क्या रोहित शर्मा की वापसी से टीम इंडिया को अंतिम दो टेस्ट में मिल पाएगी मजबूती?

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एडिलेड टेस्ट के साथ चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। इस सीरीज के शुरुआत होने का इंतजार फैंस के साथ-साथ क्रिकेट के दिग्गजों को भी था। वहीं, भारतीय टीम के 'हिटमैन' रोहित शर्मा बुधवार को ऑस्ट्रेलिया पहुंचे चुके हैं, जहां वह 14 दिनों की अनिवार्य क्वारंटीन वाली प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। रोहित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए टीम के साथ जुड़ जाएंगे। रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण टीम का हिस्सा पहले नहीं बन पाए थे। अब सवाल खड़ा होता है कि रोहित की वापसी से टीम इंडिया को अंतिम दो टेस्ट में कैसे मजबूती मिल पाएगी?

पहले टेस्ट के बाद विराट रहेंगे अनुपस्थित
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले डे-नाइट मुकाबले के बाद विराट कोहली वापस स्वदेश लौट आएंगे। भारतीय टीम के कप्तान विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा अगले साल जनवरी में अपने पहले बच्चे को जन्म देंगी। इस खूबसूरत पल में वह अपनी पत्नी के साथ रहना चाहते हैं, जिसके लिए उन्होंने कंगारुओं के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच में पैटरनिटी लीव ली है।
अब यह उम्मीद लगाई जा रही है कि अंतिम दो मुकाबलों में रोहित शर्मा खेलेंगे तो वह भारत को शुरुआत दिलाने में अहम भूमिका निभाएंगे। अगर रोहित शर्मा टीम की ओपनिंग मजबूत करते हैं तो मध्य क्रम के बल्लेबाजों को भी स्कोर आगे ले जाने में मदद मिलेगी। हालांकि पहले टेस्ट में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल सलामी जोड़ी के तौर पर नाकाम रहे हैं ।
रोहित शर्मा में है मैच जिताने की क्षमता
सफेद गेंद क्रिकेट में तो रोहित शर्मा का प्रदर्शन शानदार है। उन्होंने कई बार सीमित ओवर खेल में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी का नमूना दिखाया हुआ है। रोहित का नाम क्रिकेट जगत के उन दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में लिया जाता है, जिन्होंने अपने दम पर भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। वाइट गेंद की ही तरह लाल गेंद क्रिकेट में भी हिटमैन शर्मा ने कई शानदार शतकीय पारियां खेली हैं।
सलामी बल्लेबाज में इतनी प्रतिभा है कि वह अपनी अद्भुत बल्लेबाजी से विपक्षी टीम की नाक में दम कर सकते हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इन दोनों मुकाबलों में रोहित ओपनिंग अच्छी करते हैं तो आने वाले बाकी खिलाड़ियों को रन बनाने में आसानी होगी। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि टेस्ट सीरीज में किस टीम का पलड़ा भारी रहता है।
रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में कैसा है प्रदर्शन
टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा का प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट की तुलना में सीमित ओवरों में शानदार है। साल 2013 से रोहित शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं, जिसके बाद वह ओर भी खतरनाक हो गए हैं। हालांकि उन्हें टेस्ट में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं।
टेस्ट क्रिकेट में रोहित इतने बुरे भी नहीं हैं, लेकिन उन्होंने 32 मैचों में 2,141 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 6 शतक लगाए हैं। टेस्ट में उनका औसत 46.54 का है।
रोहित शर्मा का टेस्ट में है शानदार रिकॉर्ड
साल 2019 में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की चार पारियों में कुल 529 रन बनाए थे। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 212 रनों का था और यह उनके टेस्ट करियर का भी सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। हिटमैन शर्मा का औसत 132.25 का रहा था। रोहित ने इस टेस्ट सीरीज में दो दोहरे शतक और दो शतकीय पारी खेली थीं। वहीं, उन्होंने इस पूरी सीरीज में 62 चौके व 19 छक्के लगाकर वेस्ट इंडीज के शिमरोन हेटमायर के 15 छक्कों का रिकॉर्ड ध्वस्त किया था।
2019 में जब से BCCI के नए चीफ दादा यानि कि सौरव गांगुली और उनकी टीम ने BCCI की बागडोर संभाली है, सभी को यह एहसास है कि BCCI में सब कुछ वही हैं। हर मामले में न सिर्फ उनका नजरिया ख़ास है, हर भूमिका में वे ही टॉप पर नज़र आए। जब ललित मोदी आईपीएल चीफ थे तो आईपीएल के बारे में हर बात वे ही करते थे, न कि BCCI के चीफ या सेक्रेटरी। क्या आपने नोट किया कि आईपीएल 2020 के बारे में हर बात दादा ने की, न कि आईपीएल चीफ ब्रजेश पटेल ने। ऑस्ट्रेलिया में खेलने वाली टीम के चयन पर दादा ने प्रेस से बात की, न कि सेलेक्शन समिति के चीफ सुनील जोशी ने। अगर कोई यह कह दे कि उन्हें तो एहसास भी नहीं था कि ब्रजेश पटेल या सुनील जोशी इतनी बड़ी जिम्मेदारी संभाले हुए हैं, तो कुछ भी गलत नहीं होगा। चारों तरफ दादा ही छाए हुए थे और अगर कोई कमी रह गई थी तो वह उनके BCCI के स्पांसर के प्रतिद्वंदी के ब्रेंड एम्बेसडर के उनके रोल ने पूरी कर दी।
क्या आपने ध्यान दिया कि पिछले कुछ दिनों से दादा फ्रंट पर नहीं हैं और BCCI का चेहरा उसके सेक्रेटरी जय शाह बने हुए हैं। वैसे तो दादा और जय शाह दोनों ही एक नाव पर सवार हैं और दोनों का BCCI में कार्यकाल ख़त्म हो चुका है पर चूंकि सुप्रीम कोर्ट को इनकी BCCI के संविधान में संशोधन कर, इन्हें एक्सटेंशन देने की अर्ज़ी पर सुनवाई का समय नहीं मिल रहा तो इस तकनीकी कमी का फायदा उठा कर दोनों अपनी अपनी कुर्सी से चिपके हुए हैं। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के मालनपुर में बन रहे नए स्टेडियम में मुहैया कराई जा रही सुविधाओं और स्टेडियम बनने के काम में तेजी का जायजा लेने जय शाह गए, न कि दादा और इस बारे में प्रेस से बात भी जय शाह ने ही की।इंग्लैंड ने अगले साल एक बड़ी सीरीज खेलने भारत आना है और इस सीरीज के आखिरी प्रोग्राम की घोषणा जय शाह ने की, न कि दादा ने। इस बारे में भी प्रेस से बात जय शाह ने की।और तो और जो दादा दुबई में रोहित शर्मा की फिटनेस के बारे में बोल रहे थे, इन दिनों में इस मामले में चुप ही रहे और रोहित को ऑस्ट्रेलिया भेजने के फैसले पर भी सामने नहीं आए।
क्या कोई ख़ास वजह है कि दादा इन दिनों फ्रंट पर नहीं हैं? जो दादा को जानते हैं उन्हें यह एहसास हो गया होगा कि दादा ज्यादा दिन बैक फुट पर रहने वाले नहीं हैं।