AUS v IND : एडिलेड में टीम इंडिया के नाम हुआ टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

शनिवार को एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज के पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय टीम महज 36 रन (9 विकेट पर पारी घोषित) के स्कोर पर ही ढेर हो गई. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी के अंत में बल्लेबाजी करने उतरे मोहम्मद शमी को तेज गेंदबाज पेट कमिंस की गेंद पर चोट लगने के बाद पारी समाप्ति की घोषणा कर दी.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम का यह सबसे न्यूनतम स्कोर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दूसरा सबसे छोटा टोटल है. इससे पहले टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 1974 में लॉर्ड्स टेस्ट में 42 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. वहीं, 1947 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ब्रिसबेन टेस्ट में 58 रनों पर ऑल आउट किया था.
क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप के इतिहास में ओवरऑल टीम इंडिया का यह 8वां सबसे कम स्कोर है, जबकि संयुक्त रूप से 10वां. टेस्ट इतिहास का सबसे न्यूनतम स्कोर न्यूजीलैंड के नाम है, जिन्हें 1955 में इंग्लैंड ने ऑकलैंड टेस्ट में 26 रनों पर ढेर किया था.
टेस्ट क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया के सबसे कम स्कोर :
36/9 बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, 2020 में* 42 बनाम इंग्लैंड, लॉर्ड्स, 1974 में 58 बनाम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिसबेन, 1947 में 58 बनाम इंग्लैंड, मैचेस्टर, 1952 में 66 बनाम दक्षिण अफ्रीका, डरबन, 1996 में 67 बनाम ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न, 1948 में
एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया ने शनिवार को क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप के इतिहास में अपना सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज के पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय टीम महज 36 रन (9 विकेट पर पारी घोषित) के स्कोर पर ही ढेर हो गई. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी के अंत में बल्लेबाजी करने उतरे मोहम्मद शमी को तेज गेंदबाज पेट कमिंस की गेंद पर चोट लगने के बाद पारी घोषित कर दी.
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम का यह सबसे न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 1974 में लॉर्ड्स टेस्ट में 42 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. इसके अलावा भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री में एक और शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.
भारत ने पहली बार किसी भी टेस्ट मैच की एक पारी में शुरुआती 6 विकेट 19 रनों पर गंवाए हैं. इससे पहले 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन टेस्ट में भारतीय टीम को 25 रन पर 6 झटके लगे थे. यानी 21वीं शताब्दी में टीम इंडिया ने पहली बार इस शर्मनाक रिकॉर्ड का स्वाद चखा है.
टेस्ट में 6ठा विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया के टॉप-4 न्यूनतम स्कोर इस प्रकार हैं :
19/6 बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, 2020 में* 25/6 बनाम दक्षिण अफ्रीका, डरबन, 1996 में 27/6 बनाम न्यूजीलैंड, हैदराबाद, 1969 में 28/6 बनाम इंग्लैंड, लॉर्ड्स, 1974 में
यह भी पढ़ें
AUS v IND : एडिलेड में टीम इंडिया के नाम हुआ टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड
एडिलेड टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत की आधे से ज्यादा टीम वापस पवेलियन लौट चुकी है. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने मेहमानों को दूसरी पारी में 6 तगड़े झटके देकर चार मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. भारतीय टीम 26 रन के स्कोर के भीतर 8 विकेट गंवा चुकी थी. इससे पहले टीम इंडिया ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने पहली इनिंग में 191 रन का स्कोर बनाया था. इस लिहाज़ से मेहमानों को अभी तक 79 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी है.
विदेशी धरती पर अपने पहले डे-नाईट टेस्ट में भले ही टीम इंडिया की बैंड बज गई, लेकिन स्टार बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर का पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. मयंक ने टेस्ट क्रिकेट में 19 पारियां खेलकर 1000 रन पूरे कर लिए हैं, जबकि गावस्कर ने 21 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. टेस्ट में भारत के लिए सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड विनोद कांबली के नाम है, उन्होंने 14 पारियों में यह कारनामा किया है.
