धूप निकलने से मिली राहत, तापमान में आंशिक बढ़ोतरी

बगहा। बगहा सहित आसपास के क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि प्रशासन द्वारा अलाव की व्यवस्था की गई है। परंतु इससे आंशिक ही राहत मिल रही। बीते दो दिनों से धूप निकलने के बाद लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है। सबसे अधिक परेशानी बगहा रेलवे स्टेशन पर देखने को मिली। स्टेशन के आसपास कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं है। नगर प्रशासन द्वारा समयानुसार नगर के चौक पर अलाव जलाया जा रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी कोई व्यवस्था नहीं हुई है। पिछले एक सप्ताह से ठंड ने जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर रखा है। न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इसमें और गिरावट होगी। पछुआ हवा की वजह से कनकनी बनी हुई है।

किसानों के समृद्धि से ही देश को मिलती है तरक्की यह भी पढ़ें
------------------------------------------
ठंड से राहत देने के लिए कई उपकरण बाजार में उपलब्ध :-
ठंड से राहत के नाम पर रूम हीटर से लेकर ब्लोअर आदि का उपयोग अमूमन किया जाता है। कुछ घरों में स्नान के लिए गीजर का भी उपयोग होने लगा है। जिसको लेकर बाजार में इन सामान की मांग बढ़ गई है। इलेक्ट्रॉनिक दुकानदार मुन्ना कुमार ने बताया कि इस वर्ष रूम हीटर, ब्लोअर के अलावे वाटर हीटर की बिक्री अधिक हुई है।
------------------------------------
कहते हैं चिकित्सक :-
चिकित्सकों का मानना है कि हीटर या ब्लोअर इस्तेमाल के समय कमरा का खिड़की-दरवाजा पूरी तरह बंद होना चाहिए। साथ ही उसमें से अगर किसी काम से बाहर निकलना है तो एकाएक निकलना उचित नहीं होता है। ऐसा करने से दुर्घटना की संभावना अधिक होती है। चिकित्सक डॉ. अरशद कमाल ने बताया कि इसमें रहने वाले व्यक्ति को हर संभव प्रयास करना चाहिए कि बाहर निकलने के समय पूरे शरीर के साथ चेहरा व मुंह ढंका होना चाहिए। ताकि गरम माहौल से एकाएक बाहर निकलने पर कोल्ड स्ट्रॉक का असर न हो। बिजली के उपकरण को घरों में चलाने के लिए घर का वायरिग व प्लग आदि उच्च कोटि का होना चाहिए। जिससे कि खतरे की संभावना न हो। साथ ही उक्त सारे उपकरण को बच्चों की पहुंच से दूर रखना आवश्यक होता है।
------------------------
मौसम वैज्ञानिक ने कहा :-
मौसम वैज्ञानिक कैलाश पांडेय व वाल्मीकिनगर के रमपुरवा हरिजन टोली में स्थित ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम के द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार 22 से 26 दिसंबर तक मौसम खुस्क रहेगा। सुबह के समय असमान में हल्के बादल रहने की संभावना है। हल्के व मध्यम कोहरा के साथ दिन में मौसम अच्छा रहने की आशंका व्यक्त की गई है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार