NZ v PAK : क्या सीरीज का पहला टेस्ट नहीं जीत पाएगा पाकिस्तान? बाबर समेत बाहर हुआ यह धाकड़ बल्लेबाज

न्यूजीलैंड के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज से पहले पाकिस्तानी टीम को तगड़ा झटका लगा है. मेहमान टीम के कप्तान बाबर आज़म और सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक चोट लगने की वजह से पहले टेस्ट से बाहर हो चुके हैं. इमाम उल हक को ट्रेनिंग के दौरान बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रेक्चर हुआ है. उन्हें 12 दिन के रेस्ट की सलाह दी गई है.

वहीं, दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर आज़म 12 दिसंबर को क्वीन्सटाउन में प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसके कारण वह तीन मैचों की टी20 सीरीज से पहले ही बाहर हो चुके हैं. अब वे कीवी टीम के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे.
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले दाएं हाथ के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज इमरान बट को पाकिस्तान की 17 सदस्यीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, जबकि स्टार खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान को बाबर आज़म की जगह टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है. वे पाकिस्तान की टेस्ट टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले 33वें खिलाड़ी बनेंगे.
न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम इस प्रकार है :
पहला टेस्ट, 26-31 दिसंबर, 2020 - बे-ओवल, मौंगानुई दूसरा टेस्ट, 3-7 जनवरी, 2021 - क्राइस्टचर्च
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस दशक के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. उन्होंने साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ दंबुला में एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने साल 2009 से 2019 तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक जड़े, लेकिन 2020 में उनके बल्ले से एक भी सेंचुरी नहीं आई. ऐसे में तीनों ही प्रारूपों में उनका बल्ला शतक के लिए तरसता रहा. कोहली के डेब्यू के बाद पहली बार ऐसा हुआ, जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी एक साल में उन्होंने कोई शतक नहीं जड़ा.
हाल ही में संपन्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 74 रन बनाए. कंगारुओं ने मेहमानों को इस मुकाबले में 8 विकेट से पराजित कर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की. किंग कोहली के लिए इस साल का यह आखिरी मैच था, क्योंकि उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा बहुत जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं और इस वजह से कोहली वापस भारत लौटकर अपनी पत्नी के साथ रहेंगे.
कोहली ने इस साल बनाया अपने करियर का एक और सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड
इस साल कोहली ने एक और शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया. दाएं हाथ के बल्लेबाज के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी एक साल में उन्होंने एक भी मैन ऑफ द मैच का खिताब नहीं जीता.
विराट कोहली के मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड का लेखा जोखा इस प्रकार है:
2008 - 0 2009 - 1 2010 - 3 2011 - 3 2012 - 8 2013 - 6 2014 - 3 2015 - 2 2016 - 9 2017 - 7 2018 - 6 2019 - 9 2020 - 0*
आजकल क्रिकेट में भी फैशन का दौर है। हर क्रिकेटर खुद को फिट के साथ-साथ फैशनेबल रखने पर भी ध्यान देता है। बीते कई सालों से खिलाड़ी भी फैशन सेंस के मामले किसी से पीछे नहीं हैं। क्रिकेट के स्टाइलिश खिलाड़ियों की जब भी बात होती है तो सबसे पहला नाम भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का आता है। उनकी गिनती क्रिकेट जगत के सबसे स्टाइलिश और सुपरलुकिंग खिलाड़ियों में की जाती है। चलिए आपको क्रिकेट दुनिया के कुछ स्टाइलिश आइकन के बारे में बताते हैं।
माइकल क्लार्क
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज माइकल क्लार्क का नाम क्रिकेट जगत के बेहतरीन खिलाड़ियों में लिया जाता है। 39 साल के इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के खेल के साथ-साथ फैंस उनके फैशन सेंस के भी दीवाने हैं। उनका नाम ऑस्ट्रेलिया के सबसे फैशनपरस्त खिलाड़ी के तौर पर लिया जाता है। वैसे तो पूर्व तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन का नाम भी स्टाइलिश क्रिकेटर्स में शुमार है, लेकिन क्लार्क ने अपने हेयरस्टाइल और ऑउटफिट से फैंस को ज्यादा इंप्रेस किया है। इसलिए उन्हें स्टाइलिश आइकन के तौर पर देखा जाता है।
शाहिन अफरीदी
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज शाहिन अफरीदी ने कई बार शानदार प्रदर्शन करके अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया है। 20 साल के इस पाक क्रिकेटर ने अपने खेल के अलावा अपने स्टाइलिश सेंस से क्रिकेट फैंस को दीवाना किया है। पड़ोसी मुल्क में एक ऐसा भी दौर था, जब पूर्व दिग्गज कप्तान शाहिद अफरीदी को खूबसूरत क्रिकेटर के तौर पर देखा जाता था, लेकिन अब शाहिन को नए स्टाइलिश आइकन के रूप में फैंस देखते हैं।
विराट कोहली
विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ने कई शानदार पारियां खेलकर भारत को जिताया है। उनका नाम क्रिकेट जगत के सबसे स्मार्ट और बेहतरीन खिलाड़ियों में लिया जाता है। किंग कोहली अपनी फैशन सेंस को लेकर लोगों में बहुत लोकप्रिय हैं। आज के आधुनिक युग में वह लाखों युवाओं के लिए स्टाइल आइकन हैं।
फाफ डू प्लेसी
