पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कोहली के बीच में 'नेशनल ड्यूटी' छोड़ वापस भारत लौटने पर कसा तंज

भारतीय कप्तान विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा बहुत जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं, जिसके चलते कोहली ऑस्ट्रेलिया से वापस भारत लौटने वाले हैं. ऐसे में वे अपनी पत्नी के साथ रहेंगे. बता दें कि एडिलेड के ओवल में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से पराजित कर 1-0 की बढ़त हासिल की. कोहली इस टेस्ट के बाद वापस स्वेदेश लौटने वाले हैं. इस दौरान सीरीज के बाकी बचे मुकाबलों में अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे.

वहीं, दूसरी तरफ पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिलीप दोषी ने कहा है कि अगर वे भारतीय कप्तान की जगह होते तो कभी इस तरह से टीम इंडिया का साथ नहीं छोड़ते. उन्होंने कहा, "मुझे पता है कि यह आज के दौर में आम बात हो गई है कि खिलाड़ी अपने बच्चों के जन्म के समय अपनी फैमिली के साथ रहना चाहते हैं. मुझे यह सब समझ आता है, लेकिन जब आप नैशनल ड्यूटी पर होते हैं."
73 साल के पूर्व भारतीय स्पिनर ने आगे कहा, "अगर मैं खुद को विराट की जगह रखूं तो मैं नहीं जाता. मेरे लिए नैशनल ड्यूटी किसी भी चीज से पहले आती है."
सीरीज का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है :
पहला टेस्ट मैच, 17-21 दिसंबर, एडिलेड, ओवल में - ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट से जीता दूसरा टेस्ट मैच, 26-30 दिसंबर, मेलबर्न, एमसीजी में तीसरा टेस्ट मैच, 7-11 जनवरी, सिडनी, एससीजी में चौथा टेस्ट मैच, 15-19 जनवरी, ब्रिसबेन, गाबा में
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत को 8 विकेट से पराजित कर 1-0 की बढ़त हासिल की. मेहमान टीम इस मैच की दूसरी पारी में महज 36 रनों के स्कोर पर ही ढेर हो गई थी. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत का यह सबसे कम स्कोर था. इससे पहले दोनों टीम्स के बीच तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेली गई थी.
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से पटखनी दी थी, जबकि मेहमानों ने शानदार वापसी करते हुए कंगारुओं को टी20 सीरीज में 2-1 से पराजित किया था. अब दोनों टीम्स के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज़ हो रहा है.
सीरीज का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है :
टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम इस प्रकार है :
टिम पेन (कप्तान), सीन एबॉट, जो बर्न्स, पैट कमिंस, कैमरोन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, नाथन ल्योन, माइकल नेसर, जेम्स पैटिंसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, मैथ्यू वेड, मार्कस हैरिस (सिर्फ पहले मैच के लिए) और डेविड वार्नर (आखिरी तीन मैचों के लिए).
भारतीय टीम इस प्रकार है :
टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान) (सिर्फ पहले टेस्ट के लिए थे), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी (एडिलेड टेस्ट में चोट लगने की वजह से सीरीज से बाहर हुए), उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन और मोहम्म सिराज.
न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच से पहले पाकिस्तानी टीम को एक और बड़ा झटका लगा है. मेहमान टीम के स्टार ऑलराउंडर शादाब खान चोट लगने की वजह से मौंगानुई टेस्ट से बाहर हो चुके हैं. शादाब को जांघ में चोट लगी है. उनके स्थान पर बाएं हाथ के स्पिनर जफर गोहर को टीम में शामिल किया गया है.
इससे पहले कप्तान बाबर आज़म और सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक भी चोट लगने के कारण सीरीज के पहले टेस्ट से बाहर हो चुके थे. टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच 26 दिसंबर से मौंगानुई में खेला जाएगा.
इससे पहले इमाम उल हक को ट्रेनिंग के दौरान बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रेक्चर हुआ है. उन्हें 12 दिन के रेस्ट की सलाह दी गई है, जबकि दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर आज़म 12 दिसंबर को क्वीन्सटाउन में प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसकी वजह से ये दोनों भी कीवी टीम के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे. ऐसे में पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ियों को चोटिल होना लगातार जारी है.
न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम इस प्रकार है :
पहला टेस्ट, 26-31 दिसंबर, 2020 - बे-ओवल, मौंगानुई दूसरा टेस्ट, 3-7 जनवरी, 2021 - क्राइस्टचर्च
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार से मेलबर्न के एमसीजी में खेले जाने वाले चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच से पहले पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कप्तान विराट कोहली के विकल्प का सुझाव दिया है. उन्होंने कहा है कि कोहली के न होने पर अजिंक्य रहाणे को आगे आकर चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करनी चाहिए.
बता दें कि कोहली एडिलेड टेस्ट के बाद वापस भारत लौटने वाले हैं, क्योंकि उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा बहुत जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं. ऐसे में वे अपनी पत्नी के साथ रहेंगे.
बाएं हाथ के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने कहा, "मैं अजिंक्य रहाणे को विराट कोहली की जगह नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहता हूं, क्योंकि वह कप्तान हैं और टीम के हित में उन्हें खुद को बैटिंग में प्रोमोट करना चाहिए.' उन्होंने आगे कहा, "केएल राहुल को हनुमा विहारी और ऋषभ पंत को ऋद्धिमान साहा की जगह मौका मिलना चाहिए. विहारी और साहा दोनों ही एडिलेड टेस्ट में नाकाम रहे थे."
गौरतलब है कि एडिलेड में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से पराजित कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इस मैच की दूसरी पारी में मेहमान टीम महज 36 रनों के स्कोर पर ही ढेर हो गई, जिसके साथ ही भारत ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अपना सबसे कम न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया.
एडिलेड में खेले गए चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से पराजित कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इस मैच की दूसरी पारी में मेहमान टीम महज 36 रनों के स्कोर पर ही ढेर हो गई, जिसके साथ ही भारत ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अपना सबसे कम न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया.
वहीं, दूसरी तरफ कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव लेकर वापस भारत लौटने वाले हैं, क्योंकि उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा बच्चे को जन्म देने वाली हैं. ऐसे में कोहली अपनी पत्नी के साथ रहेंगे. कोहली के स्वदेश लौटने के बाद टीम इंडिया को सीरीज के बाकी बचे तीन मुकाबलों में उनकी सेवाएं नहीं मिल पाएंगी. इस दौरान अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे.
कोहली के टेस्ट सीरीज के बीच वापस लौटने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज स्पिनर नाथन ल्योन ने बड़ा बयान दिया है. उनका मानना है कि भले ही कोहली टीम में न होंगें, लेकिन दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा उनकी टीम के लिए बड़ा ख़तरा साबित हो सकते हैं.
उन्होंने कहा, "पहले मुकाबले में हम पुजारा को रोक पाने में सफल रहे थे, लेकिन वर्ल्ड लेवल के इस बल्लेबाज को अन्य मुकाबलों में रोक पाना बड़ी चुनौती होगी. साथ ही दाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज ने बड़ा खुलासा किया कि टीम इंडिया के इस बल्लेबाज को रोकने के लिए उन्होंने खास रणनीति तैयार की है."
गौरतलब है कि दोनों टीम्स के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला 26 दिसंबर से मेलबर्न के एमसीजी में खेला जाएगा.

अन्य समाचार