AUSvsIND: इस दिग्गज ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों की खराब फील्डिंग देखकर ऐसे कसा तंज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया की पहली पारी ताश के पत्तों की तरह बिखरती हुई नजर आई। पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारत की पूरी टीम 244 रनों पर ऑल आउट हो गई। वहीं, दूसरी तरफ मेजबान टीम की भी शुरुआत कुछ खास नहीं हुई। भारतीय गेंदबाजों ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मार्नस लाबूशेन को भारतीय खिलाड़ियों ने खराब फील्डिंग करते हुए तीन बार जीवनदान दिया।
पहला जीवनदान
ऑस्ट्रेलिया की पारी के 15वें ओवर में ओपनर मैथ्यू वेड को बुमराह ने आउट किया, जिसके बाद तीसरे स्थान पर मार्नस लाबुशेन बल्लेबाजी करने आए। वह शुरुआत से ही लय में थे। उसी ओवर की चौथी गेंद पर लाबुशेन को पहला जीवनदान कोहली और साहा ने दिया।
Poor from Saha...didn't even get a glove on that. FOLLOW #AUSvIND LIVE: ? https://t.co/nrSvVZVdjZ ? #INDvAUS pic.twitter.com/MDAzQ13pyG - ?FlashScore Cricket Commentators (@FlashCric) December 18, 2020
Poor from Saha...didn't even get a glove on that. FOLLOW #AUSvIND LIVE: ? https://t.co/nrSvVZVdjZ ? #INDvAUS pic.twitter.com/MDAzQ13pyG
दूसरा जीवनदान
मोहम्मद शमी ने 17वें ओवर में लाबुशेन को गेंद डाली, जिसे उन्होंने लेग साइड की ओर शॉट लगा दिया, लेकिन बाउंड्री लाइन पर खड़े जसप्रीत बुमराह ने वह कैच छोड़ दिया। उन्हें ऐसे दूसरा जीवनदान मिला।
Dropped! Labuschagne gets a life on 12! #AUSvIND live: https://t.co/LGCJ7zSdrY pic.twitter.com/ooHxon8aCE - cricket.com.au (@cricketcomau) December 18, 2020
Dropped! Labuschagne gets a life on 12! #AUSvIND live: https://t.co/LGCJ7zSdrY pic.twitter.com/ooHxon8aCE
तीसरा जीवनदान
इसके बाद बुमराह ने पारी का 23वां ओवर डाला और एक बार फिर लाबुशेन को तीसरा जीवनदान पृथ्वी शॉ द्वारा मिला। शॉ ने लाबुशेन का लेग साइड में आसान सा कैच छोड़ दिया। इस दौरान वह 22 रन पर खेल रहे थे।
ANOTHER chance for Marnus! #AUSvIND pic.twitter.com/zl25xRJjIX - cricket.com.au (@cricketcomau) December 18, 2020
ANOTHER chance for Marnus! #AUSvIND pic.twitter.com/zl25xRJjIX
टीम इंडिया के खिलाडियों द्वारा ऐसी खराब फील्डिंग देखकर फैंस ने खूब ट्रोल किया। इसी को देखते हुए पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने कहा, ''मुझे लग रहा है कि भारतीय खिलाड़ी क्रिसमस मूड में हैं, जिसके चलते उन्हें एक सप्ताह पहले ही कैच छोड़कर गिफ्ट दे रहे हैं।"
हर खिलाड़ी अपने खेल के प्रति बहुत समर्पित होते हैं, फिर चाहे वह क्रिकेटर्स ही क्यों न हों। क्रिकेट खिलाड़ी अपनी आगामी सीरीज की तैयारी भी करते रहते हैं। साथ ही वह अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं। क्रिकेट जगत के कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो खेल के साथ-साथ कई दूसरी एक्टिविटी में भी कामयाब हुए हैं।
यह खिलाड़ी खेल के मैदान पर जितना शानदार प्रदर्शन करते हैं, उतनी ही मैदान के बाहर उनकी दमदार ब्रांड वैल्यू है। कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने टॉप ब्रांड्स के साथ भी काम किया हुआ है। कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिनके अपने बिजनेस हैं। चलिए आपको क्रिकेट जगत के उन क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं, जिन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया है।
गैरी कर्स्टन
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और टीम इंडिया के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन के नेतृत्व में भारत ने साल 2011 में वर्ल्ड कप 28 साल बाद जीता था। पूर्व सलामी बल्लेबाज ने केप अफ्रीका टूयर्स के सहयोग से गैरी कर्स्टन ट्रैवल एंड टूयर्स लॉन्च किया है। इसके अलावा उनका क्रिकेट कोचिंग सेंटर भी है और उसका नाम गैरी कर्स्टन क्रिकेट अकादमी है।
महेला जयवर्धने-कुमार संगकारा
श्रीलंका टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने कई शानदार परियां खेलकर अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया है। बता दें कि उन्होंने दुनिया के महानतम विकेटकीपर-बल्लेबाजों में से एक श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा के साथ मिलकर कोलंबो में मिनिस्ट्री ऑफ क्रैब नाम का एक रेस्तरां खोला हुआ है।
एमएस धोनी