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी ने अपने खेल के साथ अपने स्टाइलिश लुक से सबको दीवाना बनाया है। उनका नाम दुनिया के सबसे हैंडसम क्रिकेटर्स की सूची में लिया जाता है। हालांकि उनके साथी खिलाड़ी पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स को भी स्टाइलिश आइकन माना जाता है।
शाकिब अल हसन
बांग्लादेश क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का नाम क्रिकेट जगत के स्टइलिश आइकन खिलाड़ियों में शुमार है। वह अपने देश के सबसे स्टाइलिश हैंडसम क्रिकेटर हैं। 33 साल के इस खिलाड़ी के हेयरस्टाइल और ऑउटफिट स्टाइल के फैंस मुरीद हैं।
पैट कमिंस
ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस अपनी गति और सटीक लाइन से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को परेशान करने का दम रखते हैं। 27 साल के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर की चंचल मुस्कान और गुडलुक्स के फैंस दीवाने हैं। इसके अलावा वह अपने स्टाइल के लिए भी युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं। इसी वजह से उनका नाम ऑस्ट्रेलिया के स्टाइलिश आइकन क्रिकेटर्स में लिया जाता है।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए डे-नाइट मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने बहुत ही शर्मनाक प्रदर्शन किया है। इस मैच में शॉ के बुरी तरह फ्लॉप होने पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि वह अपनी तकनीक के चलते हमेशा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संघर्ष करते रहेंगे।
पृथ्वी शॉ ने इस टेस्ट मैच की दोनों पारियों की शुरुआत में ही अपना विकेट गंवा दिया था। पहली पारी में उन्हें मिचेल स्टार्क ने क्लीन बोल्ड किया था, जबकि दूसरी पारी में वह सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गए थे। भारतीय सलामी बल्लेबाज के इस प्रदर्शन पर शेन वार्न ने ट्वीट कर कहा, ''कोई आश्चर्य नहीं कि बर्न्स ने कल संघर्ष किया, क्योंकि वह बुरी तरह से आउट ऑफ फॉर्म दिखे - उम्मीद है कि वे दूसरी पारी में स्कोर करेंगे, लेकिन शॉ इस तकनीक के साथ इस स्तर पर संघर्ष करेंगे।''
उन्होंने यह भी कहा कि इस बात पर कोई हैरानी नहीं है कि ओपनिंग बल्लेबाज जो बर्न्स के बल्ले से पहली पारी में रन नहीं निकले, क्योंकि वह फॉर्म में हैं। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आठ रन बनाकर आउट हो गए थे। भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम को पहली पारी में 191 रनों पर रोक दिया था।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन भारत की पूरी पारी मात्र 36 रनों पर सिमट गई। भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी दोहरे अंक का सफर भी तय नहीं कर सका। टेस्ट क्रिकेट में भारत का अब तक का यह स्कोर सबसे कम है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में टीम इंडिया ने 42 रन बनाए थे।
इसके बाद ट्विटर पर फैंस अपना दुख व्यक्त किया है। भारत के इस प्रदर्शन के बाद कुछ क्रिकेट फैंस सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की वापसी की गुहार लगाई है। कुछ दिन पहले ही रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया पहुंचे हैं। फिलहाल, वह 14 दिनों के तक के लिए क्वारंटीन में हैं। ऐसे में वह दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाएंगे।
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से खेला जाएगा। क्रिकेट फैंस चाहते हैं कि इस मैच में विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल को मौका दिया जाए, क्योंकि वह अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा का विदेशी सरजमीं पर कुछ खास रिकॉर्ड नहीं है।
इसके बाद भी भारतीय सलामी बल्लेबाज को फैंस टेस्ट टीम में देखना चाहते हैं। देखें फैंस के कुछ ट्वीट्स -
@ImRo45 Jldi aao bhai #AusvsInd pic.twitter.com/XoVIYAI4kH - Raj Thakur (@rajthakur254) December 19, 2020
@ImRo45 Jldi aao bhai #AusvsInd pic.twitter.com/XoVIYAI4kH
Rohit Sharma.- DIVINE (@VivianDivine) December 19, 2020
Rohit Sharma.
After watching India's lowest second innings harakiri, @ImRo45 be like#INDvsAUSTest pic.twitter.com/mS9rA5ONjJ - Bastele Jhakday (@Vakeelsab) December 19, 2020
After watching India's lowest second innings harakiri, @ImRo45 be like#INDvsAUSTest pic.twitter.com/mS9rA5ONjJ
Major Missing ?@ImRo45 #INDvsAUSTest #INDvsAUS pic.twitter.com/kW9ovr96s7 - Rohit Selva Rfc ᴹᵃˢᵗᵉʳ (@Loyal_RohitFaN) December 19, 2020
Major Missing ?@ImRo45 #INDvsAUSTest #INDvsAUS pic.twitter.com/kW9ovr96s7
We need?? Rohith SharmaShikar Dhawan KL Rahul Rishab Panth Into our Indian Batting Lineup.C.Pujara, V.Kohli, A.Rahane being the only batsmen retained frm ths Horror show @ the Adelaide@ImRo45 @SDhawan25 @RishabhPant17 @klrahul11 @imVkohli @cheteshwar1 @ajinkyarahane88 pic.twitter.com/A1cNV60gfE - Nikhil Siddhartha (@actor_Nikhil) December 19, 2020
We need?? Rohith SharmaShikar Dhawan KL Rahul Rishab Panth Into our Indian Batting Lineup.C.Pujara, V.Kohli, A.Rahane being the only batsmen retained frm ths Horror show @ the Adelaide@ImRo45 @SDhawan25 @RishabhPant17 @klrahul11 @imVkohli @cheteshwar1 @ajinkyarahane88 pic.twitter.com/A1cNV60gfE
कंगारू टीम ने एडिलेड टेस्ट में भारतीय टीम को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। तीसरे दिन के पहले सत्र में टीम इंडिया की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को केवल 90 रन का टारगेट दिया, जिसे उन्होंने केवल दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

अन्य समाचार