असल में इन दिनों दादा आलोचना का निशाना बने हुए थे और उनका हर मामले में फ्रंट पर रहना हजम नहीं किया जा रहा था। दुबई में UAE से हर मामले में दादा ने बात की। जब ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम के बारे में भी दादा ही बोले तो सुनील गावस्कर ने इसे पकड़ लिया और ये सवाल उठाया था कि सेलेक्शन कमेटी का काम भी क्या दादा ने संभाल लिया है? रोहित शर्मा की फिटनेस पर हुई गफलत ने मामला और बिगाड़ दिया। एक समय COA के सदस्य के तौर पर BCCI से जुड़े राम चंद्र गुहा इन दिनों अपनी नई किताब के प्रोमोशन के दौरान भी हर जगह दादा की खिंचाई का मौका नहीं छोड़ रहे। वे तो खुले आम कहते हैं कि दादा ने भी BCCI की कुर्सी के चक्कर में अपना बेबाक नज़रिए तक बदल लिया है।शायद इस तरह की बातों के कारण ही दादा इन दिनों फ्रंट पर नहीं हैं BCCI के लिए।
वे दादा हैं और ज्यादा चुप रहने वाले नहीं। बहुत जल्दी वे ही फ्रंट पर होंगे।
भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता है. यहां खिलाड़ियों को भी देवता समान समझा जाता है. 'क्रिकेट के भगवान' का मंदिर भी भारत में ही मौजूद है. क्रिकेट के मैदान हों, चाहे टीवी, रेडियो, मोबाइल या फिर कंप्यूटर/ लैपटॉप, भारत में हर तरफ क्रिकेट की गूंज सुनने को मिलती है. फैंस मोबाइल/ लैपटॉप पर भी क्रिकेट के गेम्स खेलते नज़र आते हैं. आज हम आपको साल 2020 में लॉन्च होने वाले क्रिकेट गेम्स के बारे में बताएंगे. तो आइये जानते हैं :
वर्ल्ड क्रिकेट चैंपियनशिप 3
वर्ल्ड क्रिकेट चैंपियनशिप 3, इस साल लॉन्च होने वाले सबसे बेहतरीन ग्राफिक्स वाले एंड्राइड गेम्स में से एक है. इस गेम में टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों प्रारूप खेलने का विकल्प दिया गया है. इस शानदार गेम में कई देशों के 32 अलग-अलग क्रिकेट स्टेडियम्स को चुनने की भी सुविधा है. इसके अलावा आप इसमें अपनी पसंदीदा नेशनल क्रिकेट टीम भी चुन सकते हैं. आपको हिंदी कमेंट्री में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा की आवाज़ सुनने को मिलेगी. वहीं, अंग्रेजी कमेंट्री में आप पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन की आवाज़ सुन सकते हैं. सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर DRS का विकल्प भी दिया गया है. साथ ही साथ खिलाड़ियों का रिकॉर्ड भी जुड़ता जाता है.
स्टिक क्रिकेट का नया वर्ज़न (सुपर लीग)
यह क्रिकेट गेम 2020 में एंड्राइड मोबाइल की सनसनी बना हुआ है. वैसे तो इसके कई वर्ज़ंस पहले ही लॉन्च हो चुके हैं, लेकिन स्टिक क्रिकेट के नए वर्ज़न में आप बेहतरीन ग्राफ़िक्स के साथ विश्व के किसी भी यूज़र के साथ मैच खेल सकते हैं. अगर आप फ्री टाइम में एक इजी-टू-प्ले क्रिकेट गेम चाहते है तो Stick Cricket Super League आपके लिए सबसे आसान खेल साबित हो सकता. इसमें आपको प्रति मैच तीन ओवर मिलते हैं, मैच टाई होने के बाद आपको सुपर ओवर भी मिलता है. इसमें आप जितना खेलेंगे, उतनी ही ट्रोफीज आप अपने रिकॉर्ड में शामिल करते जाएंगे. इस एप्लीकेशन का गेम-प्ले लगभग पहले स्टिक क्रिकेट गेम जैसा ही है, जिसका सीधा मतलब है कि यहां पर भी आपको लेफ्ट और राईट बटन कंट्रोल मिलता है.
रियल क्रिकेट 20
यह एंड्राइड गेम इस साल लॉन्च होने वाले सबसे बेहतरीन ग्राफ़िक्स वाले क्रिकेट गेम्स में से एक है. इसमें एक दम असली क्रिकेट मैच की तरह पिच रिपोर्ट और टॉस भी दिखाया जाता है, लेकिन आप इनको आसानी से स्किप भी कर सकते है. सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर DRS का विकल्प भी दिया गया है. इस गेम को बिलकुल WCC2 की तर्ज पर डिजाईन किया गया है. इस शानदार गेम में कई देशों के अलग-अलग क्रिकेट स्टेडियम्स को चुनने की भी सुविधा दी गई है.
