'बांग्लादेश को अफगानिस्तान बनाने की धमकी'

नई दिल्ली। पीएम मोदी और बांग्लादेश पीएम शेख हसीना वर्चुअल मीटिंग के जरिए आज साथ आने वाले हैं। कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचा के अलावा बांग्लादेश में इस्लामिक कट्टरपंथ पर भी दोनों देशों के बीच चर्चा हो सकती है जिसने भारत की टेंशन बढ़ाई है। बता दें कि बांग्लादेश की हसीना सरकार कट्टरपंथी गुट हिफाजत-ए-इस्लाम के खिलाफ 80 से अधिक आतंकवाद से जुड़े केस को फिर से सक्रिय कर रही है।

बता दें कि हिफाजत-ए-इस्लाम के नए कट्टरपंथी सरगना जुनैद बाबूनगरी ने हाल ही में बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुरर्हमान की प्रतिमा तोड़ी थी और दूसरी मूर्तियों को भी ढहाने की धमकी दी थी। गृह मंत्री असदुज्जमान खान कमाल के हवाले से बांग्लादेशी मीडिया रिपोर्ट ने कहा था, 'आतंकवाद से जु़ड़े मामलों पर लंबे समय तक रोक नहीं लगाई जा सकती है। केस की डिटेल चेक की जा रही है। सरकार आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने को प्रतिबद्ध है।'
'सात साल तक हिफाजत पर ऐक्शन न लेना बड़ी भूल'
गृह मंत्री ने स्वीकार किया कि हिफाजत-ए-इस्लाम के खिलाफ सरकार ने कोई ऐक्शन नहीं लिया और सात साल ऐसे ही बीत गए जो कि एक बड़ी गलती थी। हालांकि हसीना सरकार अलकायदा, तालिबान और आईएस से जुड़े आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है लेकिन पूर्व हिफाजत सरगना के सरकार का पक्ष लेने के चलते यह संगठन अभी तक बचा हुआ था। यह भी कहा जाता है कि सरकार ने जमात पर निशाना साधने के लिए इस संगठन का इस्तेमाल किया।
'बांग्लादेश को अफगानिस्तान बनाने की धमकी'
हालांकि अब हिफाजत के हसीना विरोधी होने पर सवाल उठने लगे हैं कि क्या बांग्लादेश सरकार इन तत्वों से सख्ती से निपट पाएंगी? हसीना शेख के बेटे जॉय वाजिद ने भी हिफाजत को रजाकार बताते हुए चेतावनी दी है। जॉय ने कहा था, 'एक संगठन है जिसने देश के पीछे ले जाने के लिए अपना सिर उठा रहा है। ये लोग बांग्लादेश को अफगानिस्तान बनाने की धमकी दे रहे हैं। 1971 में यहां जमात थे और अब हिफाजत यहां के नए रजाकार बन रहे हैं।'
बांग्लादेश में बढ़ी पाकिस्तान की दखलअंदाजी
बता दें कि हिफाजत-ए-इस्लाम ने बांग्लादेश में इस्कॉन सुविधा और फ्रेंच दूतावास को बंद करने और अहमदिया को गैर मुस्लिम घोषित करने की मांग की है। बांग्लादेश में हिफाजत उस वक्त तेजी से अपने पांव पसार रहा है जब पाकिस्तान ढाका में अपने राजदूत की वापसी के साथ एक बार फिर खुद को मजबूत करने में जुटा है।

अन्य समाचार