इस साल टी-20 क्रिकेट में सबसे बेस्ट बल्लेबाज रहे केएल राहुल, देखें टॉप-10 खिलाड़ियों की लिस्ट

साल 2020 हर दिन गुजरने के साथ आगे बढ़ रहा है और गुजरते समय के साथ ही खेल की दुनिया का प्रदर्शन इतिहास में दर्ज होता जा रहा है. इस साल कोरोना महामारी की मार का असर यह रहा कि क्रिकेट सहित बाकी खेलों के आयोजन पर बहुत ज्यादा असर पड़ा. खिलाड़ी खेलने को तरस गए, तो दर्शक मुकाबले देखने को. आधा साल बीत जाने के बाद जुलाई में बॉयो बबल में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच हुई टेस्ट सीरीज से क्रिकेट की वापसी हुई. अगर टी-20 क्रिकेट की बात करें तो इस साल यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खेला गया.

हालांकि कम मैच खेले जाने के और सीमित मौकों के बावजूद कुछ खिलाड़ियों ने दिखा दिया कि उनके बल्ले में कितनी आग है! आइए जानते हैं इस साल टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन वाले खिलाड़ियों के बारे में...
केएल राहुल - भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल के लिए 2020 काफी शानदार रहा है. राहुल ने वनडे और टी20 दोनों ही फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए इस साल सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. टी20 में राहुल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाने में अहम रोल निभाया है और भारत की बल्लेबाजी की अहम कड़ी साबित हुए हैंकेएल राहुल इस साल क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में सबसे सफल बल्लेबाज रहे. राहुल ने इस साल 11 टी20 मुकाबलों की 10 पारियों में 44 से ज्यादा की औसत से 404 रन बनाए हैं. राहुल के नाम इस साल टी20 में 4 अर्धशतक भी दर्ज हैं.
डेविड मलान - इंग्लैंड के 33 वर्षीय खिलाड़ी डेविड मलान भले ही युवा ना हो लेकिन इस बल्लेबाज ने विरोधी टीमों का छक्का छुड़ा दिया है. बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मलान पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के सामने बेजोड़ प्रदर्शन किया. इस साल उन्होंने चार अर्धशतकों की बदौलत करीब 50 की औसत से 397 रन जोड़े.
मोहम्मद हफीज - पाकिस्तान की टीम भले ही अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही हो लेकिन मोहम्मद हफीज लगातार अपने खेल में सुधार ला रहे हैं. 40 साल के हो चुके हफीज ने इस साल जबरदस्त प्रदर्शन किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने हाल में ही 99 रनों की नाबाद पारी खेली है. इस साल टॉप 10 बल्लेबाजों में उनका औसत सबसे ज्यादा है. वह कैलेंडर वर्ष में 374 रन बनाकर तीसरे स्थान पर है.
जॉनी बेयरस्टो - जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ टी-20 बल्लेबाजों में से एक है. 31 वर्षीय इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 2020 में टी20 की 11 पारियों में 329 रन जड़े हैं. इसके अलावा जॉनी बेयरस्टो आईपीएल में भी सबसे सफल बल्लेबाजों में शामिल हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के इस ओपनर ने डेविड वार्नर के साथ शानदार जोड़ी बनाई हुई है.
टिम सीफर्ट - न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टिम सीफर्ट ने भारत के खिलाफ साल 2019 में डेब्यू किया और तब से वह टी-20 में कीवी टीम का अहम हिस्सा बन गए है. उन्होंने 9 पारियों में करीब 53 की औसत से 317 रन जुटाए हैं. इसी महीने उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो फिफ्टी भी जड़ी है.
विराट कोहली - भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला टी20 में खूब चला है. विराट ने इस साल टीम के लिए कई अच्छी पारियां खेली हैं. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में विराट ने टीम के लिए निरंतर रन बनाए हैं और रोहित की कमी पूरी करने की कोशिश की है. विराट ने इस साल 10 मुकाबलों में 141.82 के स्ट्राइक रेट से 295 रन बनाए हैं. विराट का सर्वाधिक स्कोर 85 रन है , जो कि इन्होंने इस साल की आखिरी टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में बनाया था.
जोस बटलर - पिछले पांच सालों में इंग्लैंड की टीम ने वनडे और टी-20 क्रिकेट में बेजोड़ प्रदर्शन किया है. इसमें विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर का भी योगदान है. यह विकेटकीपर बल्लेबाज ओपनिंग करने के साथ ही किसी भी क्रम पर खेल सकता है. कई बार वह टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभाते नजर हुए आए हैं. जोस बटलर ने 48.50 की औसत से 8 पारियों में 291 रन बनाए हैं.
रैसी वान डेर डुसैन - दक्षिण अफ्रीकी टीम में क्विंटन डी कॉक और फॉफ डु प्लेसिस के साथ डुसैन एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है. उन्हें टीम में एबी डिविलियर्स के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. उन्होंने इस साल टी-20 में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. डेर डुसैन ने इस साल 48 की औसत से 9 पारियों में 288 रन बनाए है.
क्विंटन डी कॉक - दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक सफेद गेंद से आक्रामक खिलाड़ियों में से एक हैं. वह अपनी टीम के अलावा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए भी सलामी बल्लेबाजी करते हैं. इसी साल उन्हें टेस्ट टीम की भी कप्तानी दी गई है. इस साल टी20 में क्विंटन डी कॉक ने 31.66 की औसत से 9 पारियों में 285 रन बनाए हैं.
श्रेयस अय्यर - भारतीय टीम के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर ने साल 2020 में शानदार प्रदर्शन किया है. अय्यर 2020 में भारतीय टीम के लिए टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. अय्यर ने इस साल 10 मैचों में 33 से भी ज्यादा की औसत से 203 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 58 रन है. अय्यर ने 2020 में 12 चौके और 11 छक्के भी लगाए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अय्यर टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर थे.

अन्य समाचार