पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया, कप्तान कोहली की ये गलती पड़ी टीम इंडिया को भारी

एडिलेड में शुरू हुआ पहला डे-नाइट टेस्ट मैच काफी रोमांचक रहा. इस मुकाबले में पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 10 विकेट के नुकसान पर कुल 244 रन बनाए थे. जिसके जवाब में उतरी आस्ट्रेलिया की टीम महज 191 रन पर ही सिमट गई थी. कहीं न कहीं ये मैच पूरी तरह से टीम इंडिया के पलड़े में दिखाई दे रहा था. लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

विराट कोहली की बदौलत 244 रन का दिया था लक्ष्य
दरअसल जीत के इरादे से पिंक गेंद का सामना करने उतरी दोनों ही टीमों ने अपनी तरफ से भरपूर कोशिश की. लेकिन कहीं न कहीं टीम इंडिया दूसरी पारी में हर तरीके से कमजोर दिखाई दी. खासकर बल्लेबाजी में. इस दौरान चेतेश्वर पुजारा ने 43 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 42 रन का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया के पेसर मिशेल स्टार्क ने 4 विकेट झटके जबकि पैट कमिंस को 3 विकेट मिले.
इस मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के बॉलरों ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया. पृथ्वी शॉ दूसरी ही बॉल पर स्टार्क के हाथों बोल्ड हो कर चले गए. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल ने काफी वक्त तक पारी को संभाले रखा. विराट कोहली की बदौलत (74) टीम इंडिया ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 244 रन का लक्ष्य देने में कामयाब रही थी.
ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे नहीं चला टीम इंडिया का बल्ला
दूसरी पारी में तो ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों का ऐसा जलवा चला कि टीम इंडिया के हर बल्लेबाज ने उनके सामने घुटने टेक दिए. ऑस्ट्रेलियाई की तरफ से पेसर गेंदबाज जोश हेजलवुड ने जबरदस्त बॉलिंग करते हुए भारत को दिन के अपने पहले ही ओवर मे 2 झटके दिए. पहली गेंद पर मयंक अग्रवाल (9) को और फिर रहाणे (0) को पेन के हाथों कैच करा कराकर भारत को दूसरा बड़ा झटका दिया.
इसके बाद टीम के कप्तान विराट कोहली (4) का अहम विकेट पैट कमिंस ने कैमरून ग्रीन के हाथों कैच कराकर लिया. इसके चलते मजह 19 रन पर भारत के 6 विकेट गिर चुके थे. इस पारी में हेजलवुड ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 5 ओवर में 8 रन देकर सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए.जबकि पैट कमिंस ने 4 विकेट लिए. वहीं मिशेल स्टार्क ने 6 ओवर में केवल 7 रन दिए, लेकिन विकेट लेने में कामयाबी नहीं मिल पाई.
ऑस्ट्रेलिया टीम को पहले टेस्ट मैच में मिली जबरदस्त जीत
टीम इंडिया की तरफ से मिले 90 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरूआत बेहद अच्छी रही. इस मैच को कंगारू टीम ने जीत लिया है और सीरीज पर 1-0 के साथ बढ़त भी बना ली है. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनिंग करने उतरे मैथ्यू वेड और जो बर्न्स की जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पारी को अच्छी शुरूआत दी.
फिलहाल ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 93 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया है. स्टीव स्मिथ 1 रन और जो बर्न्स 51 रन बनाकर नाबाद रहे. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम के सिर्फ दो विकेट गिरे.
कप्तान कोहली ने शुभमन गिल, केएल राहुल जैसे होनहार खिलाड़ियों की जगह पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी जैसे खिलाड़ियों में अपना भरोसा दिखाया. उनकी यही गलती कहीं ना कहीं टीम की हार का कारण बनी है.

अन्य समाचार