भारत की पहली पारी 244 पर ढेर, बुमराह ने दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत करने से रोका

एडिलेड : तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (53 रन देकर चार विकेट) और पैट कमिंस (48 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन-रात्रि क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को भारत की पहली पारी 93.1 ओवर में 244 रन पर ढेर कर दी। डिनर ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में दो विकेट पर 35 रन बना चुका है और भारत से फिलहाल 209 रन पीछे है।

गुलाबी गेंद से खेले जा रहे इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डिनर ब्रेक तक मार्नस लबुशेन 15 गेंदों में चार चौकों की मदद से 16 और स्टीवन स्मिथ एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आठ ओवर में आठ रन देकर दो विकेट झटके।
भारत ने पहले दिन छह विकेट पर 233 रन बनाए थे और दूसरे दिन रविचंद्रन अश्विन 15 तथा विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्दिमान साहा ने नौ रन से आगे खेलना शुरु किया। लेकिन कमिंस ने दूसरे दिन के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों कैच कराकर अश्विन की पारी का अंत कर दिया। अश्विन ने 20 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए।
अश्विन के आउट होने के बाद साहा भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और उन्हें स्टार्क ने पेन के हाथों कैच कराकर आउट किया। साहा ने 26 गेंदों में नौ रन की पारी में एक चौका लगाया। भारतीय टीम दूसरे दिन सिर्फ पांच ओवर ही टिक सकी और उसके चार विकेट महज 11 रन पर ही गिर गए।
स्टार्क और कमिंस ने भारतीय पारी को पूरी तरह लड़खड़ा दिया और निचले क्रम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिक सका। स्टार्क ने जहां उमेश यादव को मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराकर आउट किया जबकि कमिंस ने मोहम्मद शमी को खाता खोले बिना ही पहली गेंद पर पवेलियन भेज दिया। उमेश ने 13 गेंदों में छह रन की पारी में एक चौका लगाया। जसप्रीत बुमराह सात गेंदों में एक चौके की मदद से चार रन बनाकर नाबाद रहे।
ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओर से स्टार्क ने 21 ओवर में 53 रन देकर चार विकेट, कमिंस ने 21.1 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट, जोश हेजलवुड ने 20 ओवर में 47 रन देकर एक विकेट और नाथन लियॉन 21 ओवर में 68 रन देकर एक विकेट लिया।
भारत को ढेर करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पारी को तेज गेंदबाज बुमराह ने शुरुआती झटके दिए। उन्होंने पहले सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड और फिर जो बर्न्स को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। वेड ने 51 गेंदों में एक चौके की मदद से आठ जबकि बर्न्स ने 41 गेंदों में आठ रन बनाए।

अन्य समाचार