दाएं हाथ के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा डे-नाईट टेस्ट की दूसरी पारी में 40 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें तेज गेंदबाज जोश हैज़लवुड ने अपना शिकार बनाया.
भारत के लिए टेस्ट में सबसे कम पारियों में 1000 रन :
14 विनोद कांबली 18 चेतेश्वर पुजारा 19 मयंक अग्रवाल 21 सुनील गावस्कर 23 संजय मांजरेकर/ राहुल द्रविड़/ सौरव गांगुली
हर खिलाड़ी अपने खेल के प्रति बहुत समर्पित होते हैं, फिर चाहे वह क्रिकेटर्स ही क्यों न हों। क्रिकेट खिलाड़ी अपनी आगामी सीरीज की तैयारी भी करते रहते हैं। साथ ही वह अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं। क्रिकेट जगत के कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो खेल के साथ-साथ कई दूसरी एक्टिविटी में भी कामयाब हुए हैं।
यह खिलाड़ी खेल के मैदान पर जितना शानदार प्रदर्शन करते हैं, उतनी ही मैदान के बाहर उनकी दमदार ब्रांड वैल्यू है। कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने टॉप ब्रांड्स के साथ भी काम किया हुआ है। कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिनके अपने बिजनेस हैं। चलिए आपको क्रिकेट जगत के उन क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं, जिन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया है।
गैरी कर्स्टन
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और टीम इंडिया के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन के नेतृत्व में भारत ने साल 2011 में वर्ल्ड कप 28 साल बाद जीता था। पूर्व सलामी बल्लेबाज ने केप अफ्रीका टूयर्स के सहयोग से गैरी कर्स्टन ट्रैवल एंड टूयर्स लॉन्च किया है। इसके अलावा उनका क्रिकेट कोचिंग सेंटर भी है और उसका नाम गैरी कर्स्टन क्रिकेट अकादमी है।
महेला जयवर्धने-कुमार संगकारा
श्रीलंका टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने कई शानदार परियां खेलकर अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया है। बता दें कि उन्होंने दुनिया के महानतम विकेटकीपर-बल्लेबाजों में से एक श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा के साथ मिलकर कोलंबो में मिनिस्ट्री ऑफ क्रैब नाम का एक रेस्तरां खोला हुआ है।
एमएस धोनी
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज और अनुभवी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारत के कई कामयाब कप्तानों में लिया जाता है। धोनी ने स्पोर्ट्सफिट नाम का जिम खोला है। पूर्व क्रिकेटर ने स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में भी हिस्सेदारी की हुई है। इतना ही नहीं वह इंडियन सुपर लीग की टीम चेन्नईयिन एफसी के भी को-ओनर हैं। 39 साल के पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने लाइफस्टाइल के ब्रांड सेवन में भी हिस्सेदारी की है। वहीं, वह फुटवियर ब्रांड के भी मालिक हैं।
क्रिस गेल
वेस्टइंडीज के धाकड़ सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को यूनिवर्स बॉस के नाम से भी जाना जाता है। 39 साल के इस क्रिकेटर के नाम पर ट्रिपल शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है। गेल ने जमैका में एक रेस्तरां खोला हुआ है। इतना ही नहीं, उन्होंने टेक में भी इनवेस्ट किया है। बेंगलुरु बेस्ड कंपनी FlippAR में भी क्रिस गेल ने हिस्सेदारी खरीदी हुई थी। बल्लेबाज ने एक गेमिंग एंटरटेनमेंट वेंचर IONA में भी निवेश किया है।
विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों की लिस्ट में अपना नाम शुमार किया है। वह लगातार क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स को तोड़ रहे हैं। कोहली जितने खेल के मैदान में कामयाब हैं उतने ही वह बिजनेस की दुनिया में भी हैं। वह इंडियन सुपर लीग क्लब एएफसी गोवा के सह-मालिक हैं। उनका फैशन काअपना ब्रांड wrogn है। इसके अलावा उन्होंने चीसेल जिम सेंटर के साथ भी पार्टनरशिप की हुई है। कोहली ने स्पोर्ट कॉनवो में भी हिस्सेदारी की है।
रिकी पोंटिंग
ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्व विजेता और चैंपियन ट्रॉफी जिताने वाले पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम कई रिकॉर्ड हैं। इसी साल लॉकडाउन में पोंटिंग ने वाइन का नया बिजनेस ब्रांड खोला है। उन्होंने मई के महीने में वाइन का अपना नया ब्रांड लॉन्च किया था।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया की पहली पारी ताश के पत्तों की तरह बिखरती हुई नजर आई। पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारत की पूरी टीम 244 रनों पर ऑल आउट हो गई। वहीं, दूसरी तरफ मेजबान टीम की भी शुरुआत कुछ खास नहीं हुई। भारतीय गेंदबाजों ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया।
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मार्नस लाबूशेन को भारतीय खिलाड़ियों ने खराब फील्डिंग करते हुए तीन बार जीवनदान दिया।
पहला जीवनदान
ऑस्ट्रेलिया की पारी के 15वें ओवर में ओपनर मैथ्यू वेड को बुमराह ने आउट किया, जिसके बाद तीसरे स्थान पर मार्नस लाबुशेन बल्लेबाजी करने आए। वह शुरुआत से ही लय में थे। उसी ओवर की चौथी गेंद पर लाबुशेन को पहला जीवनदान कोहली और साहा ने दिया।
Poor from Saha...didn't even get a glove on that. FOLLOW #AUSvIND LIVE: ? https://t.co/nrSvVZVdjZ ? #INDvAUS pic.twitter.com/MDAzQ13pyG - ?FlashScore Cricket Commentators (@FlashCric) December 18, 2020
Poor from Saha...didn't even get a glove on that. FOLLOW #AUSvIND LIVE: ? https://t.co/nrSvVZVdjZ ? #INDvAUS pic.twitter.com/MDAzQ13pyG
दूसरा जीवनदान
मोहम्मद शमी ने 17वें ओवर में लाबुशेन को गेंद डाली, जिसे उन्होंने लेग साइड की ओर शॉट लगा दिया, लेकिन बाउंड्री लाइन पर खड़े जसप्रीत बुमराह ने वह कैच छोड़ दिया। उन्हें ऐसे दूसरा जीवनदान मिला।
Dropped! Labuschagne gets a life on 12! #AUSvIND live: https://t.co/LGCJ7zSdrY pic.twitter.com/ooHxon8aCE - cricket.com.au (@cricketcomau) December 18, 2020
Dropped! Labuschagne gets a life on 12! #AUSvIND live: https://t.co/LGCJ7zSdrY pic.twitter.com/ooHxon8aCE
तीसरा जीवनदान
इसके बाद बुमराह ने पारी का 23वां ओवर डाला और एक बार फिर लाबुशेन को तीसरा जीवनदान पृथ्वी शॉ द्वारा मिला। शॉ ने लाबुशेन का लेग साइड में आसान सा कैच छोड़ दिया। इस दौरान वह 22 रन पर खेल रहे थे।
ANOTHER chance for Marnus! #AUSvIND pic.twitter.com/zl25xRJjIX - cricket.com.au (@cricketcomau) December 18, 2020
ANOTHER chance for Marnus! #AUSvIND pic.twitter.com/zl25xRJjIX
टीम इंडिया के खिलाडियों द्वारा ऐसी खराब फील्डिंग देखकर फैंस ने खूब ट्रोल किया। इसी को देखते हुए पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने कहा, ''मुझे लग रहा है कि भारतीय खिलाड़ी क्रिसमस मूड में हैं, जिसके चलते उन्हें एक सप्ताह पहले ही कैच छोड़कर गिफ्ट दे रहे हैं।"

अन्य समाचार