Test Playing 11: नए खिलाड़ी को मौका देगा ऑस्ट्रेलिया, ऐसी हो सकती हैं दोनों टीमें

IND Vs AUS 1st Test Playing 11: इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से एडिलेड ओवल के मैदान पर खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट से बार्डर-गावस्कर सीरीज शुरू होने जा रही है. 2018-19 में टीम इंडिया ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को मात देकर बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम की कोशिश बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास दोबारा लाने की जरूर है, लेकिन फिलहाल टीम अपने स्टार खिलाड़ियों की चोट से परेशान है. टीम इंडिया ने मैच से एक दिन पहले ही टीम का एलान कर मानसिक बढ़त बनाने की कोशिश की है.

2018-19 की तुलना में ऑस्ट्रेलियाई टीम अब कहीं अधिक मजबूत नज़र आ रही है. 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हुए बॉल टेंपरिंग विवाद ने ऑस्ट्रेलियाई टीम में काफी कुछ बदल दिया था. दोनों टीमों के बीच खेली गई पिछली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरी थी और उसके पास अपने दो स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ भी नहीं थे.
मजबूत है ऑस्ट्रेलिया का मीडिल ऑर्डर
अब ऑस्ट्रेलियाई टीम में ना सिर्फ स्मिथ की वापसी हो चुकी है, बल्कि उसे लाबुशेन के रूप में एक नया सितारा भी मिल गया है. फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर वन है. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल इंग्लैंड में जाकर एशेज सीरीज पर अपना कब्जा बरकरार रखा और उसके बाद अपने घर में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को मात दी.
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस के दौरान ही अपनी प्लेइंग इलेवन से पर्दा हटाने का एलान किया है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन लगभग तय हो चुकी है. कप्तान और कोच दोनों ने ही ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन के डेब्यू को कंफर्म किया है. इसके अलावा पेन ने संकेत दिए हैं कि खराब फॉर्म के बावजूद बर्न्स खेलेंगे और वेड ओपनिंग में उनका साथ देंगे.
मीडिल ऑर्डर का जिम्मा लाबुशेन, स्मिथ और हेड के हाथों में रहेगा. ऑस्ट्रेलियाई टीम डे नाइट टेस्ट में स्टार्क के शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें जरूर मौका देगी. हेजलवुड और कमिंस का खेलना पूरी तरह से तय है.
गिल को नहीं मिला मौका
इंडियन टीम पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन से पर्दा हटा चुकी है. टीम इंडिया ने शुभमन गिल की बजाए पहले टेस्ट में पृथ्वी शॉ के साथ ही मैदान पर उतरने का फैसला किया है. विहारी नंबर 6 पर बल्लेबाजी करेंगे और उन्हें पार्ट टाइम गेंदबाज की भूमिका भी निभानी होगी.
स्पिन गेंदबाजी की कमान अश्विन के हाथों में रहेगी. बुमराह और शमी के अलावा उमेश यादव को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में टीम में रखा गया है.
टीमें
Team India: मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.
Australia Probable: जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोस हेजलवुड और नॉथन लियोन

अन्य समाचार