AUS v IND : एडिलेड टेस्ट में स्मिथ के नाम हुआ बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड, अश्विन ने बनाया शिकार

भारत के खिलाफ एडिलेड के ओवल में खेले जा रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की पहली पारी में स्टीव स्मिथ महज 1 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 29 गेंदों का सामना किया. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर अपना शिकार बनाया. इस समय मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 45 रन था.

दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट में आखिरी 4 सालों में यह सबसे कम स्कोर है. स्मिथ साल 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हुए थे. उनका आखिरी 50 पारियों में यह लोवेस्ट इंडिविजुअल स्कोर भी है.
Steve Smith gets out scoring just 1 run - His lowest score in last 50 innings in Test cricket. (Lowest score since the duck in 2016 Perth Test vs SA) #AUSvIND
इससे पहले एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया की पारी 244 रनों के स्कोर पर सिमट गई. भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (74) ने सर्वाधिक रन बनाए. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (4) ने सर्वाधिक विकेट चटकाए.
ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम लौटी पवेलियन
डिनर तक मेजबान टीम ने 19 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए थे. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह (2) ने दोनों सलामी बल्लेबाजों, मैथ्यू वेड (8) और जो बर्न्स (8) को अपना शिकार बनाया. इसके बाद दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 कंगारू बल्लेबाजों के विकेट झटके. उन्होंने स्टीव स्मिथ (1), ट्रेविस हेड (7) और कैमरून ग्रीन (11) को वापस पवेलियन भेजा.
खबर लिखे जाने तक स्टार बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन (46*) और कप्तान टिम पेन (9*) क्रीज़ पर टिके हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 48 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 92 रन था.
एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट के पहले दिन भारत की पारी को एक बड़ा झटका तब लगा जब अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के बीच गलतफहमी में भारतीय कप्तान रन आउट हुए। कोहली 74 पर थे और जैसा खेल रहे थे तो तय लग रहा था कि साल 2020 में अपना पहला शतक बनाएंगे। ये भारत के लिए कितना बड़ा झटका था इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस रन आउट से भारत की पारी बिखर गई और भारत ने आखिरी 7 विकेट सिर्फ 56 रन में गंवा दिए - 188 रन पर 3 विकेट से 244 रन यानि कि कोहली का रन आउट होना गेम चेंजर रहा।
रिकॉर्ड की झड़ी लग गई उनके रन आउट होने से :
* एडिलेड कोहली का फेवरिट ग्राउंड है, क्योंकि यहां 3 टेस्ट सेंचुरी हैं उनके नाम और चौथी सेंचुरी बनाने के लिए तैयार थे।
* इससे पहले विराट कोहली ने एडिलेड में जब भी 50 बनाए थे तो उन्हें 100 में बदलकर ही चैन लिया था।
* अब एडिलेड ओवल में उनके नाम 505 रन हैं और किसी एक ग्राउंड में पहली बार 500 रन का रिकॉर्ड उनके नाम आया है। इसके बाद दिल्ली के कोटला स्टेडियम का नंबर है 467 रन।
* कप्तान के तौर पर 91वीं पारी में विराट कोहली पहली बार रन आउट हुए यानि कि इससे पहले 90 पारी में एक बार भी रन आउट होना उनके हिस्से में नहीं आया था।रन-आउट के बिना, कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा पारी खेलने के रिकॉर्ड में वे टॉप पर चल रहे थे।अब इस रिकॉर्ड की लिस्ट से उनका नाम निकल गया।अब 86 पारी के साथ माइकल क्लार्क इस मामले में टॉप पर हैं।* विराट कोहली और आजिंक्य रहाणे इससे पहले आपसी पार्टनरशिप में 53 पारी में 3271 रन जोड़ चुके थे और एक बार भी इनकी पार्टनरशिप रन आउट से नहीं टूटी थी। ये रिकॉर्ड भी अब निकल गया। अब इनका रिकॉर्ड एक रन आउट के साथ 3359 रन का है। रन आउट के बिना टेस्ट पार्टनरशिप में सबसे ज्यादा रन 4173 हैं जो सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली के नाम हैं।* कुल मिलाकर अब विराट कोहली 87 टेस्ट में 2 बार रन आउट हुए हैं। 7314 रन हैं उनके नाम और उनके सहित सिर्फ 4 क्रिकेटर ऐसे हैं जिन्होंने 7000+ रन बनाए और 2 या इससे कम बार रन आउट हुए। इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक 12472 और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल 7215 रन बनाने में सिर्फ एक बार रन आउट हुए जबकि इंग्लैंड के एंड्रू स्ट्रॉस 7037 रन बनाने में दो बार रन आउट हुए।
एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम की पहली पारी 244 रनों पर सिमट गई. भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (74) ने सबसे ज्यादा रन बनाए. मेजबानों के लिए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने सर्वाधिक 4 विकेट अपने नाम किए. स्टार्क विश्व की 7 शीर्ष टेस्ट टीम्स के खिलाफ टेस्ट में 4-फर (4 विकेट हौल) लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने भारत के विरुद्ध 53 रन देकर 4 विकेट झटके.
वहीं, इस साल टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है. एक पारी में पांच विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी के आखिरी पांच विकेट जल्दी ही गिरने का सिलसिला एडिलेड टेस्ट में भी जारी रहा. मेहमान टीम पहली पारी में 196/5 के स्कोर से महज 48 रन जोड़ते हुए 244 रन ही बना पाई.
इस साल टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी में जुड़े रनों का लेखा जोखा :
बनाम न्यूजीलैंड, वेलिंग्टन, पहली पारी : 64 (101/5-164) बनाम न्यूजीलैंड, वेलिंग्टन, दूसरी पारी : 43 (148/5-191) बनाम न्यूजीलैंड, क्रिसचर्च, पहली पारी : 48 (194/5-242) बनाम न्यूजीलैंड, क्रिसचर्च, दूसरी पारी 40 (84/5-124) बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, पहली पारी : 48 (196/5-244)*
यह भी पढ़ें
AUS v IND : स्टार्क ने टेस्ट क्रिकेट में नाम की बड़ी उपलब्धि, भारत के खिलाफ नहीं हैं ख़ास आंकड़े
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पहले डे-नाइट टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट प्रारूप में 51 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कोहली ने एडिलेड टेस्ट के पहले दिन 74 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने अपनी इस पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है।
टेस्ट क्रिकेट में भारतीय कप्तान के तौर पर रन मशीन कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 851 रन बनाए हैं। इससे पहले कंगारुओं के खिलाफ यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान टाइगर पटौदी के नाम पर था। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ बतौर कप्तान 10 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 829 रन बनाए थे। अब विराट कोहली ने 51 साल के बाद टाइगर पटौदी को पीछे छोड़ते हुए नया इतिहास दर्ज कर दिया है।
भारतीय कप्तान ने टेस्ट क्रिकेट में 50वीं बार 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली है। इसके साथ ही वह भारत के ऐसे पांचवें बल्लेबाज बने, जिन्होंने वनडे व टेस्ट में 50 बार 50 प्लस का आंकड़ा पार किया है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली व वीरेंद्र सहवाग ने यह कारनामा किया है।
एडिलेड टेस्ट के पहले दिन विराट कोहली ने अपने नाम पर एक और उपलब्धि दर्ज की है। कप्तान कोहली ऐसे तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के किसी भी मैदान पर 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। विराट से पहले यह कारनामा दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने सिडनी के मैदान पर किया था।
भारत के खिलाफ एडिलेड में खेले जा रहे चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने चार विकेट चटकाकर मेहमान टीम की पारी को समेटने में अहम भूमिका निभाई. मैच के दूसरे दिन भारत की पहली पारी 244 रनों के स्कोर पर सिमट गई. महमानों की तरफ से कप्तान विराट कोहली (74) ने सर्वाधिक रन बनाए.
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली. स्टार्क विश्व की 7 शीर्ष टेस्ट टीम्स के खिलाफ टेस्ट में 4-फर (4 विकेट हौल) लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने भारत के विरुद्ध 53 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. अन्य टीम्स के मुकाबले स्टार्क के आंकड़े भारत के खिलाफ अच्छे नहीं हैं.
टॉप-7 टीम्स के खिलाफ मिचेल स्टार्क के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े इस प्रकार हैं :
बनाम श्रीलंका - 6/50 बनाम पाकिस्तान - 6/66 बनाम इंग्लैंड ????? - 6/111 बनाम दक्षिण अफ्रीका - 6/154 बनाम न्यूजीलैंड - 5/52 बनाम वेस्टइंडीज - 4/28 बनाम भारत - 4/53
Now Starc has a 4-fer against all the teams he played. However his best figures against India are worst among all other teams. Starc's best Test figures against each team:- SL?? - 6/50 PAK?? - 6/66 ENG??????? - 6/111 SA?? - 6/154 NZ?? - 5/52 WI? - 4/28 IND?? - 4/53#AUSvIND
ऑस्ट्रेलिया की रही खराब शुरुआत :
डिनर तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 19 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए थे. स्टार बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन (16) और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (1) रन बनाकर क्रीज़ पर डटे हुए हैं. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह (2) ने दोनों सलामी बल्लेबाजों, मैथ्यू वेड (8) और जो बर्न्स (8) को अपना शिकार बनाया.

अन्य समाचार