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज और अनुभवी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारत के कई कामयाब कप्तानों में लिया जाता है। धोनी ने स्पोर्ट्सफिट नाम का जिम खोला है। पूर्व क्रिकेटर ने स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में भी हिस्सेदारी की हुई है। इतना ही नहीं वह इंडियन सुपर लीग की टीम चेन्नईयिन एफसी के भी को-ओनर हैं। 39 साल के पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने लाइफस्टाइल के ब्रांड सेवन में भी हिस्सेदारी की है। वहीं, वह फुटवियर ब्रांड के भी मालिक हैं।
क्रिस गेल
वेस्टइंडीज के धाकड़ सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को यूनिवर्स बॉस के नाम से भी जाना जाता है। 39 साल के इस क्रिकेटर के नाम पर ट्रिपल शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है। गेल ने जमैका में एक रेस्तरां खोला हुआ है। इतना ही नहीं, उन्होंने टेक में भी इनवेस्ट किया है। बेंगलुरु बेस्ड कंपनी FlippAR में भी क्रिस गेल ने हिस्सेदारी खरीदी हुई थी। बल्लेबाज ने एक गेमिंग एंटरटेनमेंट वेंचर IONA में भी निवेश किया है।
विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों की लिस्ट में अपना नाम शुमार किया है। वह लगातार क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स को तोड़ रहे हैं। कोहली जितने खेल के मैदान में कामयाब हैं उतने ही वह बिजनेस की दुनिया में भी हैं। वह इंडियन सुपर लीग क्लब एएफसी गोवा के सह-मालिक हैं। उनका फैशन काअपना ब्रांड wrogn है। इसके अलावा उन्होंने चीसेल जिम सेंटर के साथ भी पार्टनरशिप की हुई है। कोहली ने स्पोर्ट कॉनवो में भी हिस्सेदारी की है।
रिकी पोंटिंग
ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्व विजेता और चैंपियन ट्रॉफी जिताने वाले पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम कई रिकॉर्ड हैं। इसी साल लॉकडाउन में पोंटिंग ने वाइन का नया बिजनेस ब्रांड खोला है। उन्होंने मई के महीने में वाइन का अपना नया ब्रांड लॉन्च किया था।
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला डे-नाइट मुकाबला खेला जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज के पहले दी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रन आउट हो गए थे, जिसके बाद क्रिकेट जगत में इसको लेकर काफी चर्चा हो रही है। कप्तान और उप-कप्तान की इस बड़ी साझेदारी को नाथन लियोन ने तोड़ा।
विराट कोहली अपने साथी के खराब कॉल के चलते आउट हुए, लेकिन लोग यह सोचने पर मजबूर हो गए कि क्या अपने कप्तान के लिए रहाणे को आउट हो जाना चाहिए था। रहाणे को उस समय क्या फैसला लेना चाहिए था इसपर मैच के बाद पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर और ग्लेन मैक्ग्रा ने चर्चा की।
कोहली के रन आउट पर मांजरेकर ने कहा कि ऐसा ही अनुभव उनके साथ भी हुआ था, जब उनकी गलती के कारण उनके साथी सचिन तेंदुलकर को अपना विकेट गंवाना पड़ा था। सोनी स्‍पोर्ट्स नेटवर्क के शो में संजय मांजरेकर ने कहा, ''मेरे पास भी ऐसा एक अनुभव है, जब मेरी गलती से सचिन तेंदुलकर आउट हो गए थे और मुझे याद नहीं कि मैंने ऐसी परिस्थिति में अपने विकेट का बलिदान दिया हो।''
ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा ने इस पर कहा, ''क्योंकि वे बहुत तेज सिंगल लेना चाहते थे और वे विकेटों के बीच काफी तेज दौड़ रहे थे।'' उन्होंने आगे कहा, ''क्या आपको दूसरी तरह से सोचना चाहिए-मैं विकेटों के बीच दौड़ने के बारे में बात करने वाला बहुत ही बुरा व्यक्ति हूं, लेकिन अगर आप अभी रुक गए हैं, तो मुझे एहसास होगा मेरे कप्तान का रन आउट होना तय है, मैं अभी दौड़ता रहूंगा और बलिदान करूंगा मेरा विकेट, आपको वास्तव में ऐसा सोचने के लिए तेज होना चाहिए।''
साल 2007 में टी20 क्रिकेट का पहला आईसीसी विश्व कप खेला गया था. यह वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुआ था, जिसे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने अपने कब्ज़े में लिया था. उसके बाद इस फॉर्मेट का चलन इतना बढ़ा कि इसकी देख दिखाई में कई देशों ने अपनी घरेलू टी20 लीग्स को लॉन्च किया.
बीसीसीआई ने सबसे पहले 2008 में अपने देश के रंगारंग टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत की. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश जैसे देशों ने भी अपनी घरेलू टी20 लीग्स को शुरू किया. इन लीग्स की बदौलत विश्व क्रिकेट को कई बड़े दिग्गज खिलाड़ी मिले हैं.
