इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने एडिलेड टेस्ट में भारत की जीत को लेकर की भविष्यवाणी

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज एलन बॉर्डर का मानना है कि एडिलेड टेस्ट मुकाबला जीतने के लिए भारत के पास सामान मौका है। उन्हें नहीं लगता कि मेजबान आसानी से टीम इंडिया को हरा देगा। हालांकि, कंगारु गेंदबाजों ने मेहमान टीम को पहले टेस्ट की -पहली पारी में 244 रनों पर ही रोक दिया।

एलन बॉर्डर ने सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्री-मैच शो में कहा, ''बहुत लोगों को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच आसानी से जीत जाएगी, लेकिन मैं असहमत हूं। मैंने हमेशा कहा है कि बोर्ड पर रन महत्वपूर्ण होते हैं।''
ऑस्ट्रेलिया के पहले विश्व कप विजेता कप्तान ने कहा था कि, ''अगर भारत 300 रन बोर्ड पर खड़े कर देता है तो इस पिच के लिए यह स्कोर अच्छा रहेगा। इसलिए मेरा मानना है कि दोनों टीमों के पास सामान मौके हैं इसे जीतने के लिए।''
हालांकि, भारत बॉर्डर की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया और टीम एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन के पहले सत्र में सिर्फ 11 रन बनाकर 244 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन दो अर्धशतकीय साझेदारियों के दम पर यह समानजनक स्कोर पहुंचाया।
भारत की पारी की शुरुआत दूसरे दिन रिद्धिमान साहा (9) और रविचंद्रन अश्विन (15) ने शुरू की थी। ऐसा कहा जा रहा था कि 300 रन बोर्ड पर लग जाएंगे, तो डिफेंड करने के लिए भारतीय गेंदबाज को आसानी होगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने चार विकेट और पैट कमिंस के खाते में 3 विकेट आई। इनके अलावा हेजलवुड और नाथन ल्योन ने 1-1 विकेट लिए।
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने गुरुवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको हैरान कर दिया। उन्होंने पीसीबी पर गंभीर आरोप लगाते हुए क्रिकेट को अलविदा कह दिया। मोहम्मद आमिर के इस कदम पर पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि पीसीबी का रवैया 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान उनके प्रति भी अच्छा नहीं था।
शोएब अख्तर ने आमिर के संन्यास पर कहा, ''मैं खुलकर अपनी बात रख रहा हूं कि 2011 के विश्व कप के समय मेरे साथ भी व्यवहार अच्छा नहीं किया गया था। शाहिद अफरीदी द्वारा नहीं बल्कि बाकी के प्रबंधन द्वारा। मैं यह बात खुले तौर पर कह रहा हूं कि मुझे भी परेशान किया गया था, लेकिन मैंने परवाह नहीं की क्योंकि मैं पहले ही संन्यास ले चुका था।''
मोहम्मद आमिर के लिए अख्तर ने कहा, ''आमिर को अच्छी गेंदबाजी करके अपने प्रदर्शन में सुधार लाना चाहिए था। इससे यह होता कि उन्हें टीम से कभी कोई नहीं निकालता। आपको खुद के डर से सामना करना होता है और प्रबंधन को अच्छा प्रदर्शन करके दिखाना होता है।''
इसके अलावा उन्होंने कहा, ''अगर आप मुझे आमिर दो महीने के लिए सौंप दें तो आप एक बार फिर उन्हें 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए देख पाएंगे। मैं उन्हें वो चीज सिखा सकता हूं और वह दोबारा वापसी कर सकते हैं।''
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड के ओवल में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को अपना शिकार बनाया. इसके बाद अश्विन ने दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर इमरान ताहिर की तरह विकेट का जश्न मनाया. अश्विन ने स्मिथ का विकेट चटकाने के बाद ताहिर के अंदाज़ में काफी दूर तक दौड़ लगाई.
बता दें कि ताहिर का विकेट लेने के बाद जश्न मनाने का तरीका सबसे निराला है. वे मैदान में काफी दूर तक दौड़ लगाते हैं. आज अश्विन में भी ताहिर वाला अवतार नज़र आया. 7 क्रिकेट ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से अश्विन के जश्न की वीडियो साझा की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "अश्विन ने स्मिथ को किया आउट, रहाणे ने पकड़ा कैच."
OUT. Steve Smith edges Ashwin to Rahane #AUSvIND pic.twitter.com/s5ftMsVatr
दाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ महज 1 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 29 गेंदों का सामना किया. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर अपना शिकार बनाया. इस समय मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 45 रन था.
बता दें कि धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट में आखिरी 4 सालों में यह सबसे कम स्कोर है. स्मिथ साल 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हुए थे. उनका आखिरी 50 पारियों में यह लोवेस्ट इंडिविजुअल स्कोर भी है.
