वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: कमिन्स-स्टार्क का जलवा जारी, हेजलवुड भी चमके, टॉप-10 बल्लेबाज व गेंदबाज की लिस्ट में हुए बदलाव

एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सम्पन्न हुए पहले टेस्ट में मेजबान टीम के खिलाड़ियों का जलवा रहा। विशेषतः उनके तेज गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया। टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों का प्रदर्शन तो सराहनीय रहा। लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा निराश किया। पहले टेस्ट के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप-10 बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में बदलाव देखने को मिले हैं।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की तिकड़ी ने मारी बाजी
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की तिकड़ी पेट कमिन्स, जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क ने भारतीय बल्लेबाजों पर राज किया। विराट कोहली के रन आउट और मोहम्मद शमी के रिटायर्ड हर्ट को दरकिनार कर दे तो 18 में 11 विकेट कमिन्स-हेजलवुड की जोड़ी ने साझा किया। वहीं स्टार्क के खाते में 4 और नाथन लियॉन के खाते में एक विकेट आया। इसी के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टॉप-10 लिस्ट में 37-37 विकेट के साथ स्टार्क पांचवें और हेजलवुड छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।
वहीं दोनों पारियों में कुल 7 विकेट लेने वाले पेट कमिन्स के नाम अब 11 टेस्ट मैचों में 56 विकेट हो गए हैं। वे दूसरे पायदान पर काबिज हैं। चोट के कारण टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो चुके मोहम्मद शमी 36 विकेट लेकर सातवें पायदान पर फिसल गए। इसके अलावा नाथन लियॉन 48 विकेट के साथ तीसरे और टिम साउदी 45 विकेट के साथ चौथे स्थान पर है। पहले टेस्ट में लियॉन एक विकेट लेने में सफल रहे थे। अंतिम तीन स्थानों पर जोफ्रा आर्चर (36 विकेट) आठवें, ईशान्त शर्मा (30) नौवें और क्रिस वोक्स (30) दसवें पायदान शामिल हैं।
वहीं ऑस्ट्रेलिया के 5 विकेट झटकने वाले भारत के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन 14वें पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने 7 मैचों में 28 विकेट के साथ इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (25 विकेट), न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (25 विकेट) और पाकिस्तान के शाहीन शाह (23 विकेट) अफरीदी को पीछे छोड़ दिया।
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बल्लेबाजों की ताजा स्थिति
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन 10 मैचों की 17 टेस्ट पारियों में 1302 रनों के साथ पहले नंबर 1 हैं। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं इंग्लिश ऑल राउंडर बेन स्टोक्स 24 इनिंग्स में 1131 रन बनाकर दूसरे स्थान पर विराजमान हैं। उनके नाम 4 शतक और इतने ही अर्धशतक दर्ज हैं। 1030 रन बनाने वाले स्टीव स्मिथ लिस्ट में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।
चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर बैठने वाले ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ओपनर डेविड वॉर्नर 881 रन के साथ चौथे पायदान पर हैं। जो रूट ने 866 रन बनाते हुए पांचवां स्थान पर अपने नाम किया। जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम 810 रनों के साथ छठवें स्थान पर हैं। लिस्ट में शामिल भारतीय बल्लेबाजों में मयंक अग्रवाल के खाते में 805 और अजिंक्य रहाणे के खाते में 757 रन हैं। ये दोनों बल्लेबाज क्रमशः सातवें और नौवें नंबर पर हैं। वहीं आठवें नंबर पर जोस बटलर (788 रन) और दसवें नंबर पर रोरी बर्न्स (737 रन) मौजूद हैं।

अन्य समाचार