NZ vs PAK: न्यूजीलैंड ने 5 विकेट से जीता पहला टी-20, डेब्यू करने वाले जेकब डफी के आगे पस्त पाकिस्तान

पाकिस्तान टीम इस समय न्यूजीलैंड दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच दौरे का पहला टी-20 मुकाबला ऑकलैंड के एडेन पार्क में खेला गया। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड ने सामने 154 रन का लक्ष्य रखा था। डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज जेकब डफी की घातक गेंदबाजी और फिर टिम साईफर्ट की अर्धशतकीय पारी के चलते न्यूजीलैंड ने ये मैच 7 गेंद शेष रहते 5 विकेट से जीत लिया। अब मेजबान टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।

टॉस जीतकर पाकिस्तान के कप्तान शादाब खान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। पाकिस्तान की शुरुआत काफी खराब रही और उनका पहला विकेट 8 रन पर गिर गया। अब्दुल्लाह शफिक को अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे जेकब डफी ने खाता भी नहीं खोलने दिया।
दाएं हाथ का ये तेज गेंदबाज यहीं नहीं रुका और इस बार विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को आउट किया। रिजवान ने 17 रन बनाए। पाकिस्तान का दूसरा विकेट 20 के स्कोर पर गिरा। जेकब डफी ने अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज को अपना तीसरा शिकार बनाया। वे बिना कोई रन बनाए पहली ही गेंद पर डग-आउट लौट गए। अब विकेट चटकाने की बारी थी स्कॉट कुगलिन की। कुगलिन ने नंबर 3 के खिलाड़ी हैदर अली (3) को खुद की गेंद पर कैच कर आउट किया। देखते ही देखे पाकिस्तान ने 20 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए।
20 रनों पर 4 विकेट खोने के बाद पाकिस्तान की हालत बेहद नाजुक हो गई थी। लेकिन कप्तान शादाब खान ने 32 गेंदों में 42 रनों की पारी खेल स्थिति को संभाल लिया। इस पारी में उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के जमाए। दूसरे छोर से अन्य खिलाड़ियों के आने-जाने का सिलसिला जारी रहा। इमाद वसीम के साथ उन्होंने छठे विकेट के लिए 40 और फिर फहीम अशरफ के साथ सातवें विकेट के लिए 35 रनों की भागीदारी के।
कप्तान का साथ 18 गेंदों में 31 रनों की धुआंधार पारी खेल फहीम अशरफ ने दिया। जबकि इमाद वसीम के बल्ले से 19 और खुशदिल शाह के बल्ले से 16 रनों की पारी आई। 20 ओवर की समाप्ति पर पाकिस्तान ने 9 विकेट पर 153 बनाए और न्यूजीलैंड को 154 रनों का लक्ष्य दिया।
न्यूजीलैंड के लिए पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे तेज गेंदबाज जेकब डफी ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिया। उन्होंने टॉप-5 में से 4 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। डफी ने 4 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट अपने खाते में जोड़े। इसके अलावा स्कॉट कुगलिन ने 3 विकेट अपने नाम किए। जबकि ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर को एक-एक विकेट मिला।
पाकिस्तान के 154 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी न्यूजीलैंड ने 8 रनों पर ओपनर मार्टिन गप्टिल के रूप में पहला विकेट गंवा दिया। 10 गेंद खेल कर वे 6 रन ही बना सके। जबकि डेवन कॉनवे भी 5 रन बनाकर जल्दी आउट हो गए। लेकिन दूसरे ओपनिंग बल्लेबाज टिम साईफर्ट ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम को मैच में वापस ला दिया। आउट होने के पहले इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 43 गेंदों में 6 चौके और एक छक्के की सहायता से 57 रनों की पारी खेली। उनके टी-20 करियर की ये चौथी फिफ्टी रही।
इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 18 गेंद में 23 रनों की पारी खेली। इसके बाद मार्क चैपमैन ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए और 20 गेंदों में 34 रन बना दिए। हैरिस रौफ ने चैपमैन को आउट कर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका दिया। इस तरह मेजबानों की आधी टीम 16.2 ओवर में 129 रन बनाकर आउट हो गई।
अंतिम 3 ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 21 रनों की जरूरत थी। जबकि जेम्स नीशम और कप्तान मिचेल सेन्टनर क्रीज पर मौजूद थे। 18वां ओवर लेकर आए शाहीन अफरीदी की पहली और चौथी गेंद पर नीशम ने छक्का जड़ दिया। उन्होंने इस ओवर से कुल 15 रन निकाले। शेष 6 रनों को बड़ी आसानी से हासिल कर न्यूजीलैंड ने पहला टी-20 मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। नीशम 15 और सेन्टनर 12 रन पर नॉट आउट रहे।
न्यूजीलैंड का फाइनल स्कोर 18.5 ओवर में 5 विकेट पर 156 रन रहा। तेज गेंदबाज फहीम रौफ ने पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को 2 विकेट मिले। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज डफी जेकब प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

अन्य समाचार