क्रिकेट कैप्टन 2020
बेहतरीन ग्राफिक्स वाला यह क्रिकेट गेम सभी प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है. क्रिकेट कैप्टन 2020 को आप एंड्राइड, पीसी, आईओएस और मैक पर खेल सकते हैं. इसमें कई टीम्स दी गई हैं. इस गेम में विश्व के कई बड़े मैदान भी मौजूद हैं. आप अपनी पसंदीदा टीम चुनकर क्रिकेट का मज़ा ले सकते हैं. इस गेम प्ले को इस साल के सबसे बेहतरीन क्रिकेट गेंद में शामिल किया गया है.
वर्ल्ड टी20 क्रिकेट चैंप्स
इस गेम को आप एंड्राइड पर बिना कोई शुल्क दिए डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें आप क्रिकेट के सभी प्रारूपों का मज़ा ले सकते हैं. साथ ही प्रैक्टिस के लिए नेट्स वाला मेन्यू भी दिया गया है. इसमें आप अपने किसी भी दोस्त को मैच का चैलेन्ज भी दे सकते हैं. इतना ही नहं इस गेम में आपको मिलेगी विश्व कप, चैंपियन सीरीज, वर्ल्ड मास्टर कप खेलने की सुविधा.
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है. पूर्व दिग्गज बल्लेबाज के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया भारत को टेस्ट सीरीज में 2-1 से पराजित करेगी. मालूम हो कि दोनों टीम्स के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड में गुरूवार से खेला जा रहा है. विदेशी धरती पर यह भारत का पहला दिन-रात्री टेस्ट है.
पोंटिंग ने भारत के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच से पहले ट्वीट करते हुए लिखा, "चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को 2-1 से हार मिलेगी. मैं कमेंट्री के लिए अब और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता. मैं पहली बार गावस्कर के साथ कमेंट्री करने के लिए काफी उत्सुक भी हूं." साथ ही उन्होंने गावस्कर के साथ एक तस्वीर भी साझा की है.
Can't wait to commentate alongside this man for the first time, and excited to be back at a ground with fans for the first time in 10 months. Predicting 2-1 Australia. #AUSvIND pic.twitter.com/UV5WEgi7LD
गौरतलब है कि एडिलेड टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने मेहमानों को मैच के पहले ही ओवर में शुरूआती झटका दिया. उन्होंने युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (0) को शून्य पर बोल्ड कर वापस पवेलियन की राह दिखाई, लेकिन टीम इंडिया की न्यू वाल चेतेश्वर पुजारा ने एक छोर पर डटकर टीम की पारी को संभाला. वहीं, कप्तान विराट कोहली ने भी महत्वपूर्ण अर्धशतक जड़ा.
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले जा रहे डे-नाईट टेस्ट मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. कोहली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.
दरअसल, पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर कप्तान कुल 813 रन बनाए थे, लेकिन अब कोहली ने उनके रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए कंगारुओं के खिलाफ 814 रन (खबर लिखे जाने तक) बना लिए हैं. इस फेहरिस्त में तीसरा नंबर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली है, जिन्होंने कुल 449 रन बटोरे हैं.
इसके अलावा एडिलेड टेस्ट में कोहली ने टीम इंडिया की न्यू वॉल चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर 68 रन की साझेदारी भी निभाई. विराट व पुजारा भारत की तीसरी ऐसी जोड़ी बने, जिन्होंने अब तक छह बार टेस्ट में कंगारू टीम के खिलाफ 50 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी की है. इससे पहले सचिन तेंदुलकर व राहुल द्रविड़ साथ ही वीवीएस लक्ष्मण व राहुल द्रविड़ भी छह-छह बार ऐसा कमाल कर चुके हैं,
गौरतलब है कि मौजूदा टेस्ट पुजारा ने 160 गेंदों पर 43 रन की जुझारू पारी खेली. उन्होंने अपनी इस इनिंग में सिर्फ 2 चौके जड़े. दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज को ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन ने अपना शिकार बनाया, जबकि कोहली ने शानदार अर्धशतक जड़ा.

अन्य समाचार