एडिलेड टेस्ट / टीम इंडिया की शर्मनाक हार, 8 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया



एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहाँ खेले जा रहे डे-नाईट टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम को 8 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। इस डे नाइट टेस्ट में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 90 रन का टारगेट था। ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 93 रन बनाकर मैच जीत लिया। स्टीव स्मिथ (1) और जो बर्न्स (51) नाबाद रहे। तीसरे दिन भारतीय टीम ने एक विकेट पर 9 रन से आगे खेलना शुरू किया। इसके बाद टीम ने 27 रन बनाने में 8 विकेट गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने 5 और पैट कमिंस ने 4 विकेट लिए।
इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे न्यूनतम स्कोर पर सिमट गई। पहली पारी में 53 रनों की बढ़त हासिल करने वाली भारतीय टीम दूसरी पारी में 9 विकेट पर मात्र 36 रन ही बना सकी। मोहम्मद शमी रिटायर्ड हर्ट हुए जिसके बाद भारतीय टीम अपने अब तक के सबसे कम स्कोर पर सिमट गई। यह 88 साल के भारतीय टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर है।

बता दें कि भारतीय टीम 1932 से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है। 36 रन पर आउट होने के साथ ही 19 दिसंबर भारतीय टेस्ट इतिहास में एक ऐसी तारीख के तौर पर दर्ज हो गया है, जिसे याद करने पर शायद ही चेहरे पर मुस्कान आए। भारतीय टीम का इससे पहले सबसे कम स्कोर 42 रन था। भारतीय टीम 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर 42 रन पर आउट हो गई थी।
एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में भारत का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। सबसे अधिक 9 रन मयंक अग्रवाल ने बनाये। एडिलेड टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे,जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 191 रनों सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को अब मैच जीतने के लिए मात्र 90 रनों का लक्ष्य दिया जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोस हेजलवुड ने 5 और पैट कमिंस ने 4 विकेट लिए।

बता दें कि यह टेस्ट क्रिकेट में भारत का सबसे न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर 42 रन था। 24 जून 1974 में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच की दूसरी पारी में मात्र 42 रन पर सिमट गई थी। इतने बरस गुजरने के बाद भारत ने खुद अपना ये शर्मनाक रिकॉर्ड तोड़ दिया। वहीं इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत का न्यूनतम स्कोर 58 रन था।

अन्य समाचार