लेकिन आज हम बात करने वाले हैं टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम्स की, जिन्होंने साल 2018 से अभी तक क्रिकेट के इस फॉर्मेट में बाउंड्रीज लगाईं हैं. तो आइये नज़र डालते हैं टीम्स के बाउंड्रीज रेशियो पर :
वेस्टइंडीज (1.2) : वेस्टइंडीज की टीम में हमेशा से ही पॉवर हिटर्स की भरमार रही है. इस टीम में 1000 छक्के जड़ने वाले विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल भी शामिल हैं. उनके अलावा इसमें आंद्रे रसेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरण, जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं. टी20 अंतर्राष्ट्रीय में साल 2018 से वेस्टइंडीज का चौके छक्के का रेशियो यह है कि वेस्टइंडीज ने हर 1.2 चौके पर 1 छक्का जमाया है.
न्यूजीलैंड/ अफगानिस्तान (1.3) : इन दोनों टीम्स ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में साल 2018 से बहुत सारे चौके-छक्के जड़े हैं. अगर वेस्टइंडीज की टीम 1.2 चौके पर एक छक्के लगाया है तो कीवी और अफगानी खिलाड़ियों ने हर 1.3 चौके पर एक छक्का जड़ा है. इन दोनों टीम्स में शानदार हिटर्स की भरमार है.
भारत (1.9) : टीम इंडिया ने पिछले दो सालों में शानदार टी20 क्रिकेट खेला है. विराट सेना ने फटाफट क्रिकेट के इस प्रारूप में हर 1.9 चौके पर 1 छक्का उड़ाया है. मैंन इन ब्लू में रोहित शर्मा, विराट कोहल, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं.
ज़िम्बाब्वे/ दक्षिण अफ्रीका (2.0) : दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे दोनों ही अफ्रीकी महाद्वीप की टीम्स हैं. इन दोनों का साल 2018 से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में बाउंड्री लगाने का मामला एक जैसा है. दोनों ने ही हर 2.0 चौके पर एक छक्का जड़ा है.
इंग्लैंड (2.1) : अंग्रेजी टीम के लिए पिछले कई साल बहुत शानदार रहे हैं. इस टीम में टी20 क्रिकेट के कई मैच विनर खिलाड़ी शामिल हैं. इंग्लैंड टी20 में साल 2018 से चौके-छक्कों के मामले में पांचवें नंबर पर है. अंग्रेजी खिलाड़ियों ने हर 2.1 चौके पर 1 छक्का लगाया है.
ऑस्ट्रेलिया / श्रीलंका (2.4) : ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीम्स का साल 2018 से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में बाउंड्रीज लगाने का अंदाज़ एक जैसा रहा है. दोनों ही टीम्स ने हर 2.4 चौके पर 1 छक्का लगाया है.
आयरलैंड (2.7) : आयरलैंड की टीम का साल 2018 से टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है. उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में हर 2.7 चौके पर 1 छक्का लगाया है. इस मामले में वे पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसी टीम्स से बेहतर हैं.
पाकिस्तान/ बांग्लादेश (3.1) : इस फेहरिस्त में सबसे आखिरी नाम पाकिस्तान और बांग्लादेशी टीम्स का है. उन्होंने साल 2018 से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में हर 3.1 चौके पर 1 छक्का लगाया है.
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज एलन बॉर्डर का मानना है कि एडिलेड टेस्ट मुकाबला जीतने के लिए भारत के पास सामान मौका है। उन्हें नहीं लगता कि मेजबान आसानी से टीम इंडिया को हरा देगा। हालांकि, कंगारु गेंदबाजों ने मेहमान टीम को पहले टेस्ट की -पहली पारी में 244 रनों पर ही रोक दिया।
एलन बॉर्डर ने सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्री-मैच शो में कहा, ''बहुत लोगों को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच आसानी से जीत जाएगी, लेकिन मैं असहमत हूं। मैंने हमेशा कहा है कि बोर्ड पर रन महत्वपूर्ण होते हैं।''
ऑस्ट्रेलिया के पहले विश्व कप विजेता कप्तान ने कहा था कि, ''अगर भारत 300 रन बोर्ड पर खड़े कर देता है तो इस पिच के लिए यह स्कोर अच्छा रहेगा। इसलिए मेरा मानना है कि दोनों टीमों के पास सामान मौके हैं इसे जीतने के लिए।''
हालांकि, भारत बॉर्डर की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया और टीम एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन के पहले सत्र में सिर्फ 11 रन बनाकर 244 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन दो अर्धशतकीय साझेदारियों के दम पर यह समानजनक स्कोर पहुंचाया।
भारत की पारी की शुरुआत दूसरे दिन रिद्धिमान साहा (9) और रविचंद्रन अश्विन (15) ने शुरू की थी। ऐसा कहा जा रहा था कि 300 रन बोर्ड पर लग जाएंगे, तो डिफेंड करने के लिए भारतीय गेंदबाज को आसानी होगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने चार विकेट और पैट कमिंस के खाते में 3 विकेट आई। इनके अलावा हेजलवुड और नाथन ल्योन ने 1-1 विकेट लिए।

अन्य समाचार