IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज हार जाएगी टीम इंडिया? आंकड़े दे रहे गवाही- टीम इंडिया का जीतना असंभव

भारत (India National Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs Australia Test Series) का पहला मुकाबला एडिलेड में खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इस मैच में टीम इंडिया (Team India) की हार का कारण उसकी बल्लेबाजी रही. पहले मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया की बल्लेबाजी पूरी तरह से लड़खड़ा गई और पूरी टीम 21.2 ओवर में 36 रन ही बना पाई. टेस्ट मैच में यह टीम इंडिया द्वारा किसी पारी में बनाया गया यह सबसे कम स्कोर है.

वहीं मैच के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि टीम इंडिया इस हार को भुलाकर आगे बढ़ना चाहेगी. ऐसे में क्रिकेट फैंस को उम्मीद होगी कि टीम इंडिया अगले मैच में जरूर वापसी करेगी और जीत दर्ज करेगी. इतना ही नहीं फैंस उम्मीद लगाए बैठे हैं जिस तरह से टीम इंडिया ने साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराया था, ठीक उसी तरह से इस बार फिर ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराए. हालांकि, आंकड़े उठा कर देखें तो ऐसा असंभव सा लगता है.
बता दें, एशिया के बाहर ऐसा 35वीं बार हुआ है जब टीम इंडिया 2 या उससे अधिक टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में हारी है. इससे भी डरावना यह है कि टीम इंडिया इसमें से किसी भी सीरीज को जीत नहीं पाई है. एशिया के बाहर ऐसा 35 बार हुआ है जब भी टीम इंडिया से 2या उससे अधिक मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हारी है, उसमें से 31 बार टीम को सीरीज गंवानी पड़ी है. टीम इंडिया केवल तीन बार ही सीरीज ड्रा करने में सफल हुई है.
टीम इंडिया जब 1980-1981 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी, तब टीम ने 1-1 से सीरीज ड्रा करवाई थी. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ उसने 2002में किया था और आखिरी बार 2010-2011 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर सीरीज 1-1 से ड्रा हुई थी.
दूसरी तरफ टीम इंडिया के लिए मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. विराट कोहली जहां पहले मैच के बाद स्वदेश लौटने की तैयारी में हैं, वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को गंभीर चोट लगी है और कयास लगाए जा रहे हैं वो अगले तीन मैचों से बाहर बैठे रह सकते हैं. हालांकि, रोहित शर्मा सीरीज के तीसरे मैच में टीम के साथ जुड़ेंगे, तो टीम को कुछ मजबूती जरूर मिलेगी.
IND vs AUS: भारत का टेस्ट में हुआ बुरा हाल तो पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शोएब अख्तर ने लिए मजे, कहा- धन्यवाद टीम इंडिया जो..

अन्य समाचार