LOOKBACK 2020: शीर्ष 5 बल्लेबाज जिन्होंने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक रन बनाए

शीर्ष 5 बल्लेबाज जिन्होंने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक रन बनाए। अरे, क्रिकेट प्रेमी, क्या आप बल्लेबाजों के बारे में जानना चाहते हैं? तो इस लेख को पढ़ें। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप अगस्त 2019 में शुरू हुई थी, तब से नियमित रूप से टेस्ट मैच इस श्रृंखला के तहत खेले जा रहे हैं। भारतीय टीम अंक तालिका में पहले स्थान पर है।

कोरोनावायरस महामारी के लिए, आजकल विभिन्न क्रिकेट मैच रद्द किए जा रहे हैं। आईपीएल 2020 अभी भी शुरू करने की योजना नहीं बना रहा है। श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच टेस्ट श्रृंखला भी रद्द कर दी गई थी। बल्लेबाजों ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया है। आज हम आपको ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने ICC टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।
5. बेन स्टोक्स: एशेज सीरीज में इंग्लैंड के इस ऑलराउंडर बल्लेबाज का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ था। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका सीरीज में भी उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की। वह ऑलराउंडर होने के बावजूद इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाज हैं। एशेज में तीसरे टेस्ट मैच में उनका नाबाद 135 रन का स्कोर क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी पारी में गिना जाता है। उन्होंने ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में अब तक 9 मैच खेले हैं और 17 पारियों में 50.6 के औसत से 759 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 135 है और उन्होंने इस दौरान 3 शतक और 3 अर्धशतक बनाए हैं। उन्होंने अब तक 21 छक्के मारे हैं जो उन्हें ऐसा करने वाला पहला बल्लेबाज बनाता है। आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में सर्वाधिक छक्के।
4. मयंक अग्रवाल: ओपनिंग बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भारत के लिए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। मयंक 2018 में अपनी शुरुआत से ही टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक बन गए हैं। उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में 76 रन बनाकर अपने मास्टर क्लास को दिखाया। हालिया न्यूजीलैंड सीरीज में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। अब तक उन्होंने 9 टेस्ट मैच खेले हैं और 14 पारियों में 55.64 की औसत के साथ 779 रन बनाए हैं। उन्होंने 3 शतक और 2 अर्धशतक जड़े हैं और उन 3 शतकों में 2 दोहरे शतक हैं और उनका उच्चतम स्कोर 243 रन है। वह आने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज में इतनी बड़ी पारियां खेलना चाहेंगे। मयंक आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 100 चौके लगाने के लिए केवल 3 चौके हैं और 97 चौके मारे। और वह लेबसचगने और स्मिथ के बाद ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज होंगे। मयंक ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में तालिका में तीसरे स्थान पर भी है।
3. डेविड वार्नर: आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज, डेविड वार्नर के लिए एक बुरे सपने की तरह थी। उन्होंने खेले गए पहले 5 टेस्ट मैचों में 10 पारियों में केवल 95 रन बनाए। इस खराब प्रदर्शन के लिए उन्हें टेस्ट टीम की टीम से बाहर करने की मांग की गई। लेकिन जल्द ही उन्हें पाकिस्तान सीरीज में अपना प्रदर्शन वापस मिल गया। वार्नर ने अब तक 10 टेस्ट मैच खेले हैं और 18 पारियों में 55.06 की औसत के साथ 881 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 335 रन है और यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा दिन-रात्रि टेस्ट मैच में बनाया गया सर्वोच्च स्कोर भी है। उन्होंने 3 शतक और 1 अर्धशतक लगाया है।
2. स्टीव स्मिथ: एशेज सीरीज में, स्टीव स्मिथ ने अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन दिखाया। वह 7 पारियों में बल्लेबाजी करने के बाद श्रृंखला में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। वह एक मैच नहीं खेलता था क्योंकि एक गेंद के कारण लगी चोट उसके सिर पर लगी। हालांकि, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैचों में उनका प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं था। स्मिथ ने अब तक 9 टेस्ट मैच खेले हैं और 14 पारियों में 73.42 की औसत के साथ 1028 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 211 रन है जो उन्होंने एशेज श्रृंखला में खेला था। उन्होंने अब तक 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। वह आगामी श्रृंखला में अपने ऐश प्रदर्शन को भी दोहराना चाहेंगे।
1. Marnus Labuschagne: स्टीव स्मिथ के एशेज सीरीज में उनके सिर में चोट लगने के बाद प्लेइंग 11 में चुने जाने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड श्रृंखला में उनका प्रदर्शन भी अच्छा रहा। उन्होंने अब तक खेले 9 टेस्ट मैचों में 15 पारियों में 1249 रन बनाए हैं। उनका औसत बकाया है और वह 83.26 है और उनका उच्चतम स्कोर 215 है। उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक जड़े हैं। वह पाकिस्तान के बाबर आज़म के साथ 4 शतकों के साथ ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड को भी साझा करता है। इसमें कोई संदेह नहीं है, वह आगामी श्रृंखला में अपना पहला स्थान बनाए रखने की भी कोशिश करेगा।

अन्य समाचार