भारत के खिलाफ एडिलेड के ओवल में खेले जा रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की पहली पारी में स्टीव स्मिथ महज 1 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 29 गेंदों का सामना किया. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर अपना शिकार बनाया. इस समय मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 45 रन था.
दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट में आखिरी 4 सालों में यह सबसे कम स्कोर है. स्मिथ साल 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हुए थे. उनका आखिरी 50 पारियों में यह लोवेस्ट इंडिविजुअल स्कोर भी है.
Steve Smith gets out scoring just 1 run - His lowest score in last 50 innings in Test cricket. (Lowest score since the duck in 2016 Perth Test vs SA) #AUSvIND
इससे पहले एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया की पारी 244 रनों के स्कोर पर सिमट गई. भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (74) ने सर्वाधिक रन बनाए. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (4) ने सर्वाधिक विकेट चटकाए.
ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम लौटी पवेलियन
डिनर तक मेजबान टीम ने 19 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए थे. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह (2) ने दोनों सलामी बल्लेबाजों, मैथ्यू वेड (8) और जो बर्न्स (8) को अपना शिकार बनाया. इसके बाद दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 कंगारू बल्लेबाजों के विकेट झटके. उन्होंने स्टीव स्मिथ (1), ट्रेविस हेड (7) और कैमरून ग्रीन (11) को वापस पवेलियन भेजा.
खबर लिखे जाने तक स्टार बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन (46*) और कप्तान टिम पेन (9*) क्रीज़ पर टिके हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 48 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 92 रन था.
एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट के पहले दिन भारत की पारी को एक बड़ा झटका तब लगा जब अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के बीच गलतफहमी में भारतीय कप्तान रन आउट हुए। कोहली 74 पर थे और जैसा खेल रहे थे तो तय लग रहा था कि साल 2020 में अपना पहला शतक बनाएंगे। ये भारत के लिए कितना बड़ा झटका था इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस रन आउट से भारत की पारी बिखर गई और भारत ने आखिरी 7 विकेट सिर्फ 56 रन में गंवा दिए - 188 रन पर 3 विकेट से 244 रन यानि कि कोहली का रन आउट होना गेम चेंजर रहा।
रिकॉर्ड की झड़ी लग गई उनके रन आउट होने से :
* एडिलेड कोहली का फेवरिट ग्राउंड है, क्योंकि यहां 3 टेस्ट सेंचुरी हैं उनके नाम और चौथी सेंचुरी बनाने के लिए तैयार थे।
* इससे पहले विराट कोहली ने एडिलेड में जब भी 50 बनाए थे तो उन्हें 100 में बदलकर ही चैन लिया था।
* अब एडिलेड ओवल में उनके नाम 505 रन हैं और किसी एक ग्राउंड में पहली बार 500 रन का रिकॉर्ड उनके नाम आया है। इसके बाद दिल्ली के कोटला स्टेडियम का नंबर है 467 रन।
* कप्तान के तौर पर 91वीं पारी में विराट कोहली पहली बार रन आउट हुए यानि कि इससे पहले 90 पारी में एक बार भी रन आउट होना उनके हिस्से में नहीं आया था।रन-आउट के बिना, कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा पारी खेलने के रिकॉर्ड में वे टॉप पर चल रहे थे।अब इस रिकॉर्ड की लिस्ट से उनका नाम निकल गया।अब 86 पारी के साथ माइकल क्लार्क इस मामले में टॉप पर हैं।* विराट कोहली और आजिंक्य रहाणे इससे पहले आपसी पार्टनरशिप में 53 पारी में 3271 रन जोड़ चुके थे और एक बार भी इनकी पार्टनरशिप रन आउट से नहीं टूटी थी। ये रिकॉर्ड भी अब निकल गया। अब इनका रिकॉर्ड एक रन आउट के साथ 3359 रन का है। रन आउट के बिना टेस्ट पार्टनरशिप में सबसे ज्यादा रन 4173 हैं जो सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली के नाम हैं।* कुल मिलाकर अब विराट कोहली 87 टेस्ट में 2 बार रन आउट हुए हैं। 7314 रन हैं उनके नाम और उनके सहित सिर्फ 4 क्रिकेटर ऐसे हैं जिन्होंने 7000+ रन बनाए और 2 या इससे कम बार रन आउट हुए। इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक 12472 और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल 7215 रन बनाने में सिर्फ एक बार रन आउट हुए जबकि इंग्लैंड के एंड्रू स्ट्रॉस 7037 रन बनाने में दो बार रन आउट हुए।

अन्य समाचार